Rahul Gandhi Exclusive Interview: मोदी ने खुद आतंकियों के लिए जम्मू-कश्मीर के दरवाजे खोले

By शीलेष शर्मा | Published: April 27, 2019 09:32 AM2019-04-27T09:32:05+5:302019-04-27T09:32:05+5:30

Rahul Gandhi Exclusive Interview, Lok Sabha Elections 2019: लोकमत के साथ विशेष साक्षात्कार में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कश्मीर समस्या पर अपने विचार रखे और भारतीय जनता पार्टी नीत मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यूपीए के 10 वर्षों के कार्यकाल में कश्मीर की पॉलिसी सफल थी। पढ़े लोकमत समूह के प्रतिनिधि शीलेश शर्मा के साथ राहुल गांधी की कश्मीर पर हुई पूरी बात।

Lok Sabha Elections 2019: Rahul Gandhi Exclusive Interview: Narendra Modi opens doors for terrorists in J&K | Rahul Gandhi Exclusive Interview: मोदी ने खुद आतंकियों के लिए जम्मू-कश्मीर के दरवाजे खोले

लोकसभा चुनाव के चलते कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकमत के साथ विशेष साक्षात्कार में कश्मीर समस्या पर बात की। (राहुल गांधी की फेसबुक से फाइल फोटो)

Highlightsराहुल गांधी ने कहा कि जैसे ही नरेंद्र मोदी ने पीडीपी के साथ गठबंधन किया, उन्होंने स्वयं आतंकवादियों के लिए जम्मू-कश्मीर के दरवाजे खोल दिए। ''पॉलिटिकल अवसारवाद ने कश्मीर को बहुत नुकसान पहुंचाया है। इसके विपरीत हमारी 2004 से 2014 की पॉलिसी सफल थी।''

प्रश्न : कश्मीर के हालात बहुत खराब हैं और यूपीए सरकार के बाद से लगातार बिगड़ती जा रही है, आप अगर सत्ता में आते हैं, तो कश्मीर के लोगों के दिल जोड़ने और कश्मीर के हालात सुधारने के लिए आप करना चाहेंगे या मतलब आप किस तरह की सोच रखते हैं या आपकी क्या योजना है? 

देखिए हमने 2004 से 2014 तक जम्मू-कश्मीर पर रणनीतिक काम किया, टेक्टिकल काम नहीं, जुमलेबाजी नहीं, रणनीतिक काम क्योंकि हम पहचानते थे कि जम्मू-कश्मीर हिंदुस्तान के लिए बहुत जरूरी है। कैसे किया, लाखों महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के माध्यम से बैंको से जोड़ा, मैं रतन टाटा जी, सबसे बड़े बिजनेसमैन को श्रीनगर ले जाता हूं। क्यों ले जाता हूं क्योंकि मैं दिखाना चाहता था कि ये हिंदुस्तान है। 

सक्सेसफुल इकानॉमी, रोजगार और विजन, पंचायती राज का चुनाव किया और उनमें आतंकवादियों की जगह बिल्कुल खत्म कर दी और जनता के साथ बातचीत शुरू की। आतंकवादियों पर जीरो टॉलरेंस की पॉलिसी। अगर आप आतंकवादी हैं और हिंदुस्तान के लोगों को मारेंगे तो जीरो टॉलरेंस। एक सेकंड भी टॉलरेंस नहीं। अगर आप जम्मू-कश्मीर की जनता हैं तो हम आपको जोड़ना चाहते हैं। 

नरेंद्र मोदी जी ने क्या किया, नरेंद्र मोदी जी ने राजनीतिक फायदे के लिए पीडीपी के साथ गठबंधन किया और जैसे ही नरेंद्र मोदी ने पीडीपी के साथ गठबंधन किया, नरेंद्र मोदीजी ने स्वयं आतंकवादियों के लिए जम्मू-कश्मीर के दरवाजे खोल दिए। 

अरुण जेटली जी से मैंने पर्सनली कहा, मेरे घर आए थे एक दिन, ये आप क्या कर रहे हो, आप हिंदुस्तान को भारी रणनीतिक नुकसान पहुंचा रहे हैं, ये आप मत कीजिए और उन्होंने मुझे कहा, आप जानते हैं कश्मीर में क्या हो रहा हैं। कहते हैं क्या हो रहा है मैंने कहा कश्मीर में आग लगने वाली है, उन्होंने कहा कोई आग नहीं लगने वाली है बिल्कुल शांतिपूर्ण स्थिति है। मैंने उनसे पूछा 'आपने कश्मीर में कितने लोगों से बात की है?' 

मेरा कहना है कि पॉलिटिकल अवसारवाद ने कश्मीर को बहुत नुकसान पहुंचाया है। इसके विपरीत हमारी 2004 से 2014 की पॉलिसी सफल थी। आपने स्वयं कहा कि 2014 में आतंकवाद खत्म हो गया था। 50 फ्लाइट जाती थी श्रीनगर। काम किया जा सकता है मगर देखिए सोच समझ के, प्लानिंग के साथ, बिना ड्रामा किए, बंद कमरों में व्यवस्थित ढंग से काम किया जाता है। नरेंद्र मोदी व्यवस्थित ढंग से कुछ नहीं करते। नोटबंदी रात में 8 बजे बिना किसी से पूछे, गब्बर सिंह टैक्स रात में 12 बजे को बिना समझे। 

हमने उनसे कहा देखिए पायलट प्रोजेक्ट चलाइए, प्लीज पायलेट प्रोजेक्ट चलाइए, हिंदुस्तान का नुकसान होगा। बात भाजपा या कांग्रेस की नहीं है। उन्होंने हमसे कहा हम नहीं करेंगे, 12 बजे रात को कर दिया।

Web Title: Lok Sabha Elections 2019: Rahul Gandhi Exclusive Interview: Narendra Modi opens doors for terrorists in J&K