महाराष्ट्र चुनाव: बीजेपी के घोषणापत्र में वीर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग, एक करोड़ नौकरियों समेत कई वादे

By अभिषेक पाण्डेय | Published: October 15, 2019 11:02 AM2019-10-15T11:02:07+5:302019-10-15T12:37:38+5:30

BJP Manifesto: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है, इसमें अगले पांच सालों तक महाराष्ट्र को सूखा मुक्त करने का वादा किया गया है

Maharashtra assembly Polls 2019: BJP releases their Manifesto, Promises 1 crore jobs, drought free maharashtra | महाराष्ट्र चुनाव: बीजेपी के घोषणापत्र में वीर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग, एक करोड़ नौकरियों समेत कई वादे

बीजेपी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए जारी किया अपना संकल्प पत्र

Highlightsबीजेपी ने महाराष्ट्र चुनावों के लिए जारी किया अपना घोषणापत्रबीजेपी ने अपने घोषणापत्र में किया पांच सालों में एक करोड़ नौकरी का वादा

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मंगलवार को आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। मुंबई में बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी का संकल्प पत्र जारी किया। 

बीजेपी ने अपने इस घोषणापत्र में अगले पांच सालों में एक करोड़ नौकरियां देने के साथ ही स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर (वीर सावरकर) को भारत रत्न दिए जाने की मांग शामिल है।

सावरकर के अलावा पार्टी ने सावित्रीबाई फुले और महात्मा ज्योतिबा फुले को भी भारत रत्न दिए जाने की मांग अपने इस घोषणापत्र में शामिल की है। बीजेपी और शिवसेना लंबे समय से वीर सावरकर को भारत रत्न दिए जाने की मांग करती रही हैं।

इसके अलावा पार्टी के घोषणापत्र में महाराष्ट्र को सूखा मुक्त बनाने के साथ ही राज्य को एक ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनाने जैसे वादे शामिल किए हैं।   

बीजेपी की सहयोगी शिवसेना ने तीन दिन पहले 11 जुलाई को अपना घोषणापत्र जारी किया था और उसमें 10 रुपये में भोजन उपलब्ध कराने का वादा किया था। 

बीजेपी के घोषणापत्र में किन मुद्दों को मिली है जगह

आने वाले पांच सालों में महाराष्ट्र को सूखा मुक्त बनाने, 11 बांधों को जोड़कर पानी की आपूर्ति करना और खेती में उपयोग होने वाली बिजली की सप्लाई सौर ऊर्जा के माध्यम से करने जैसे वादे किए गए हैं

इसके अलावा इस घोषणापत्र में आने वाले पांच वर्षों में राज्य में एक करोड़ नौकरियां पैदा करने, 2022 तक हर घर को पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराना, अगले पांच सालों में राज्य में पांच लाख करोड़ का निवेश, ग्रामीण इलाकों में 30 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण और मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से सभी बस्तियों को 12 महीने चलने वाली सड़कों से जोड़ने जैसे वादे शामिल हैं।

इसके अलावा बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में शहीद जवानों के परिवारों का पुर्नवास करना और सभी प्रकार के कामगारों का रजिस्ट्रेशन जैसे मुद्दों को भी शामिल किया है। 

इसके अलावा बीजेपी के संकल्प पत्र में कृष्णा कोयना व अन्य नदियों में बाढ़ के कारण बह जाने वाले अतिरिक्त पानी को पाश्चिम महाराष्ट्र के स्थायी सूखे भाग में लेकर जाना, भारत नेट और महाराष्ट्र नेट के माध्यम से संपूर्ण महाराष्ट्र को इंटरनेट से जोड़ने के वादे भी शमिल है। 

महाराष्ट्र चुनावों के लिए बीजेपी के घोषणापत्र की प्रमुख बातें-

-आने वाले पांच सालों में 1 करोड़ नौकरियां देना

-1 करोड़ परिवारों को महिला बचत समूह से जोड़कर रोजगार के विशेष अवसर उपलब्ध कराना

-वीर सावकर, ज्योतिबा फुले, सावित्रीबाई फुले को भारत रत्न देने की मांग

-आने वाले 5 वर्षों में महाराष्ट्र को सूखे से मुक्त करना

-पश्चिम से बहने वाली नदियों के पानी को गोदावरी की घाटी से रुकवाकर मराठवाड़ा व उत्तर महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त भाग में पहुंचाना।

-2022 तक प्रत्येका घर को पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराएंगे।

-मूलभूत सुविधाओं के लिए केंद्र सरकार के सहयोग से 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करना।

-मराठवाड़ा वाटर ग्रिड महत्वकांक्षी योजना के माध्यम से 11 बांधों को आपस में जोड़कर संपूर्ण मराठवाड़ा को पाइप लाइन से आपूर्ति करना।

-आने वाले 5 वर्षों कृषि में लगने वाली बिजली को सौर ऊर्जा पर आधारित करके किसानों को दिन में 12 घंटे से अधिक बिजली पहुंचाना सुनिश्चित करना।

-भारत नेट और महाराष्ट्र नेट के माध्यम से संपूर्ण महाराष्ट्र को इंटरनेट से जोड़ना

-कृष्णा कोयना व अन्य नदियों में बाढ़ के कारण बह जाने वाले अतिरिक्त पानी को पाश्चिम महाराष्ट्र के स्थायी सूखे भाग में लेकर जाना

-प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना और महात्मा फुले जन आरोग्य योजना से कोई भी वंचित न रहे यह सुनिश्चित करना

-ग्राम सड़क योजना के दूसरे चरण के माध्यम से 30 हजार किमी की ग्रामीण सड़कें बनाना

-राज्य की सभी सड़कों की स्थायी मरम्मत और देखभाल के लिए स्वतंत्र तंत्र का निर्माण करना

-मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से सभी बस्तियों को 12 महीने चलने वाली सड़कों से जोड़ना

English summary :
The Bhartiya Janata Party (BJP) on Tuesday released its manifesto for the upcoming Maharashtra assembly elections. BJP's acting president JP Nadda in Mumbai and Maharashtra CM Devendra Fadnavis issued the BJP's resolution for the upcoming assembly elections.


Web Title: Maharashtra assembly Polls 2019: BJP releases their Manifesto, Promises 1 crore jobs, drought free maharashtra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे