जम्मू-कश्मीर: शाम पांच बजे तक उधमपुर में करीब 65 प्रतिशत, श्रीनगर में 15 प्रतिशत मतदान

By भाषा | Published: April 18, 2019 08:30 PM2019-04-18T20:30:14+5:302019-04-18T20:30:14+5:30

लोकसभा चुनाव 2019: निर्वाचन क्षेत्र से पलायन कर चुके मतदाताओं के लिये 26 मतदान केंद्र बनाये गये हैं, इनमें 21 मतदान केंद्र जम्मू में, एक उधमपुर में और चार नयी दिल्ली में बनाये गये हैं। श्रीनगर में फारुक अब्दुल्ला का मुकाबला राजनीतिक धुर विरोधी पीडीपी के आगा मोहसिन, पीपल्स कॉन्फ्रेंस के इरफान अंसारी और भाजपा के खालिद जहांगीर से है।

loksabha elections 2019: JAMMU & KASHMIR: Nearly 65 percent in Udhampur till 5 pm, 15 percent polling in Srinagar | जम्मू-कश्मीर: शाम पांच बजे तक उधमपुर में करीब 65 प्रतिशत, श्रीनगर में 15 प्रतिशत मतदान

जम्मू-कश्मीर: शाम पांच बजे तक उधमपुर में करीब 65 प्रतिशत, श्रीनगर में 15 प्रतिशत मतदान

Highlightsलगाववादियों ने लोकसभा चुनाव के विरोध में तीनों जिलों में बंद का आह्वान किया है। श्रीनगर संसदीय क्षेत्र में 1,295,304 पंजीकृत मतदाता और 1,716 मतदान केंद्र हैं।

जम्मू-कश्मीर में आम चुनावों के दूसरे चरण में बृहस्पतिवार को शाम पांच बजे तक उधमपुर लोकसभा क्षेत्र में करीब 65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जबकि श्रीनगर सीट पर करीब 15 प्रतिशत मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

मतदान के दौरान किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। आतंकवादियों की धमकी और कश्मीर में अलगाववादियों द्वारा मतदान के बहिष्कार के आह्वान के मद्देनजर क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है। बहरहाल, जम्मू में विस्थापित कश्मीरी प्रवासियों के एक समूह ने एक विशेष मतदान केंद्र में उस वक्त हंगामा किया जब उन्होंने पाया कि मतदाता सूची में उनके नाम नहीं हैं।

अधिकारियों ने बताया कि उधमपुर लोकसभा क्षेत्र में 64.78 प्रतिशत मतदान हुआ। उधमपुर जिले में शाम पांच बजे तक 72.2 फीसदी मतदान की खबर है। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर लोकसभा सीट पर शाम पांच बजे तक 15 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि शिया बहुल बडगाम जिले में सबसे अधिक 21 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि मतदान अब तक शांतिपूर्ण चल रहा है।

मतदान शाम छह बजे संपन्न होगा। लोकसभा चुनावों में 29.81 लाख से अधिक मतदाता दोनों सीटों पर 24 उम्मीदवारों में से अपने प्रतिनिधि का चयन करने वाले हैं। इन उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेकां प्रमुख डॉ. फारुक अब्दुल्ला एवं केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह क्रमश: श्रीनगर एवं उधमपुर सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। साल 2014 में श्रीनगर में सबसे कम 25.86 प्रतिशत, जबकि उधमपुर में 70.9 प्रतिशत मतदान हुआ था।

अधिकारियों ने बताया कि कठुआ और उधमपुर जिले में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिये मतदान केंद्रों पर सुबह से मतदाताओं की भीड़ लगी रही। उधमपुर शहर में एक मतदान केंद्र पर एक नवविवाहित दंपति ने कहा कि युवाओं को मतदान के लिए आना चाहिए। रामबन जिले में एक मतदान केंद्र पर ईवीएम मशीन में खराबी आ गयी लेकिन बाद में इसे ठीक कर लिया गया। उधमपुर जिले के चेनानी स्थित मतदान केंद्र पर राज देवी नामक 95 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने मतदान किया। अधिकारियों ने बताया कि निर्वाचन क्षेत्र के तीनों जिलों श्रीनगर, बडगाम और गंदेरबल में सभी मतदान केंद्रों और इसके आस-पास काफी तादाद में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है।

अलगाववादियों ने लोकसभा चुनाव के विरोध में तीनों जिलों में बंद का आह्वान किया है। इस बीच अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर तीनों जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी है। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है।’’ बीएसएनएल की ब्रॉडबैंड सेवा काम कर रही है लेकिन इसकी गति धीमी कर दी गयी है।

निर्वाचन क्षेत्र से पलायन कर चुके मतदाताओं के लिये 26 मतदान केंद्र बनाये गये हैं, इनमें 21 मतदान केंद्र जम्मू में, एक उधमपुर में और चार नयी दिल्ली में बनाये गये हैं। श्रीनगर में फारुक अब्दुल्ला का मुकाबला राजनीतिक धुर विरोधी पीडीपी के आगा मोहसिन, पीपल्स कॉन्फ्रेंस के इरफान अंसारी और भाजपा के खालिद जहांगीर से है। उधमपुर में प्रमुख उम्मीदवारों में से चार राजपूत हैं : केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह भाजपा की टिकट पर फिर से चुनाव मैदान में हैं, डोगरा वंशज विक्रमादित्य सिंह कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। डोगरा स्वाभिमान संगठन के संस्थापक चौधरी लाल सिंह और नेशनल पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष हर्ष देव सिंह भी शामिल हैं। उधमपुर संसदीय सीट में करीब 16, 85,779 मतदाता और 2,710 मतदान केंद्र हैं। श्रीनगर संसदीय क्षेत्र में 1,295,304 पंजीकृत मतदाता और 1,716 मतदान केंद्र हैं।

Web Title: loksabha elections 2019: JAMMU & KASHMIR: Nearly 65 percent in Udhampur till 5 pm, 15 percent polling in Srinagar



Get the latest Election News, Key Candidates, Key Constituencies live updates and Election Schedule for Lok Sabha Elections 2019 on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections. Keep yourself updated with updates on Jammu And Kashmir Loksabha Elections 2019, phases, constituencies, candidates on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/jammu-and-kashmir.