मध्य प्रदेश: पूर्व कॉन्स्टेबल ने फोन कर की गृहमंत्री से शिकायत, कहा-घर का काम कराती हैं अधिकारियों की पत्नियां

By राजेंद्र पाराशर | Published: June 18, 2019 05:58 AM2019-06-18T05:58:18+5:302019-06-18T05:58:18+5:30

राज्य के नीमच के रहने वाले पूर्व आरक्षक नंदकिशोर चौहान और गृह मंत्री बाला बच्चन के बीच बातचीत का यह आडियो आज सोमवार को जमकर वायरल हुआ है.

Madhya Pradesh: The former Constable calls and calls to the Home Minister, says - The work of the house is done by the wives of the officers | मध्य प्रदेश: पूर्व कॉन्स्टेबल ने फोन कर की गृहमंत्री से शिकायत, कहा-घर का काम कराती हैं अधिकारियों की पत्नियां

representational image

Highlightsनंदकुमार गृह मंत्री को आश्वस्त भी करता है कि उसके पास इन सब बातों के सारे सबूत हैं.गृह मंत्री बाला बच्चन ने इस बात की पुष्टि की है कि उनकी बात पूर्व आरक्षक नंदकुमार से हुई है.

मध्यप्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन के साथ एक पूर्व आरक्षक की बातचीत का वीडियो वायरल हुआ है. इस आडियो में पूर्व आरक्षक ने मंत्री से इस बात की शिकायत की कि उससे आईपीएस की पत्नी घर का काम कराती थी, साथ ही उसे सैल्यूट भी मारना पड़ता था. पूर्व आरक्षक इस आडियो में यह कहते सुना जा रहा है कि उसके जैसे कई कर्मचारियों के साथ इसी तरह का व्यवहार आईपीएस अधिकारियों की पत्नियां कर रही हैं.

राज्य के नीमच के रहने वाले पूर्व आरक्षक नंदकिशोर चौहान और गृह मंत्री बाला बच्चन के बीच बातचीत का यह आडियो आज सोमवार को जमकर वायरल हुआ है. इस आडियो के वायरल होने के बाद गृह मंत्री ने भी मामले को गंभीरता से लिया और कहा कि उनकी नंदकुमार से बातचीत हुई है और वे इस मामले को गंभीरता से लेकर वैधानिक कार्रवाई कराएंगे.

गृह मंत्री को फोन पर की शिकायत में नंदकुमार ने कहा कि प्रदेश में 4 सौ के करीब आईपीएस हैं. इनके बंगलों पर ड्यूटी के लिए सरकार ने 4 से 5 जवान आवंटित किए हैं, लेकिन इनके यहां 20-20 जवान तैनात है. सरकार उन्हें फील्ड में काम करने के लिए भर्ती करती है और ये अधिकारी उनसे बंगले पर काम करवाते हैं. इससे जवान डिप्रेशन में रहते हैं. गृह मंत्री ने जवान से यह पूछा कि वह कहां पर आरक्षक पद पर तैनात है, तब नंदकुमार ने दर्द बयां करते हुए बताया कि वह इन सब चीजों से तंग आकर उसने नौकरी छोड़ दी. इन मुद्दों को वह अब उठाना चाहता है.

पूर्व आरक्षक आडियो में यह कहता सुनाई दे रहा है कि आईपीएस अधिकारी को जो सरकारी सुविधाएं मिली हैं, उसका वो गलत उपयोग कर रहे हैं. आईपीएस के अपने आवास पर तैनात जवानों को उनके बच्चों को स्कूल छोड़ने जाना पड़ता है. इसके अलावा उनकी पत्नियों के साथ बाजार जाना पड़ता है और सामान उठाना पड़ता है. उनकी पत्नी को हम सैल्यूट मारते हैं. सर, ये कहां का रुल है. इस पर गृह मंत्री ने जब नंदकुमार से पूछा की आईपीएस की पत्नी को सैल्यूट मारना पड़ता है!

नंदकुमार ने जवाब दिया सर, मैंने इस बारे में आरटीआई के तहत जानकारी मांगी थी, ऐसा कोई रूल नहीं है. पूर्व आरक्षक अपना दुख बयां करते हुए गृह मंत्री को बताता है कि जब अफसर के आवास का कुक बाहर चला जाता है तो हमें उनके परिवार के लिए खाना भी बनाना पड़ता है. नंदकुमार गृह मंत्री को आश्वस्त भी करता है कि उसके पास इन सब बातों के सारे सबूत हैं.

मंत्री ने की पुष्टि, कहां करेंगे कार्रवाई

गृह मंत्री बाला बच्चन ने इस बात की पुष्टि की है कि उनकी बात पूर्व आरक्षक नंदकुमार से हुई है. उन्होंने कहा कि नंदकुमार की बातों को शासन गंभीरता से लेगा और वैधानिक कार्रवाई करेगा. मंत्री ने कहा कि इस संबंध में वे जल्द ही अधिकारियों के साथ बैठक करने वाले हैं और इस मामले पर चर्चा कर कार्रवाई करेंगे.

Web Title: Madhya Pradesh: The former Constable calls and calls to the Home Minister, says - The work of the house is done by the wives of the officers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे