Maharashtra CM Uddhav Thackeray address the state at 8.30 pm lockdown covid mumbai  | मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा-महाराष्ट्र में कोविड डरावने, कई जिलों में हालात बेहद खराब, जानें बड़ी बातें
महाराष्ट्र में सबसे अधिक 258 लोगों की मौत हुई है। (file photo)

Highlightsमंत्रालय ने बताया कि देश में रोजाना के नये मामलों को बढ़ना जारी है। 13,604 मामले उत्तर प्रदेश में, जबकि छत्तीसगढ़ में 13,576 नये मामले आए हैं।देश में स्वस्थ होने वालों की संख्या 1,22,53,697 है, जिनमें से 97,168 लोग पिछले 24 घंटों में ठीक हुए हैं।

मुंबईः देश में एक दिन में सामने आ रहे संक्रमण के नये मामलों में से 80.80 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों से हैं।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य को संबोधित किया। सीएम उद्धव ठाकरे बोले- महाराष्ट्र में कोरोना नियंत्रण के बाहर हुआ, सारी सुविधाएं कम पड़ीं हैं। हालात बेहद खराब है। कई जिलों में डरावने रिपोर्ट हैं।

महाराष्ट्र में सर्वाधिक 51,751 नये मामले सामने आए। देश में संक्रमण का इलाज करा रहे कुल मरीजों में से 68.5 फीसदी मरीज पांच राज्यों - महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल में हैं। अकेले महाराष्ट्र में 44.78 फीसदी मामले हैं।

सोलह राज्यों - महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, केरल, तेलंगाना, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में रोजाना के नये मामले लगातार बढ़ रहे हैं। 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में कोविड केस लगातार बढ़ रहा है। महाराष्ट्र में 15 दिन के लिए लॉकडाउन किया जा रहा है। पिछले साल की तरह का लॉकडाउन नहीं होगा। यातायात सेवाएं जारी रहेंगी। निजी दफ्तर बंद रहेंगे। जरूरी सेवाओं वाले संस्थान खुले रहेंगे।

स्कूल, कॉलेज, थिएटर, ग्राउंड, पार्क जिम आदि बंद रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक यह भी कहा गया है कि रेस्त्रां केवल होम डिलवरी के लिए खुले रहेंगे. पब्लिक आयोजनों पर प्रतिबंध रहेगा। आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए आर्थिक पैकेज पर काम किया जा रहा है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में कोविड-19 की चिंताजनक स्थिति के मद्देनजर सख्त लॉकडाउन लगाने के शनिवार को संकेत दिए थे।

महाराष्ट्र में कोविड-19 की रोकथाम के लिए नए दिशा-निर्देशों की घोषणा की जाएगी : मंत्री

महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगाए जाने की चर्चा के बीच राज्य के मंत्री असलम शेख ने कहा है कि सरकार कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मंगलवार को कुछ नयी पाबंदी के बारे में दिशा-निर्देश जारी करेगी। मुंबई के प्रभारी मंत्री शेख ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार हरिद्वार में कुंभ मेला से लौटने वाले लोगों के संबंध में निर्देश पर फैसला करेगी क्योंकि वहां पर कोविड-19 के संबंध में नियमों का पालन नहीं हुआ। मंत्री ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कोविड-19 कार्यबल के सदस्यों से बात कर चुके हैं। उन्होंने विपक्षी दलों के नेताओं और उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ भी चर्चा की है।

हमने सप्ताहांत लॉकडाउन, रात्रि कर्फ्यू और अन्य उपायों को आजमा लिया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना वायरस की कड़ी को तोड़ने के लिए हम आज नया दिशा-निर्देश लागू करेंगे। (मंगलवार की) घोषणा में समूचे राज्य के लिए मानक संचालन प्रक्रिया तय की जाएगी।’’

पिछले सप्ताह सर्वदलीय बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने तेजी से बढ़ रहे संक्रमण की रोकथाम के लिए विस्तारित लॉकडाउन लागू करने का संकेत दिया था। ठाकरे ने रविवार को राज्य कोविड-19 कार्यबल के सदस्यों के साथ बैठक की और कहा कि चर्चा के बाद मानक संचालन प्रक्रिया तैयार की जाएगी। शेख ने कहा कि सरकार ने कारोबारियों और उद्योगों के प्रतिनिधियों से बात की है और उनकी चिंताओं को समझने का प्रयास किया।

बहरहाल, शेख ने कहा कि राज्य में कोविड-19 की स्थिति अब भी नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य केंद्रों में 5300 से ज्यादा बेड़ बढ़ाए हैं और इनमें से 70 प्रतिशत बेड पर ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी। कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘...कुछ लोग निजी अस्पतालों में भर्ती होना चाहते हैं, जहां प्रतीक्षा समय ज्यादा है।’’

कोविड-19 कार्यबल के सदस्यों के बयान पर टिप्पणी करते हुए शेख ने कहा, ‘‘कुछ सदस्यों ने कहा कि अगर लॉकडाउन की घोषणा होती है तो यह कम से कम 21 दिनों के लिए होना चाहिए जबकि कुछ सदस्यों ने कहा कि 14 दिनों का लॉकडाउन होना चाहिए।’’ शेख ने कहा कि सरकार ने लॉकडाउन के संभावित असर का आकलन किया है। महाराष्ट्र में रविवार को संक्रमण के सर्वाधिक 63,294 मामले आए थे लेकिन सोमवार को 51,751 मामले आए। 

Web Title: Maharashtra CM Uddhav Thackeray address the state at 8.30 pm lockdown covid mumbai 

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे