Maharashtra cabinet expansion: दिल्ली में सीएम शिंदे, मंत्रिमंडल विस्तार पर भाजपा नेताओं के साथ करेंगे बातचीत, मंत्रियों की सूची तैयार!

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 7, 2022 01:59 PM2022-08-07T13:59:26+5:302022-08-07T14:00:42+5:30

Maharashtra cabinet expansion: शिवसेना में बगावत के चलते उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद एकनाथ शिंदे ने 30 जून को मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया था। भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

Maharashtra cabinet expansion CM Eknath Shinde in Delhi may hold talks BJP leaders 35 days have passed since swearing-in | Maharashtra cabinet expansion: दिल्ली में सीएम शिंदे, मंत्रिमंडल विस्तार पर भाजपा नेताओं के साथ करेंगे बातचीत, मंत्रियों की सूची तैयार!

सूत्रों के मुताबिक शिंदे और फड़नवीस पहले से ही राजधानी में हैं।

Next
Highlightsशपथ ग्रहण के 35 दिन से अधिक समय बीत चुका है लेकिन मंत्रिमंडल का विस्तार होना बाकी है।महाराष्ट्र कैबिनेट में विभागों के बंटवारे को लेकर बीजेपी आलाकमान के कुछ नेताओं से बातचीत करेंगे। मंत्रियों की सूची बना ली गई है और बीजेपी आलाकमान की मंजूरी लेनी होगी।

नई दिल्लीः महाराष्ट्र कैबिनेट विस्तार को लेकर चल रही बातचीत के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे आज दिल्ली में हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक में भाग लिया। शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के शपथ ग्रहण के 35 दिन से अधिक समय बीत चुका है लेकिन मंत्रिमंडल का विस्तार होना बाकी है।

कयास लगाए जा रहे हैं कि शिंदे महाराष्ट्र कैबिनेट में विभागों के बंटवारे को लेकर बीजेपी आलाकमान के कुछ नेताओं से बातचीत करेंगे। कहा जा रहा है कि मंत्रियों की सूची बना ली गई है और बीजेपी आलाकमान की मंजूरी लेनी होगी।सूत्रों के मुताबिक शिंदे और फड़नवीस पहले से ही राजधानी में हैं।

बीजेपी के बड़े नेताओं से कैबिनेट विस्तार पर चर्चा कर सकते हैं। शिंदे ने शनिवार को कहा कि मंत्रिपरिषद के विस्तार में देरी के कारण राज्य सरकार का कामकाज किसी भी तरह से प्रभावित नहीं हुआ है तथा जल्द ही और मंत्रियों को शामिल किया जाएगा। राज्य में 30 जून को हुए सत्ता परिवर्तन के बाद से महाराष्ट्र मंत्रिपरिषद के विस्तार में देरी के संबंध में पूछे गए सवालों के जवाब में शिंदे ने यह टिप्पणी की।

शिवसेना में बगावत के चलते उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद शिंदे ने 30 जून को मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया था। भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। शिंदे ने कहा, ‘‘सरकार का कामकाज किसी भी तरह से प्रभावित नहीं हुआ है। निर्णय लेने की प्रक्रिया प्रभावित नहीं हुई है।

मैं और उपमुख्यमंत्री निर्णय ले रहे हैं तथा सरकार के कामकाज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।’’ मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आजादी का अमृत महोत्सव राष्ट्रीय समिति और रविवार को नीति आयोग की शासी परिषद की बैठक में भाग लेने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में हैं। शिंदे ने कहा, ‘‘दिल्ली के इस दौरे का संबंध मंत्रिपरिषद के विस्तार से बिलकुल भी नहीं है।’’

दिल्ली से ‘हरी झंडी’ नहीं मिलने के कारण महाराष्ट्र मंत्रिमंडल विस्तार में देरी हो रही है: अजित पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता अजित पवार ने शनिवार को कहा महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस सरकार तब तक मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं कर सकती जब तक कि उन्हें दिल्ली से ‘‘हरी झंडी’’ नहीं मिल जाती।

उन्होंने कहा कि शिंदे और फड़नवीस को क्रमश: मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिए 35 दिन से अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन अभी तक मंत्रिमंडल का गठन नहीं हुआ है। उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘हम लगातार मांग कर रहे हैं कि मुख्यमंत्री मंत्रिमंडल का विस्तार करें।’’

पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक मंत्रियों की एक कार्यात्मक परिषद नहीं होगी, तब तक प्रशासन सुव्यवस्थित नहीं हो पायेगा। पवार ने कहा कि वह राज्य के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से मिलेंगे और उनसे मंत्रिमंडल का विस्तार करने और राज्य विधानमंडल का सत्र बुलाने के लिए कहेंगे। 

Web Title: Maharashtra cabinet expansion CM Eknath Shinde in Delhi may hold talks BJP leaders 35 days have passed since swearing-in

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे