लोकसभा चुनाव 2019: बिहार में जेडीयू के टिकट पर लड़ सकते हैं बीजेपी के जिताऊ उम्मीदवार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 18, 2019 04:43 PM2019-03-18T16:43:37+5:302019-03-18T16:43:37+5:30

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बिहार में एनडीए में सीट शेयरिंग की घोषणा के बाद प्रत्याशियों के चयन पर मंथन जारी है। एनडीए के वरिष्ठ नेता सभी सीटों पर मजबूत प्रत्याशियों की खोज कर रहे हैं।

Lok Sabha Elections 2019 BJP candidates can contest on JDU ticket in Bihar | लोकसभा चुनाव 2019: बिहार में जेडीयू के टिकट पर लड़ सकते हैं बीजेपी के जिताऊ उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बिहार में एनडीए में सीट शेयरिंग की घोषणा के बाद प्रत्याशियों के चयन पर मंथन जारी है।

Highlightsकटिहार लोकसभा क्षेत्र इस बार जेडीयू के खाते में जाने पर कार्यकर्ताओं में नाराजगी बताई जा रही है।टिकट बंटवारे में इस बार बांका-कटिहार की सीट जेडीयू के खाते में गई है।

निखिल कुमार वर्मा

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बिहार में एनडीए में सीट शेयरिंग की घोषणा के बाद प्रत्याशियों के चयन पर मंथन जारी है। एनडीए के वरिष्ठ नेता सभी सीटों पर मजबूत प्रत्याशियों की खोज कर रहे हैं। कुछ सीटों पर जेडीयू के टिकट पर मजबूत बीजेपी प्रत्याशी चुनाव लड़ सकते हैं। बिहार बीजेपी के नेता मनोज राय ने बताया कि बिहार में कोई दल नहीं बल्कि एनडीए चुनाव लड़ रहा है। तीनों पार्टियों का एक मात्र लक्ष्य पीएम मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाना है। उन्होंने बताया कि कुछ सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार जेडीयू के टिकट पर लड़ सकते हैं। 

टिकट बंटवारे में इस बार बांका की सीट जेडीयू के खाते में गई है। पिछली बार यहां बीजेपी से दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की पत्नी पुतुल कुमारी ने चुनाव लड़ा था। इस बार वो जेडीयू की टिकट पर लड़ सकती हैं। 2009 लोकसभा चुनाव में पुतुल कुमारी निर्दलीय यहां से चुनाव जीत चुकी हैं। पिछली बार वो आरजेडी सांसद जयप्रकाश यादव से चुनाव हार गई थीं। वर्तमान में बांका लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाली छह विधानसभा सीटों में से चार पर जेडीयू का कब्जा है। 

वहीं, कटिहार लोकसभा क्षेत्र इस बार जेडीयू के खाते में जाने पर कार्यकर्ताओं में नाराजगी बताई जा रही है। बीजेपी नेता और एमएलसी अशोक अग्रवाल ने लोकमत से विशेष बातचीत में कहा कि उन पर कार्यकर्ताओं की तरफ से निर्दलीय भी लड़ने का दबाव है। कार्यकर्ताओं की राय जानने के लिए अशोक अग्रवाल ने 19 मार्च को एक बैठक बुलाई है। इसके बाद वो आगे की चुनावी रणनीति तय करेंगे।

कटिहार बीजेपी जिलाध्यक्ष मनोज राय ने इस विषय पर कहा कि पटना में अभी प्रत्याशियों के चयन पर बैठकों का दौर जारी है। कल (17 मार्च ) ही सीटें तय हुई हैं और होली के बाद जल्द ही तीनों दल मिलकर प्रत्याशी तय कर लेंगे। अशोक अग्रवाल और कटिहार बीजेपी कार्यकर्ताओं की भावनाओं को शीर्ष नेतृत्व तक पहुंचा दिया गया है। सीमांचल में कटिहार में ही बीजेपी सबसे मजबूत है। यहां पूर्व सांसद निखिल चौधरी ने 1999, 2004, 2009 लगातार तीन चुनावों में जीत हासिल की है। उन्होंने कहा, अशोक अग्रवाल नाराज नहीं है और पार्टी के निर्णय के साथ हैं।

कहा जा रहा है कि बांका फार्मूले तहत अशोक अग्रवाल जेडीयू के टिकट पर भी लड़ सकते हैं। बिहार में सात चरण में चुनाव होने हैं। नतीजे 23 मई को आयेंगे। बीजेपी और जदयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। एलजेपी 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

बीजेपी (bjp) किन सीटों पर लड़ेगी- महाराजगंज, आरा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, औरंगाबाद, सारण, उजियारपुर, सासाराम, मधुबनी, बेगुसराय, बक्सर, औरंगाबाद, अररिया, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, दरभंगा  

जेडीयू (JDU) इन सीटों पर लड़ेगी चुनाव- सीतामढ़ी, पूर्णिया, मधेपुरा, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, गोपालगंज, जहानाबाद, काराकाट, गया, सिवान, भागलपुर, मुंगेर, बांका, झंझारपुर, वाल्मीकिनगर, नालंदा,  

LJP इन सीटों पर लड़ेगी चुनाव - जमुई, नवादा, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, वैशाली

Web Title: Lok Sabha Elections 2019 BJP candidates can contest on JDU ticket in Bihar