मौसम का हालः मध्य प्रदेश में फिर हो रही बरसात, मुख्यमंत्री ने लिया जायजा

By शिवअनुराग पटैरया | Published: September 4, 2020 02:52 PM2020-09-04T14:52:43+5:302020-09-04T14:52:43+5:30

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में दमोह में 26, उज्जैन में 18, ग्वालियर में 10.7, रतलाम में 3, रायसेन में 3.2, सागर में 0.2, नौगांव में 1.8, होशंगाबाद में 2, सतना में 0.7, जलबपुर में 0.6, धार में 0.4, टीकमगढ़ में 5, उमरिया में 8.4, मल्लजखंड में 1.4, नरसिंहपुर में 4, मंडला में 18 मिली मीटर बरसात हुई.

Madhya Pradesh bhopal Weather conditions rain again Chief Minister took stock | मौसम का हालः मध्य प्रदेश में फिर हो रही बरसात, मुख्यमंत्री ने लिया जायजा

विधानसभा क्षेत्र बुधनी के छीपानेर, चोरसाखेड़ी, रानीपुरा, धौलपुर गांवों का भ्रमण कर बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लिया.

Highlightsमौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में  रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारे पड़ सकती है. सागर, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, चंबल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारे पड़ सकती है.चौहान ने आज प्रदेश के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर लोगों से बातचीत की और फसलों आदि के नुकसान का जायजा लिया.

भोपालः मध्य प्रदेश में फिर अच्छी बरसात प्रारंभ हो गई है. बीते 24 घंटों में राजधानी भोपाल में तो छुटपुट बूंदाबांदी हुई, लेकिन दमोह मंडला, उज्जैन, ग्वालियर में ठीक ठाक पानी गिरा.  

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में दमोह में 26, उज्जैन में 18, ग्वालियर में 10.7, रतलाम में 3, रायसेन में 3.2, सागर में 0.2, नौगांव में 1.8, होशंगाबाद में 2, सतना में 0.7, जलबपुर में 0.6, धार में 0.4, टीकमगढ़ में 5, उमरिया में 8.4, मल्लजखंड में 1.4, नरसिंहपुर में 4, मंडला में 18 मिली मीटर बरसात हुई.

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में  रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारे पड़ सकती है. इसके साथ ही सागर, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, चंबल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारे पड़ सकती है.

मुख्यमंत्री ने लिया जायजा:  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रदेश के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर लोगों से बातचीत की और फसलों आदि के नुकसान का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने आज सबसे पहले सांची विधानसभा क्षेत्र का दौरा कर बारिश से नुकसान हुई फसलों का जायजा लिया. इसके बाद मुख्यमंत्री ने अपने विधानसभा क्षेत्र बुधनी के छीपानेर, चोरसाखेड़ी, रानीपुरा, धौलपुर गांवों का भ्रमण कर बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने किसानों से कहा प्रदेश सरकार उनकी हरसंभव मदद करेगी.

राजनीति से ऊपर उठकर किसानों के बारे में सोचें

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया अध्यक्ष, पूर्व मंत्री और कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी ने बाढ़ से उत्पन्न स्थिति को लेकर कहा कि कांग्रेस और भाजपा की राजनीतिक विचारधारा से ऊपर उठकर हमें किसानों के विषय में सोचने की जरूरत है.

जीतू पटवारी ने आज प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसान को अपना भगवान कहते हैं. लेकिन आप अपने इस भगवान के साथ कर क्या रहे हैं? आपकी पिछली सरकार में किसानों पर गोलियां चलाई गई, किसानों के बच्चों को जेल भेजा गया, टीकमगढ़ में किसानों को नंगा करके मारा गया. आपके राज में सबसे ज्यादा आत्महत्या किसानों ने की है यह सर्वविदित है. आपने सरकार में आते ही किसानों की कर्जमाफी योजना समाप्त कर दी, किसानों का कर्ज आपकी सरकार खा गई.

पटवारी ने कहा कि कमलनाथ सरकार ने बिजली के बिल जो आधे किए थे, वह फिर आपकी सरकार ने बढ़ा दिए हैं जो किसानों के लिए सिर दर्द बने हुए है. किसानों पर यातनाएं बढ़ गई है. आपने पिछले साल मांग की थी कि सोयाबीन की खराब फसल पर 40 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर मुआवजा सरकार दे. लेकिन सरकार में आते ही आप मुआवजे की बात आते ही बीमा की बात करने लगते है. एक तरफ किसान आपके द्वारा सरकार हथियाने के चक्कर में अपना कर्ज नहीं चुका सका और अब वह अपनी फसलों का बीमा नहीं करवा पा रहा है, क्योंकि उसका खाता ओवर ड्राफ्ट हो गया है.

Web Title: Madhya Pradesh bhopal Weather conditions rain again Chief Minister took stock

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे