Lokmat Parliamentary Awards 2018: उमर अब्दुल्ला बोले- पीएम मोदी ने पाकिस्तान से रिश्ते सुधारने की बहुत कोशिश की

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: December 13, 2018 02:18 PM2018-12-13T14:18:10+5:302018-12-13T18:27:10+5:30

Lokmat Parliamentary Awards 2018ः उमर अब्दुल्ला ने कहा एमपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश के नतीजे बीजेपी के खिलाफ गुस्से का इजहार है। राहुल गांधी को भी इसका क्रेडिट मिलना चाहिए।

Lokmat Parliamentary Awards 2018: We will fight alone in Jammu Kashmir: omar abdullah | Lokmat Parliamentary Awards 2018: उमर अब्दुल्ला बोले- पीएम मोदी ने पाकिस्तान से रिश्ते सुधारने की बहुत कोशिश की

Lokmat Parliamentary Awards 2018: उमर अब्दुल्ला बोले- पीएम मोदी ने पाकिस्तान से रिश्ते सुधारने की बहुत कोशिश की

Lokmat Parliamentary Awards 2018:  लोकमत नेशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल होने आए जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस मुखिया उमर अब्दुल्ला ने लोकमत न्यूज़ से खास बातचीत की। प्रमुख बिंदु-

जीत का श्रेय राहुल गांधी को

- एमपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश के नतीजे बीजेपी के खिलाफ गुस्से का इजहार है। राहुल गांधी को भी इसका क्रेडिट मिलना चाहिए।

- हमने सूबे की जनता की भलाई के लिए पीडीपी को समर्थन देने का फैसला किया था। लेकिन आगामी चुनाव में हम अकेले चुनाव लड़ेंगे। 

- बीजेपी सभी संवैधानिक संस्थाओं पर कब्जा जमाना चाहती है और उसका गलत इस्तेमाल कर रही है। राज्यपाल के बयान से भी ये साफ हो जाता है।

पाकिस्तान से दोस्ती की उम्मीद नहीं

- पाकिस्तान की इमरान सरकार से दोस्ती की कोई उम्मीद नहीं करनी चाहिए। जब जब हमने दोस्ती की तरफ कदम बढ़ाए हैं हमें धोखा ही मिला है।

- बसपा और सपा के साथ यूपी में कांग्रेस कितना साथ निभाती है। ये देखना होगा 2019 में। कांग्रेस को इस बात को मानना होगा कि कांग्रेस को बैक सीट लेना होगा तो उनको अपना कदम पीछे लेना होगा

- इस देश में क्षेत्रिय पार्टी का कोई रोल नहीं रहा है। रिजनल पार्टी ने देश में अपना स्पेस खो दिया है। लेकिन जिन राज्यों में क्षेत्रिय पार्टी  का वर्चस्व है वह नहीं घटी है क्योंकि आप तेलंगाना, पंजाब, मिजोरम, प.बंगाल का उदारहण ले लीजिए। क्षेत्रिय दलों के बिना राजनीति नहीं चल सकती है।

मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी को अकल ठिकाने आई है 

- मोदी ज्यादा बोलते हैं सुनते कम है, यही वजह है मोदी जी के हार की। देश के हर वर्ग में गुस्सा है। पूरा देश मोदी जी की वजह से नाराज है, बीजेपी कि जो हार हई है, वो किसी ने नहीं सोची थी।

-  बीजेपी सरकार के प्रति लोगों में गुस्सा है। किसान से लेकर देश की हर जनता नाराज है।जब हर हार के लिए राहुल गांधी जिम्मेदार हैं तब हर जीत के लिए राहुल गांधी ही जिम्मेदार होंगे।

फैक्स मशीन चल जानी चाहिए...

लेकिन हां मैं मानता हूं कि जम्मू कश्मीर के राज्यपाल ने दिल्ली के दरवाजे की ओर नहीं देखा। 2019 में क्या महबूबा और उमर का साथ बना रहेगा- हम लगातर कोलेशन गर्वमेंट की कोशिश कर रहे हैं लेकिन मैं उम्मीद कर रहा हूं कि जम्मू की जनता एक पार्टी को वोट दे।

पीएम मोदी ने की पाक से रिश्ता सुधारने की कोशिश

- मैं मानता हूं पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध के लिए मोदी ने शुरुआत में बहुत कोशिश की और मैं ये मानता हूं।

'राष्ट्रीय राजनीति में क्षेत्रीय दलों की दस्तक'

लोकमत के दिल्ली संस्करण की पहली सालगिरह पर पुरस्कार वितरण से पूर्व 'राष्ट्रीय राजनीति में क्षेत्रीय दलों की दस्तक' विषय पर 'लोकमत नेशनल कॉन्क्लेव' का आयोजन किया गया है।

दोपहर 2:00 बजे से शुरू होने वाली कॉन्क्लेव में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस तथा पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम से बातचीत होगी।

English summary :
Former Chief Minister of Jammu and Kashmir and Jammu & Kashmir National Conference chief Omar Abdullah admitted that PM Modi tried to make good relations with Pakistan. Omar Abdullah, who came to Lokmat National Conference, spoke on many issues like India Pakistan Relationships and Pakistan new PM Imran Khan.


Web Title: Lokmat Parliamentary Awards 2018: We will fight alone in Jammu Kashmir: omar abdullah

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे