महाराष्ट्र विधानसभा चुनावः कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे शरद पवार, सीटों को लेकर बैठक

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 10, 2019 12:57 PM2019-09-10T12:57:47+5:302019-09-10T12:57:47+5:30

महाराष्ट्र में 288 विधानसभा की सीटें हैं। अक्टूबर-नवंबर में यहां पर चुनाव होने की संभावना है। हाल ही में शरद पवार ने कहा था कि 240 सीटों पर समझौता हो गया है। बस उसे अंतिम रूप देना बाकी है। महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी के कई बड़े नेता पार्टी छोड़ रहे हैं। मनसे प्रमुख राज ठाकरे भी सोनिया गांधी से मिल चुके हैं।

Maharashtra Assembly Elections: Sharad Pawar arrives to meet Congress interim president Sonia Gandhi, meeting on seats | महाराष्ट्र विधानसभा चुनावः कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे शरद पवार, सीटों को लेकर बैठक

थोराट ने कहा, ‘‘पवार साहब गठबंधन के वरिष्ठ नेता हैं और हमने चुनावी तैयारियों पर चर्चा की।’’

Highlightsमनसे प्रमुख राज ठाकरे भी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिल चुके हैं।महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए राकांपा प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टी में जोर शोर से तैयारी हो रही है। इस बीच, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से एनसीपी प्रमुख शरद पवार उनके दिल्ली सि्थत आवास मिलने पहुंचे।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। इस मुलाकात में दोनों नेताओं के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के तालमेल के संदर्भ में चर्चा करने की खबर है।

पवार ने सोनिया से उनके आवास पर मुलाकात की। दोनों नेताओं की मुलाकात उस वक्त हुई है जब दोनों दलों की राज्य इकाइयों के नेताओं के बीच हाल के हफ्तों में कई दौर की बातचीत हो चुकी है। माना जा रहा है कि राकांपा प्रमुख ने सोनिया से मुलाकात के दौरान सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप देने के संदर्भ में बातचीत की है।

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक राज्य की ज्यादातर सीटों को लेकर दोनों दलों के बीच सहमति बन चुकी है, लेकिन ‘स्वाभिमानी पक्ष’ जैसे कुछ छोटे दलों के साथ तालमेल को लेकर गतिरोध है। राज्य में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं। गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव अक्टूबर-नवंबर में प्रस्तावित है। 

महाराष्ट्र में 288 विधानसभा की सीटें हैं। अक्टूबर-नवंबर में यहां पर चुनाव होने की संभावना है। हाल ही में शरद पवार ने कहा था कि 240 सीटों पर समझौता हो गया है। बस उसे अंतिम रूप देना बाकी है। महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी के कई बड़े नेता पार्टी छोड़ रहे हैं। वह भाजपा और शिवसेना में शामिल हो रहे हैं। मनसे प्रमुख राज ठाकरे भी सोनिया गांधी से मिल चुके हैं।

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष ने शरद पवार से की मुलाकात

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए राकांपा प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की। यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब राकांपा के तीन विधायक और कांग्रेस का एक विधायक सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गया।

मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में थोराट ने कहा, ‘‘पवार साहब गठबंधन के वरिष्ठ नेता हैं और हमने चुनावी तैयारियों पर चर्चा की।’’ यह पूछने पर कि क्या एमएनएस, कांग्रेस-राकांपा गठबंधन का हिस्सा बनेगी, इस पर उन्होंने कहा कि बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा नहीं की गई। थोराट ने राज्य विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले पर विस्तार से जानकारी देने से इनकार कर दिया है। 

महाराष्ट्र में 240 विधानसभा सीटों के लिये कांग्रेस से हुआ समझौता : शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी और कांग्रेस के बीच 288 विधानसभा सीटों में से 240 सीटों पर सहमति बनी है। इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि राज ठाकरे के नेतृत्व वाली मनसे इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के बारे में आपत्तियों के चलते विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने की योजना बना रही है। यहां पत्रकारों से बात करते हुए पवार ने कहा कि दोनों प्रमुख विपक्षी पार्टियों के नेता शेष सीटों के लिये स्वाभिमानी पक्ष जैसे अन्य संगठनों से बात करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘राकांपा और कांग्रेस राज्य विधानसभा चुनाव के लिये 240 सीटों पर सहमत हुए हैं।’’ पवार ने बताया कि सीट बंटवारे पर बातचीत पूरी कर ली जाएगी और अगले कुछ दिनों में विधानसभा क्षेत्रवार उम्मीदवारों की सूची तैयार की जायेगी।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कांग्रेस-राकांपा गठबंधन के साथ आने के सवाल पर पवार ने कहा, ‘‘मुंबई में मैने कुछ मनसे नेताओं से मुलाकात की। हाल में राज ठाकरे सोनिया गांधी से मिले। मनसे नेताओं को ईवीएम को लेकर संदेह हैं और उनका मानना है कि इस संबंध में कुछ फैसला किये जाने की आवश्यकता है। मनसे चुनाव बहिष्कार के पक्ष में है लेकिन यह हमारे लिये स्वीकार्य नहीं है।’’ 

Web Title: Maharashtra Assembly Elections: Sharad Pawar arrives to meet Congress interim president Sonia Gandhi, meeting on seats

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे