लोकमत खास: PM नरेंद्र मोदी को अमेरिका आने का न्यौता दिया ट्रम्प ने, क्या निभाएंगे राष्ट्रपति चुनाव में भूमिका!

By संतोष ठाकुर | Published: February 25, 2020 05:49 AM2020-02-25T05:49:29+5:302020-02-25T05:49:29+5:30

अमेरिका में बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय है और उन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का व्यापक असर भी है. ऐसे में अगर वह राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिका जाते हैं तो उनके आगमन को रिपब्लिकन पार्टी अपने पक्ष में भुनाने का प्रयास भी कर सकती है.

Lokmat Exclusive: Donald Trump invited PM Narendra Modi to come to America, what role will he play in the presidential election! | लोकमत खास: PM नरेंद्र मोदी को अमेरिका आने का न्यौता दिया ट्रम्प ने, क्या निभाएंगे राष्ट्रपति चुनाव में भूमिका!

राष्ट्रपति ट्रम्प के भारतीय दौरे को भी रिपब्लिकन पार्टी के चुनावी अभियान से जोड़कर ही देखा जा रहा है.

Highlightsट्रम्प ने PM मोदी से मुलाकात के बाद उन्हें अमेरिका आने का न्यौता दिया है. प्रधानमंत्री ने इसे स्वीकार भी कर लिया है

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड जे. ट्रम्प ने अपनी भारत यात्रा के पहले दिन अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद उन्हें अमेरिका आने का न्यौता दिया है. प्रधानमंत्री ने इसे स्वीकार भी कर लिया है. हालांकि यह देखना रोचक होगा कि क्या वह अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले वहां जाते हैं?

अमेरिका में बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय है और उन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का व्यापक असर भी है. ऐसे में अगर वह राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिका जाते हैं तो उनके आगमन को रिपब्लिकन पार्टी अपने पक्ष में भुनाने का प्रयास भी कर सकती है. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नवंबर में है. राष्ट्रपति ट्रम्प के भारतीय दौरे को भी रिपब्लिकन पार्टी के चुनावी अभियान से जोड़कर ही देखा जा रहा है. यह कहा जा रहा है कि ह्यूस्टन में जिस तरह से 'हाउडी मोदी' में प्रधानमंत्री की लोकप्रियता सामने आई थी उसका लाभ रिपब्लिकन पार्टी आसन्न राष्ट्रपति चुनाव में लेना चाहती है.

डोनाल्ड ट्रम्प एक बार फिर उसके राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं और प्रधानमंत्री मोदी के साथ गहरी केमेस्ट्री है. स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ह्यूस्टन में नारा दिया था 'अब की बार फिर से ट्रम्प सरकार' और इससे रिपब्लिकन पार्टी काफी उत्साहित थी. प्रधानमंत्री कार्यालय से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री को अमेरिका आने का न्यौता दिया है, वह उनके लिए भी इसी तरह का बड़ा स्वागत समारोह आयोजित करेंगे.

अहमदाबाद में हुए स्वागत से वह काफी प्रसन्न थे. खासकर इस कार्यक्र म में शिरकत के लिए आए अमेरिकी प्रवासी भारतीयों की उपिस्थति से वह काफी उत्साहित थे. इस अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री की अमेरिका में बसे भारतीयों के बीच भी लोकप्रियता कम नहीं है. ऐसे में प्रधानमंत्री का प्रभाव चुनाव अभियान पर हो सकता है, लेकिन उनके अपने विचार से प्रधानमंत्री किसी भी ऐसे समारोह में संभवत: नहीं जाएंगे जो प्रत्यक्ष रूप से राजनैतिक हो.

अगर कोई अधिकारिक समारोह होता है तो वहां पर प्रधानमंत्री जा सकते हैं. फिलहाल अगले कुछ महीनों तक उनके पास किसी विदेशी दौरे का समय नहीं है. अगर वह अमेरिका जाते भी हैं तो यह मई—जून के बाद ही हो सकता है. बॉक्स: राजघाट पर पौधरोपण को लेकर भारतीय अधिकारी आश्वस्त अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड जे. ट्रम्प मंगलवार को नई दिल्ली में रहेंगे और यहां पर विभिन्न सरकारी कार्यक्र म में शिरकत करेंगे.

वह यहां पर राजघाट भी जाएंगे, लेकिन देर शाम तक परंपरागत पौधरोपण कार्यक्र म को लेकर कोई सहमति भारतीय और अमेरिकी प्रशासन में नहीं बन पाई थी. यहां पर जब भी कोई विदेशी मेहमान आता है तो उसके हाथों से एक पौधा का रोपण किया जाता है. हालांकि भारतीय पक्ष ने कहा है कि यह मसला सुलझ जाएगा. अमेरिकी प्रशासन को तीन पौधों की जानकारी दी गई है. उ

नका यह कहना था कि भारतीय मौसम के अनुकूल ऐसा पौधा लगाने पर ही सहमति बन सकती है जो पर्यावरण हितैषी भी हो और जल्द बड़ा होता हो. इसके लिए बातचीत चल रही है.

Web Title: Lokmat Exclusive: Donald Trump invited PM Narendra Modi to come to America, what role will he play in the presidential election!

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे