Lok Sabha elections: Newspaper editorial for news on Deve Gowda family | लोकसभा चुनाव: पूर्व पीएम देवगौड़ा परिवार पर खबर के लिये अखबार के संपादक और कर्मचारियों पर मामला दर्ज
लोकसभा चुनाव: पूर्व पीएम देवगौड़ा परिवार पर खबर के लिये अखबार के संपादक और कर्मचारियों पर मामला दर्ज

लोकसभा चुनावों में मिली हार के बाद जनता दल (एस) प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के परिवार में सब कुछ ठीक नहीं होने के बारे में खबर प्रकाशित करने पर एक कन्नड़ अखबार के संपादक और उसके संपादकीय विभाग के कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है। जनता दल (सेक्यूलर) के प्रदेश सचिव एस पी प्रदीप कुमार द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के मुताबिक अखबार ‘विश्ववाणी’ ने शनिवार को एक “झूठी खबर” प्रकाशित की जिससे ऐसे छवि बनी कि देवेगौड़ा के पोतों के बीच में हंगामे और भ्रम की स्थिति है।

पुलिस ने सोमवार को बताया कि रविवार को संपादक विश्वेश्वर भट और संपादकीय कर्मचारियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता : भादंसं: की धाराओं 406, 420 और 499 के तहत मामला दर्ज किया गया है। कुमार ने कहा कि अखबार में छपा था कि मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी कथित तौर पर अपने दादा पर चीख पड़े थे और मांड्या में एक महिला के हाथों मिली हार के लिये उन्हें जिम्मेदार ठहराया था। निखिल भारतीय जनता पार्टी  'भाजपा' समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुमालता अंबरीश से एक लाख से ज्यादा मतों से हार गए थे।

प्राथमिकी पर प्रतिक्रिया देते हुए भट ने पीटीआई-भाषा को बताया कि खबर सूत्रों पर आधारित थी और अगर किसी को कोई आपत्ति है तो वे स्पष्टीकरण जारी कर सकते थे, अखबार उसे भी तत्परता से छापता जैसा कि उसने अतीत में भी किया है। उन्होंने कहा, “मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि हम किस राज्य में रह रहे हैं। मैं 19 सालों से संपादक हूं और ऐसी घटना कभी नहीं हुई।” भट ने कहा, “बहुत अधिक तो मानहानि का मामला दायर किया जा सकता था लेकिन प्राथमिकी दर्ज कराना एक नई परिपाटी शुरू करने जैसा है। मैं निश्चित रूप से अदालत में इसे चुनौती दूंगा।”

भाजपा ने भी भट और उनकी संपादकीय टीम के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने पर सरकार की आलोचना की। भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री अरविंद लिंबावली ने भी प्राथमिकी दर्ज किये जाने की निंदा की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ सोशल मीडिया के कार्यकर्ताओं पर हमला करने के बाद अब कुमारस्वामी की तानाशाही पत्रकार को निशाना बना रही है। मशहूर पत्रकार विश्वेश्वर भट् पर प्राथमिकी दर्ज की गयी।’’ 


Web Title: Lok Sabha elections: Newspaper editorial for news on Deve Gowda family