Maharashtra Corona curfew from 14 April complete guideline what closed and what open | महाराष्ट्र में आज रात 8 बजे से सख्त 'कोरोना कर्फ्यू', धारा 144 लागू, जानिए क्या बंद और क्या रहेगा खुला
महाराष्ट्र में रात 8 बजे से 'कोरोना कर्फ्यू' (फाइल फोटो)

Highlightsमहाराष्ट्र में 14 अप्रैल रात 8 बजे से कई पाबंदिया होंगी लागू, कोरोना की रोकथाम के लिए उठाया गया कदमउद्धव ठाकरे ने अगले 15 दिनों के लिए तमाम पाबंदियों को लागू किया है, इस दौरान धारा 144 लागू रहेगीमहाराष्ट्र में हालांकि जरूरी सेवाओं को इससे छूट दी गई है, राशन-सब्जी की दुकानें भी खुली होंगी

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि राज्य में फिलहाल लॉकडाउन नहीं लगाया जा रहा है। हालांकि हालात को देखते हुए कई कड़े कदम उठाए जा रहे हैं जो 14 अप्रैल को रात 8 बजे से लागू होंगे। शुरुआत में तमाम पाबंदियों को 15 दिनों के लिए लागू किया गया है।

उद्धव ठाकरे के अनुसार 1 मई सुबह 7 बजे तक तमाम पाबंदियां लागू रहेंगी। इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़ बाकी अन्य चीजों पर रोक रहेगी। साथ ही पूरे राज्य में धारा 144 लागू रहेगी। 

इस दौरान महाराष्ट्र सरकार अगले एक महीने तक कोरोना वायरस के कारण लागू प्रतिबंधों के दौरान प्रत्येक जरूरतमंद और गरीब व्यक्ति को तीन किलोग्राम गेहूं और दो किलोग्राम चावल मुफ्त देगी। साथ ही कुछ और अहम घोषणाएं भी की गई। बहरहाल आईए हम आपको बताते हैं कि महाराष्ट्र में अगले 15 दिन क्या-क्या सेवाएं बंद रहेगी और क्या खुला रहेगा।

महाराष्ट्र में कर्फ्यू में क्या-क्या खुला रहेगा

- अस्पताल, डायग्नोस्टिक्स सेंटर, क्लीनीक, वैक्सीनेशन, मेडिकल इंश्योरेंस ऑफिस, दवा की दुकानें सहित अन्य स्वास्थ्य सेवाएं पहले की तरह ही जारी रहेंगी।
-स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े निर्माण, डिस्ट्रिब्यूशन आदि के काम भी जारी रहेंगे। इसमें मास्क-सैनेटाइजर निर्माण, इन्हें बनाने और विभिन्न जगहों पर पहुंचाने आदि संबंधी तमाम सपोर्ट सिस्टम भी काम करते रहेंगे।
- वेटनरी सर्विस, जानवरों की देखभाल के लिए अस्पताल, जानवरों के लिए दवा और खाने की दुकानें खुली होंगी।
- राशन, सब्जी, फल विक्रेता, दूध-डेयरी, बेकरी आदि सभी खान-पान की चीजों के लिए दुकानें खुली होंगी। 
- कोल्ड स्टोरेज, पब्लिल ट्रांसपोर्ट जैसे लोकल ट्रेन, हवाई यात्रा, टैक्सी, ऑटो सेवा आदि भी जारी रहेगी।
- सभी बैंक सहित दूसरी जरूरी सेवाएं जैसे वाटर स्पलाई सर्विस, एलपीजी सर्विस, पेट्रोल पंप, सरकारी और प्राइवेट सेक्यूरिटी सर्विस, एटीएम, डाकघर आदि भी काम करते रहेंगे।
- निर्माण से जुड़े मजदूरों के साइट पर ही रहने की व्यवस्था करने को कहा गया है। 
- रेस्टोरेंट और होटल वगैरह भी खुले होंगे। हालांकि ग्राहक केवल होम जिलीवरी या टेक अवे कर सकेंगे।
- कृषि से जुड़ी चीजों जैसे बीज, फर्टीलाजर, अन्य साजो-सामान के लिए दुकान खुले होंगे।

महाराष्ट्र में कर्फ्यू में क्या-क्या बंद रहेगा

- पूरे राज्य में इस दौरान धारा 144 लगी होगी।
- बिना किसी वाजिब कारण के कहीं भी आना-जाना बंद रहेगा।
- पार्क, वीडियो गेम पार्लर, वाटर पार्क जैसी चीजें बंद रहेंगी।
- महाराष्ट्र में राज्य में फिल्मों, टीवी सीरियलों एवं विज्ञापनों की शूटिंग स्थगित रहेगी।
- जो मॉल्स और शॉपिंग कॉम्पलेक्स जरूरी सेवाओं में शामिल नहीं हैं, उन्हें भी बंद रखा जाएगा।

Web Title: Maharashtra Corona curfew from 14 April complete guideline what closed and what open

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे