लोकसभा चुनाव 2019: होली के बाद जारी होंगे BJP उम्मीदवारों के नाम, कई मौजूदा सांसदों के टिकट कटने की संभावना

By नितिन अग्रवाल | Published: March 20, 2019 07:59 AM2019-03-20T07:59:01+5:302019-03-20T07:59:01+5:30

Lok Sabha Elections 2019 after holi bjp announced list Many MPs will not get tickets | लोकसभा चुनाव 2019: होली के बाद जारी होंगे BJP उम्मीदवारों के नाम, कई मौजूदा सांसदों के टिकट कटने की संभावना

होलिका दहन के बाद होलाष्टक समाप्त होंगे जिसके बाद ही पहली सूची जारी की जाएगी क्योंकि होलाष्टक को अशुभ माना जाता है.

Highlightsमहाराष्ट्र में किसी सांसद का टिकट नहीं कटेगा। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में यूपी, प. बंगाल, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, सहित 11 राज्यों के उम्मीदवारों पर चर्चा हुई.

भाजपा में लोकसभा उम्मीदवारों के नामों पर मंथन जारी है. केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में यूपी, प. बंगाल, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, सहित 11 राज्यों के उम्मीदवारों पर चर्चा हुई. लेकिन, सूत्रों की मानें तो पार्टी होली के बाद ही उम्मीदवारों के नाम घोषित करेगी. पार्टी सूत्रों के अनुसार, उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करने में समय लग सकता है. 

होलिका दहन के बाद होलाष्टक समाप्त होंगे जिसके बाद ही पहली सूची जारी की जाएगी क्योंकि होलाष्टक को अशुभ माना जाता है. कहा यह भी जा रहा है कि बड़ी संख्या में नेताओं के टिकट काटे जाएंगे. जिसके बाद पाला बदलने का खेल न हो इसके चलते अंतिम समय का इंतजार किया जा रहा है. 

पार्टी मुख्यालय में  हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में राज्यों द्वारा भेजे गए नामों पर चर्चा हुई. इससे पहले भी शनिवार को बैठक हुई थी. इसके बाद कल सीईसी की दूसरी बैठक तय थी लेकिन पार्टी नेता मनोहर पर्रिकर के निधन के चलते बैठक नहीं हो सकी. अगली बैठक अब 22 मार्च को होगी. 

महाराष्ट्र में नहीं कटेगा किसी का टिकट 

पहले चरण में महाराष्ट्र की सात सीटें हैं. नागपुर सहित इन सभी सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए गए हैं लेकिन औपचारिक ऐलान होना बाकी है. जिन नामों को तय माना जा रहा है उनकी उम्मीदवारी पर कोई संशय नहीं है. छग के सभी सांसदों के टिकट कटे छग प्रदेश इकाई ने केंद्रीय नेतृत्व से मौजूदा सांसदों का टिकट काटने की गुजारिश की. अब सीईसी के अनुमोदन के बाद सभी सांसदों के स्थान पर नए प्रत्याशियों को मैदान में उतारा जाएगा. नामांकन के लिए मिलेंगे महज 2 दिन पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया कल शुरू हुई. दो दिन खत्म हो चुका है. 

21 को होली और उसके बाद 23 मार्च को रविवार की छुट्टी है. ऐसे में उम्मीदवारों के पास नामांकन के लिए महज दो दिन ही समय होगा.

Web Title: Lok Sabha Elections 2019 after holi bjp announced list Many MPs will not get tickets