मध्यप्रदेश: छापे में 281 करोड़ के कैश रैकेट का पर्दाफाश, एक बड़ी पार्टी को हवाला के जरिये भेजे गये 20 करोड़ रुपये!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 9, 2019 08:21 AM2019-04-09T08:21:57+5:302019-04-09T08:29:18+5:30

इंदौर में प्रवीण कक्कड़ की पत्नी और बेटे को लेकर आयकर विभाग की टीम जांच के लिए दफ्तर और बैंक पहुंची। इसके अलावा रात भर आयकर अधिकारियों ने कक्कड़ से पूछताछ की।

madhya pradesh bhopal kamal nath kin raid 281cr rs racket recovered | मध्यप्रदेश: छापे में 281 करोड़ के कैश रैकेट का पर्दाफाश, एक बड़ी पार्टी को हवाला के जरिये भेजे गये 20 करोड़ रुपये!

मध्य प्रदेश में कमलनाथ के करीबियों के ठिकानों पर छापा

Highlightsकरीब 47 घंटे लगातार मध्यप्रदेश में छापेमारी, करोड़ो रुपये बरामद होने का दावा14.6 करोड़ रुपए की नकदी सहित 30 लाख रुपए की ज्वेलरी मिली230 करोड़ रुपए की बेहिसाब नकदी के लेनदेन के सबूत भी मिले

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबी सहयोगियों के ठिकानों पर की गई आयकर विभाग की छापेमारी में 281 करोड़ रुपए कैश जुटाने के बड़े रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है. इस रैकेट में कई नेता, व्यापारी और सरकारी कर्मचारी शामिल हैं.

आयकर विभाग की कार्रवाई सोमवार को दूसरे दिन भी जारी रही. सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी प्रवीण कक्कड़ के करीबी प्रतीक जोशी और अश्विन शर्मा के भोपाल स्थित घरों पर छापेमारी में 14.6 करोड़ रुपए की बेहिसाब नकदी जब्त की गई. 

आयकर विभाग के अनुसार, इस रैकेट के जरिए नकद राशि का एक हिस्सा दिल्ली में एक प्रमुख राजनीतिक दल के मुख्यालय को भेजा गया. साथ ही नई दिल्ली के तुगलक रोड स्थित उस राजनीतिक दल के वरिष्ठ नेता के निवास से 20 करोड़ रुपए उस दल के मुख्यालय को हवाला के माध्यम से भेजे गए.

आयकर विभाग ने कहा कि इस राजनीतिक दल के एक वरिष्ठ नेता के नजदीकी रिश्तेदार के यहां छापेमारी में 230 करोड़ रुपए की बेहिसाब नकदी के लेनदेन के पुख्ता प्रमाण मिले हैं. टैक्स हैवंस में 80 से अधिक कंपनियों के फर्जी बिलों के माध्यम से 242 करोड़ रुपए के गबन का प्रमाण भी मिला है. दिल्ली में कई पॉश इलाकों में बेनामी संपत्तियों के सबूत भी मिले हैं. 

डायरियों में लिखा: किसे-कितना कैश भेजा 

बरामद दस्तावेजों में हाथ से लिखी डायरियां, कंप्यूटर फाइल और एक्सेल शीट हैं, जिसमें जिक्र है कि कहां और किसे कितनी नकद राशि भेजी गई. छापेमारी में शराब की 252 बोतलें, हथियार और बाघ की खाल भी बरामद की गई है. आयकर विभाग ने सोमवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी. विभाग ने हालांकि किसी राजनीतिक दल का नाम नहीं लिया. 

कक्कड़ की पत्नी और पुत्र से पूछताछ 

इंदौर में प्रवीण कक्कड़ की पत्नी और बेटे को लेकर आयकर विभाग की टीम जांच के लिए दफ्तर और बैंक पहुंची. वहीं, रात भर आयकर अधिकारियों ने कक्कड़ से पूछताछ की. रात में ही ज्वेलरी की कीमत आंकने के लिए वैल्यूअर को भी बुलाया गया. इस दौरान 30 लाख रुपए की ज्वेलरी मिलने की बात सामने आई है. भोपाल में नोटों की गिनती के बाद अफसर पांच बक्सों और मशीनों के साथ बाहर निकले. अश्विन शर्मा का पासपोर्ट भी जब्त कर लिया गया है. 

- 14.6 करोड़ रुपए की बेहिसाब नकदी जब्त 
- दिल्ली-एनसीआर, भोपाल, इंदौर और गोवा में 52 जगहों पर छापेमारी 
- एक वरिष्ठ नेता के नजदीकी रिश्तेदार के यहां 230 करोड़ रुपए की बेहिसाब लेनदेन के दस्तावेज मिले  
- टैक्स हैवंस में 80 से अधिक कंपनियों के फर्जी बिलों के माध्यम से 242 करोड़ के गबन का प्रमाण मिला 
- चार राज्यों में छापेमारी, 300 से अधिक आयकर अधिकारी हुए शामिल 
- जहां-जहां चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन हुआ, उसकी जानकारी आयकर विभाग ने चुनाव आयोग को दी

Web Title: madhya pradesh bhopal kamal nath kin raid 281cr rs racket recovered

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे