मध्य प्रदेशः सिंधिया, शिवराज की बंद कमरे में मुलाकात, गर्मायी सियासत

By राजेंद्र पाराशर | Published: January 23, 2019 07:03 AM2019-01-23T07:03:59+5:302019-01-23T07:05:16+5:30

सिंधिया ने कहा कि मध्य प्रदेश का भविष्य संवारना है, उज्जवल करना है, इसलिए हमें सबको साथ लेकर चलना है, खासकर कांग्रेस की जिम्मेदारी बनती है क्योंकि यह सत्ता में है।

Madhya Pradesh: Scindia, Shivraj's meeting got viral | मध्य प्रदेशः सिंधिया, शिवराज की बंद कमरे में मुलाकात, गर्मायी सियासत

फाइल फोटो

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की बंद कमरे में हुई करीब 45 मिनट की मुलाकात ने सियासत को गर्मा दिया है. वैसे दोनों नेता इस मुलाकात को सौजन्य मुलाकात बता रहे हैं, लेकिन राजनीति गलियारे में तरह-तरह की चर्चा चल पड़ी है.

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निवास पर बीती देर रात को सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को पहुंचना और करीब 45 मिनट तक उनके यहां रुककर अकेले में चर्चा करना सियासत को गर्मा गया है. सिंधिया बीती रात को दिल्ली से भोपाल पहुंचे और यहां वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक जैन भाभा के निवास पर पहुंचकर उन्होंने उनके निधन पर श्रद्धांजलि दी.

भाभा के परिजनों को सांत्वना देकर वे सीधे पूर्व मुख्यमंत्री चौहान के निवास पर पहुंचे. सिंधिया का यहां पहुंचने का कार्यक्रम कांग्रेस कार्यकर्ताओं को भी पता नहीं था. सिंधिया के शिवराज के निवास पर पहुंचने की खबर से राजनीतिक पारा गर्मा गया. यहां पर वे करीब 45 मिनट रुके और दोनों नेताओं ने अकेले में चर्चा की. दोनों के बीच किन मुद्दों पर चर्चा हुई इसका तो दोनों ने खुलासा नहीं किया, मगर दोनों ही इस मुलाकात को सौजन्य भेंट बता रहे हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री से मुलाकात करने के बाद जब सिंधिया बाहर आए तो शिवराज भी उन्हें गाड़ी तक छोड़ने साथ आए. यहां सिंधिया ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि हम दोनों के बीच कोई मनमुटाव नहीं है, कोई कड़वाहट नहीं है, मैं ऐसा व्यक्ति नहीं हूं, जो चुनाव के समय की कड़वाहट को लेकर पूरी जिंदगी बिताऊं. जैसा कहा जाता है कि रात गई बात गई. इसलिए आगे की सोचना होगा.

सिंधिया ने कहा कि मध्य प्रदेश का भविष्य संवारना है, उज्जवल करना है, इसलिए हमें सबको साथ लेकर चलना है, खासकर कांग्रेस की जिम्मेदारी बनती है क्योंकि यह सत्ता में है। चुनाव मैदान में कशमकश होती है, मगर चुनाव के बाद सबको मिलकर साथ काम करना चाहिए.

 

सिंधिया ने चौहान के साथ हुई बातचीत को अच्छा बताते हुए कहा कि वे हमारे राज्य के मुख्यमंत्री रहे हैं उनसे मिलने आया था, बहुत सारी बातें हुई. विपक्ष को लेकर सिंधिया ने कहा कि विपक्ष को सदैव अच्छी चीजों का साथ देना चाहिए और कमियों को उजागर करना चाहिए. देश के प्रजातंत्र में विपक्ष की भूमिका भी उतनी ही महत्वपूर्ण होती है जितनी सत्ता पक्ष की होती है. केंद्र में कांग्रेस का महत्वूपर्ण योगदान है, अपेक्षा है कि इसी तरह का राज्य में भाजपा का रहेगा.

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इस मुलाकात को सौजन्य मुलाकात करार दिया है. इससे पहले चौहान का मुख्यमंत्री कमलनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में मंच पर जाना और सिंधिया व कमलनाथ द्वारा चौहान का गर्मजोशी से स्वागत खासा चर्चा में रहा था. अब यह मुलाकात सियासी गलियारों में चर्चा में है. दोनों नेताओं की इस मुलाकात को भाजपा ने डा. हितेश वाजपेयी ने कहा कि दोनों नेता पहले भी मिलते रहे हैं. प्रदेश के विकास के लिए अगर चर्चा हुई हो तो और अच्छा है. उन्होंने कहा कि इस तरह की मुलाकात नेताओं के बीच होते रहना चाहिए, जिससे स्वच्छ राजनीतिक संदेश जाता है.

Web Title: Madhya Pradesh: Scindia, Shivraj's meeting got viral