CM कमलनाथ ने किया युवा स्वाभिमान योजना का शुभारंभ, कहा-बेरोजगारी बड़ी समस्या, नौकरी चाहता है नौजवान

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: February 22, 2019 08:18 PM2019-02-22T20:18:13+5:302019-02-22T20:18:13+5:30

योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मैं प्रदेशवासियों को धन्यवाद देना चाहता हूं कि आपने हमारी सरकार बनाई. हमने बहुत की कम समय में युवाओं के लिए यह नई योजना शुरू की है और आगे भी हम आपकी सभी अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे.

madhya pradesh CM Kamal Nath launched Youth Swabhiman Yojana | CM कमलनाथ ने किया युवा स्वाभिमान योजना का शुभारंभ, कहा-बेरोजगारी बड़ी समस्या, नौकरी चाहता है नौजवान

CM कमलनाथ ने किया युवा स्वाभिमान योजना का शुभारंभ, कहा-बेरोजगारी बड़ी समस्या, नौकरी चाहता है नौजवान

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में कृषि व्यवस्था चौपट है. किसान उत्पादन तो कर लेता है, मगर उसे बाजार में सही कीमत नहीं मिलती है. उन्होंने कहा कि नौजवान ठेका, कमीशन नहीं चाहता, वह तो नौकरी चाहता है. प्रदेश में बेरोजगारी बड़ी समस्या है.

यह बात मुख्यमंत्री ने आज राजधानी के लाल परेड मैदान में युवा स्वाभिमान योजना के शुभारंभ अवसर पर कही. योजना 21 से 30 साल के शहरी युवा बेरोजगारों के लिए शुरू की गई है, इस योजना के तहत शहरी युवाओं को 100 दिन का रोजागर और प्रशिक्षण दिया जाना है. युवाओं को चार हजार रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा. 

इस योजना के लिए योजनाओं में पंजीयन, युवा स्वाभिमान पोर्टल पर 12 फरवरी से हो रहे हैं. उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत पिछले 10 दिनों में प्रदेशभर में 1 लाख 55 हजार युवा बेरोजगारों ने अपना पंजीयन कराया है. भोपाल में पंजीयन कराने वाले युवा बेरोजगारों की संख्या करीब 4500 है.

योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मैं प्रदेशवासियों को धन्यवाद देना चाहता हूं कि आपने हमारी सरकार बनाई. हमने बहुत की कम समय में युवाओं के लिए यह नई योजना शुरू की है और आगे भी हम आपकी सभी अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कृषि व्यवस्था चौपट है. किसान उत्पादन तो कर लेता है, मगर उसे बाजार में सही दाम नहीं मिलता है. इसी तरह प्रदेश में सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है. हमारा नौजवान ठेका, कमीशन नहीं मांगता, बल्कि वह नौकरी मांगता है. 

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी ने बड़े-बड़े वादे किए, नौजवानों को सपने दिखाए, मगर एक भी पूरा नहीं किया. उन्होंने कहा कि मोदी का डिजिटल इंडिया, स्कील इंडिया सब जुमला साबित हुए. 

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने अभी कहा कि हम किसानों को साल में 6 हजार रुपए देंगे, अब मध्यप्रदेश में किसानों को महज 100 दिन में साढ़े तेरह हजार रुपए मिलेंगे. उन्होंने कहा कि मैंने किसानों और प्रदेश की जनता को जो वचन दिया था, मैं उसे पूरा करूंगा. इस दौरान मुख्यमंत्री ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस पोस्टर लगाने वाली सरकार नहीं है, बल्कि काम करने वाली सरकार हैं.

मंच छोड़कर चले गए महापौर

योजना के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में महापौर आलोक शर्मा भी मंच पर थे. उनकी उपस्थिति में मुख्यमंत्री ने भाजपा और मोदी पर जमकर निशाना साधा. इस दौरान जब मुख्यमंत्री का संबोधन खत्म हुआ तो क्षेत्रीय विधायक आरिफ मसूद को आभार प्रदर्शन के लिए मंच पर बुलाया गया. तभी अचानक शर्मा मंच छोड़कर चले गए. बताया जाता है कि शर्मा को यह उम्मीद थी कि उन्हें कार्यक्रम में संबोधन देने को कहा जाएगा, मगर ऐसा नहीं हुआ. शर्मा इससे से नाराज होकर मंच छोड़कर चले गए.

Web Title: madhya pradesh CM Kamal Nath launched Youth Swabhiman Yojana

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे