Maharashtra Class 10 and class 12 board exams HSC, SSC exams postponed | कोरोना के चलते महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा टली, जानें अब कब होंगे एग्जाम
महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं की परीक्षा टली (फाइल फोटो)

Highlightsमहाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को कोरोना के कारण टालने का फैसला किया गया है10वीं की परीक्षा 29 अप्रैल से शुरू होने वाली थी, 12वीं की परीक्षा 23 अप्रैल से थीमहाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के अनुसार मई और जून में कराए जा सकते हैं एग्जाम

कोरोना संक्रमण के कारण पैदा हुए हालात के बीच महाराष्ट्र सरकार ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परिक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। महाराष्ट्र राज्य कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है और ऐसे में बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित करने या फिर ऑनलाइन परीक्षा कराने की मांग काफी दिनों से चली आ रही थी।

बहरहाल, सरकार ने इसे कुछ दिनों के लिए टालने का फैसला किया है। इससे पहले महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा भी टाल दी गई थी। ये परीक्षा 11 अप्रैल को होनी थी। वहीं, हाल ही में कक्षा एक से कक्षा आठवीं तक के छात्र-छात्राओं को भी महाराष्ट्र बोर्ड ने बिना एग्जाम प्रोमोट करने का फैसला किया था।

महाराष्ट्र में अब कब होंगे 10वीं और 12वीं के एग्जाम

ऐसे में बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर सबसे ज्यादा उहापोह की स्थिति थी। बहरहाल, महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री ने इस पर स्थिति स्पष्ट कर दी है। ताजा अपडेट के अनुसार अब कक्षा 12वीं की परीक्षा मई के आखिर में हो सकती है। वहीं 10वीं की परीक्षा जून में कराई जाएगी।

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया है कि जल्द ही स्थिति को देखते हुए नई तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट किया, 'हम करीब से परिस्थिति पर नजर रख रहे हैं। इसी के हिसाब से नए तारीखों की घोषणा की जाएगी।' 

गौरतलब है कि 10वीं की परीक्षा 29 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। वहीं, महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 23 अप्रैल से थी। 

बता दें कि महाराष्ट्र देश में कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित है। राज्य में रविवार देर शाम तक कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 63,294 नए मामले सामने आए थे। इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 34,07,245 हो गई। 

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 349 मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या भी बढ़कर 57,987 हो गई है। राज्य में फिलहाल 5,65,587 एक्टिव मरीज हैं। वहीं मुंबई में रविवार को कोविड-19 के 9,986 नए मामले सामने आए और 79 मरीजों की मौत हो गई। 

Web Title: Maharashtra Class 10 and class 12 board exams HSC, SSC exams postponed

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे