Lok Sabha Election Results 2024: "नरेंद्र मोदी ने सरकार बनाने का नैतिक अधिकार खो दिया है, प्रधानमंत्री पद से दें इस्तीफा", पी चिदंबरम का बेहद तीखा हमला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 5, 2024 09:00 AM2024-06-05T09:00:25+5:302024-06-05T09:04:15+5:30

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने सरकार बनाने का अपना अधिकार खो दिया है, उन्हें फौरन प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

Lok Sabha Election Results 2024: "Narendra Modi has lost the moral right to form the government, resign from the post of Prime Minister", P Chidambaram's very sharp attack | Lok Sabha Election Results 2024: "नरेंद्र मोदी ने सरकार बनाने का नैतिक अधिकार खो दिया है, प्रधानमंत्री पद से दें इस्तीफा", पी चिदंबरम का बेहद तीखा हमला

फाइल फोटो

Highlightsचिदंबरम ने लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद भारतीय जनता पार्टी पर साधा निशाना कांग्रेस नेता ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने सरकार बनाने का अपना अधिकार खो दिया हैउन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी को फौरन प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए

नई दिल्ली: पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने सरकार बनाने का अपना अधिकार खो दिया है और उन्हें फौरन प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार चिदंबरम ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार बेरोजगारी और मूल्य वृद्धि की चुनौतियों से नहीं निपट सकती है।

2024 के लोकसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती के बाद बीजेपी 272 बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें पीछे रह गई। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है, लेकिन भाजपा को अपने गठबंधन में अन्य दलों मसलन जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के समर्थन पर निर्भर रहना होगा।

चिदंबरम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर किये पोस्ट में कहा, "संसदीय लोकतंत्र की सर्वोत्तम परंपराओं में अपनी पार्टी को हार की ओर ले जाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नेतृत्व से हट जाना चाहिए। भाजपा द्वारा जीती गई 240 सीटें उस पार्टी के लिए एक करारी हार है, जो 303 सीटों के साथ चुनाव में उतरी थी और अपने लिए 370 सीटों का लक्ष्य रखा था। नरेंद्र मोदी ने सरकार बनाने का अपना अधिकार खो दिया है।"

उन्होंने आगे कहा, "मोदी ने यह स्वीकार करने से इनकार कर दिया कि लोगों की दो सबसे बड़ी चिंताएं पहला बेरोजगारी और दूसरा मुद्रास्फीति हैं। मोदी के नेतृत्व वाली सरकार बेरोजगारी और मूल्य वृद्धि की दोहरी चुनौतियों से नहीं निपट सकती है। मोदी शासन के तहत दोनों बदतर हो गए हैं।"

कांग्रेस नेता ने कहा कि लोगों का फैसला यह है कि वे एक नई सरकार चाहते हैं, उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दल उनकी इच्छाओं का सम्मान करने और नई सरकार के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए बाध्य हैं।

चिदंबरम ने कहा, "लोगों का फैसला यह है कि वे मोदी सरकार की जगह एक नई सरकार चाहते हैं। सभी राजनीतिक दल लोगों की इच्छाओं का सम्मान करने और नई सरकार के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए बाध्य हैं।"

2024 लोकसभा चुनाव की गिनती मंगलवार को हुई। चुनाव आयोग के अनुसार बीजेपी ने 240 सीटें जीतीं, जो एक झटका था क्योंकि पार्टी के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन '400 पार' का नारा दिया था। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर मजबूत वृद्धि दर्ज की। कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए और सभी पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए इंडिया ब्लॉक ने 230 का आंकड़ा पार कर लिया।

2014 में भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद पहली बार उसे अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं हुआ, जबकि 2019 के चुनाव में भाजपा को रिकॉर्ड 303 सीटें मिली थीं।

इस बीच पीएम मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए ने सरकार बनाने का दावा पेश किया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जनादेश के लिए लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगा और यह विकसित भारत, 'सबका साथ सबका विकास' के संकल्प और लोगों के मजबूत विश्वास की जीत है।

उन्होंने मंगलवार को भाजपा मुख्यालय में अपने संबोधन में कहा, "इस पवित्र दिन पर यह तय हो गया है कि एनडीए तीसरी बार सरकार बना रहा है। हम लोगों के आभारी हैं, जिन्होंने बीजेपी, एनडीए पर पूरा भरोसा जताया। यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है। यह भारत के संविधान पर दृढ़ विश्वास की जीत है, यह विकसित भारत के संकल्प की जीत है।"

Web Title: Lok Sabha Election Results 2024: "Narendra Modi has lost the moral right to form the government, resign from the post of Prime Minister", P Chidambaram's very sharp attack

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे