Maharashtra: डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के मुंबई वाले आवास पर तोड़फोड़, महाराष्ट्र सरकार ने दिये जांच के आदेश 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 8, 2020 11:17 AM2020-07-08T11:17:21+5:302020-07-08T11:31:42+5:30

दादर की हिंदू कॉलोनी स्थित यह दो मंजिला बंगला आंबेडकर संग्रहालय है, जहां बाबा साहेब की किताबें, चित्र, कलाकृतियां आदि मौजूद हैं।

Maharashtra: Dr Bhimrao Ambedkar's Mumbai residence vandalized, Maharashtra government orders for investigation | Maharashtra: डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के मुंबई वाले आवास पर तोड़फोड़, महाराष्ट्र सरकार ने दिये जांच के आदेश 

दादर स्थित डॉक्टर साहेब अम्बेडकर के निवास पर तोड़फोड़ की तस्वीर (फोटो साभार-एएनआई)

Highlightsमाटुंगा पुलिस ने मामले में प्राथमिकी दर्ज की है।  यहां उनकी बहू, पोता एवं वंचित बहुजन अघाड़ी नेता प्रकाश आंबेडकर और बाकी दो पोते आनंदराव और भीमराव भी रहते हैं।

संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के मुंबई के दादर स्थित निवास पर अज्ञात लोगों ने तोड़फोड़ की। साथ ही बदमाशों ने गार्डन और बरामदे को भी भारी क्षति पहुंचाया है। महाराष्ट्र पुलिस बदमाशों की जांच में जुटी है। वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने भी घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं। बताया जा रहा है कि बाबा साहेब अंबेडकर के इस निवास पर अभी भी उनके वंशज प्रकाश अंबेडकर और आनंदराज अंबेडकर रहते हैं। 

इस घटना को लेकर महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा दादर में स्थित डॉक्टर अंबेडकर के राजगृह पर हमला किया है। पुलिस तुरंत मामले की जांच के आदेश दे दिये हैं और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं, प्रकाश अंबेडकर ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। प्रकाश ने कहा कि हमें अभी शांति व्यवस्था बनाए रखने की जरूरत है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक मुंबई स्थित डॉक्टर अंबडेकर के निवास 'राजगुरु' में  कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने तोड़फोड़ की। सीसीटीवी कैमरे भी तोड़े गए हैं। वहीं, पुलिस ने इस पर तुरंत संज्ञान लिया। सभी पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना की जांच भी कर रहे हैं।



एक अधिकारी ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज में एक व्यक्ति संविधान रचियता के घर के परिसर में गमले को तोड़ता दिखा और फिर वहां से भाग गया। माटुंगा पुलिस ने मामले में प्राथमिकी दर्ज की है। दादर की हिंदू कॉलोनी स्थित यह दो मंजिला बंगला आंबेडकर संग्रहालय है, जहां बाबा साहेब की किताबें, चित्र, कलाकृतियां आदि मौजूद हैं।

 यहां उनकी बहू, पोता एवं वंचित बहुजन अघाड़ी नेता प्रकाश आंबेडकर और बाकी दो पोते आनंदराव और भीमराव भी रहते हैं। हमले के समय प्रकाश आंबेडकर अकोला में थे। उन्होंने अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने और घर के बाहर एकत्रित ना होने की अपील की है। ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस ने बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मामले पर गौर करने की अपील की। एआईपीसी मुम्बई ईस्ट ने ट्वीट किया, ‘‘ यह निंदनीय है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को तुरंत मामले पर गौर करना चाहिए, यह डॉ. बी. आर. आंबेडकर की विरासत का अनुस्मारक है।’’ 

Web Title: Maharashtra: Dr Bhimrao Ambedkar's Mumbai residence vandalized, Maharashtra government orders for investigation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे