Lunar Eclipse 2021: 26 मई को साल का पहला चंद्रग्रहण, दिखेगा 'सुपरमून' भी, जानें इस बारे में सबकुछ

By दीप्ती कुमारी | Published: May 24, 2021 02:15 PM2021-05-24T14:15:16+5:302021-05-24T14:15:16+5:30

साल 2021 का पहला चंद्रग्रहण 26 मई को लगने जा रहा है । साथ ही यह दिन इसलिए भी खास है क्योंकि इस दिन आपको सुपरमून भी दिखाई देगा ।

lunar eclipes supermoon and blood moon all coming together on may 26 | Lunar Eclipse 2021: 26 मई को साल का पहला चंद्रग्रहण, दिखेगा 'सुपरमून' भी, जानें इस बारे में सबकुछ

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlightsसाल का पहला चंद्रग्रहण 26 मई को लगेगा, साथ ही सुपरमून भी देख सकेंगे नासा के अनुसार भारत में चंद्रग्रहण दोपहर 2:17 बजे से शाम 7: 19 बजे तक रहेगा सुपरमून के दौरान चांद बड़ा और लाल रंग लिए दिखाई देता है

मुंबई: दुनिया भर के लोग साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को देखेंगे। यह एक अलौकिक घटना होगी क्योंकि इस दिन एक साथ चंद्रग्रहण और सुपरमून दोनों देखने को मिलेगा। इस अवस्था में चांद लाल रक्त जैसा दिखाई पड़ता है।

अमेरिका के नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के अनुसार पूर्ण चंद्र ग्रहण  सुबह 4:47:39 ईडीटी से शुरू होगा। भारत के समय अनुसार यह चंद्रगहण दोपहर लगभग 2:17 से शुरू होगा शाम 7:19 पर समाप्त होगा।

चंद्रग्रहण 2021: सुपरमून क्या होता है

नासा के अनुसार , सुपरमून तब होता है,जब पूर्ण चंद्रमा धरती के सबसे करीब आ जाता है। कक्षा के निकटतम बिंदु को 'पेरिगी' कहा जाता और जब पूर्ण चंद्रमा पेरिगी पर प्रकट होता तो यह सामान्य पूर्ण चंद्रमा की तुलना में थोड़ा अधिक बड़ा और चमकीला दिखाई देता है इसीलिए इसे सुपरमून कहा जाता। आमतौर पर खुली आंखों से सामान्य चंद्रमा और सुपरमून के बीच अंतर करना मुश्किल होता है लेकिन अगर आप इसकी तुलना दो चित्रों से करते हैं तो यह आकार में अंतर दिखाई देता है।

चंद्र ग्रहण क्या होता है

चंद्र ग्रहण तब लगता है जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है। इससे सूर्य का प्रकाश चंद्रमा पर नहीं पड़ पाता है। चंद्रग्रहण भी दो प्रकार का होता है। आंशिक चंद्रग्रहण और पूर्ण चंद्र ग्रहण। यह इस बात पर निर्भर करता है कि पृथ्वी ने चंद्रमा को कितना ढका है। यह केवल पूर्णिमा के दौरान ही हो सकता है। 26 मई को पूर्ण चंद्र ग्रहण है। 

चंद्रग्रहण देखने के लिए सबसे अच्छी जगह  

ग्रहण देखने के लिए सबसे अच्छी जगह प्रशांत महासागर का मध्य भाग,ऑस्ट्रेलिया ,एशिया का पूर्वी तट , अमेरिका का पश्चिमी तट होगा। यह अमेरिका के पूर्वी हिस्से में दिखाई देगा लेकिन चंद्रमा के अस्त होने से पहले मतलब केवल शुरुआती चरण में ये नजर आएगा।

Web Title: lunar eclipes supermoon and blood moon all coming together on may 26

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे