महाराष्ट्र सरकार ने किसानों की आत्महत्या रोकने के लिए शुरू किया 'परामर्श' योजना

By भाषा | Published: February 17, 2019 08:47 PM2019-02-17T20:47:43+5:302019-02-17T20:47:43+5:30

सरकार ने ऐसे जिलों के रूप में मराठवाड़ा क्षेत्र के औरंगाबाद, बीड़, जालना, हिंगोली, नांदेड, लातूर, उस्मानाबाद, परभणी और विदर्भ क्षेत्र के अकोला, अमरावती, बुलढ़ाना, वाशिम, यवतमाल और वर्धा जिलों की पहचान की है। 

Maharashtra Government will start a new programme to stop farmer suicide | महाराष्ट्र सरकार ने किसानों की आत्महत्या रोकने के लिए शुरू किया 'परामर्श' योजना

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों की आत्महत्या रोकने के लिए शुरू किया 'परामर्श' योजना

 महाराष्ट्र सरकार ने बताया कि ‘प्रेरणा’ परियोजना के तहत प्रदेश के ‘आत्महत्या की आशंका वाले’ 14 जिलों के 90 हजार से अधिक किसानों को ‘परामर्श’ उपलब्ध कराया जाएगा। 

किसानों की आत्महत्या को रोकने के लिए 2015 से चल रही ‘प्रेरणा’ परियोजना में सामाजिक कार्यकर्ता, मनोवैज्ञानिक और ‘आशा’ कार्यकर्ता शामिल हैं जो अवसादग्रस्त किसानों को परामर्श देते हैं। 

आधिकारिेक विज्ञप्ति में बताया कि सरकार ने ऐसे जिलों के रूप में मराठवाड़ा क्षेत्र के औरंगाबाद, बीड़, जालना, हिंगोली, नांदेड, लातूर, उस्मानाबाद, परभणी और विदर्भ क्षेत्र के अकोला, अमरावती, बुलढ़ाना, वाशिम, यवतमाल और वर्धा जिलों की पहचान की है। 

इसमें बताया गया कि परियोजना के हिस्से के तौर पर पिछले तीन साल में दो हजार चिकित्सा अधिकारी, 10 हजार सहायक स्वास्थ्य कर्मचारी और 20 हजार आशा कार्यकर्ताओं को मानसिक स्वास्थ्य का प्रशिक्षण दिया गया है। 

बयान में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से बताया गया कि प्रशिक्षण के बाद इन कर्मियों ने 14 जिलों का सर्वेक्षण किया है। 

इसमें बताया गया कि आठ हजार किसानों को व्यक्तिगत रूप से इलाज किया जायेगा जबकि छह हजार को सार्वजनिक रूप से मनोवैज्ञानिक परामर्श दिया जायेगा। 

Web Title: Maharashtra Government will start a new programme to stop farmer suicide

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे