lok sabha election Narendra Modi to file nomination on April 26, key allies to join in | पीएम मोदी 26 अप्रैल को वाराणसी लोकसभा से करेंगे नामांकन, 25 क्विंटल गुलाब के फूल, 5 लाख कार्यकर्त्ता स्वागत के लिए तैयार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से लड़ रहे हैं चुनाव, 25 अप्रैल को करेंगे रोड शो, 26 को नामांकन

Highlights25 अप्रैल को दोपहर 2 बजे के बाद पीएम मोदी बीएचयू चौराहे में पं. मदन मोहन मालवीय की मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगेवाराणसी संसदीय क्षेत्र में 19 मई को मतदान होने जा रहा है, पीएम मोदी 26 को नामांकन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रात को काशी के बुद्धिजीवियों और सभी वर्गों से बातचीत करेंगे।

लोकसभा चुनाव 2019 में सबसे हॉट सीट वाराणसी है। इस बार भी इस सीट से प्रधानमंत्री और वाराणसी से सांसद नरेंद्र दामोदर दास मोदी मैदान में हैं। पीएम मोदी 25 अप्रैल को रोड शो करेंगे और 26 अप्रैल को नामांकन करेंगे। 

भारतीय जनता पार्टी पीएम मोदी के नामांकन प्रक्रिया को सुपर शो में बदलने की रणनीति बना रही है। साल 2014 की तर्ज पर पीएम मोदी रोड शो करते हुए अपना नामांकन के लिए जाएंगे। नामांकन से पहले लगभग 10 किमी लंबा एक रोड शो करेंगे। 

इस रोड शो को भव्य और खास बनाने के लिए भाजपा कार्यकर्त्ता ने जोरदार तैयारियां की हैं। इसके लिए 25 क्विंटल गुलाब की पंखुड़ियों का इतंजाम किया जा रहा है। इसके साथ ही पीएम के इस रोडशो में मिनी इंडिया और बनारस की संस्कृति से जुड़ा हर रंग इस रोड शो में दिखाई देगा। 

रोड शो के लिए एक खुली गाड़ी को रथ का रूप दिया जाएगा। कमल से फूलों से सजाया जाएगा। मोदी के काफिले पर करीब 25 क्विंटल गुलाब की पंखुड़ियों की बौछार होगी। भाजपा समर्थक बनारसी घंटा-शंख-डमरू के साथ पीएम के रोड शो में शामिल होंगे। 

सत्ता की चुनावी जंग जीतने निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब अपने संसदीय क्षेत्र में जाएंगे तो वहां वह सबसे पहले बाबा विश्वनाथ का दर्शन कर आशीर्वाद मांगेंगे, लेकिन नामांकन से पहले वह काशी के कोतवाल के सामने हाजिरी लगाने जाएंगे। पूरे मार्ग में लोग घरों और दुकानों से पुष्पवर्षा करेंगे। पार्टी सभी वर्गों को इसके लिए निमंत्रण दे रही है। 

रविदास गेट से गोदौलिया तक रोड शो करेंगे पीएम मोदी

बताया जा रहा है कि नामांकन से पहले 10 किलोमीटर का एक रोड शो केंद्रीय चुनाव कार्यालय से निकाला जाएगा। लंका स्थित रविदास गेट से गोदौलिया तक रोड शो करेंगे। वाराणसी संसदीय क्षेत्र में 19 मई को मतदान होने जा रहा है। 25 अप्रैल को दोपहर 2 बजे के बाद पीएम मोदी बीएचयू चौराहे में पं. मदन मोहन मालवीय की मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगे, जिसके बाद यहीं से मेगा रोड शो शुरू होगा। पीएम मोदी रात को काशी के बुद्धिजीवियों और सभी वर्गों से बातचीत करेंगे।

डीरेका गेस्ट हाउस में रात्रि प्रवास करेंगे प्रधानमंत्री 

डीरेका गेस्ट हाउस में रात्रि प्रवास करेंगे। वह पहले भी इस गेस्ट हाउस में ठहरते आए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने इसी गेस्ट हाउस से अपने बचपन की यादें साझा की थी और कहा था कि उन्हें यहां ठहरकर भावनात्मक लगाव महसूस हो रहा है।

नवंबर 2014 और सितंबर 2015 में भी मोदी यहां ठहर चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी इस गेस्ट हाउस में जब पहले रुके थे तो उन्होंने अपनी बचपन की यादों को साझा किया था। इस गेस्ट हाउस में रुकने से मेरा बचपन ताजा हो गया है। बचपन से ही मेरा रेलवे से रिश्ता रहा है। रेल के डिब्बों और रेलवे स्टेशनों से नाता रहा है।

चारों तरफ के रेलवे माहौल ने मुझे बचपन से जोड़ दिया है। रेलवे के डिब्बे से लेकर यात्री सब मेरी आंखों के आगे जीवंत हो गए हैं। प्रधानमंत्री ने उसी वक्त कहा था कि अब मुझे यहां बार-बार आना होगा। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम इस बार भी डीरेका गेस्ट हाउस में ही ठहर सकते हैं।

2014 में 25 अप्रैल को किया था नामांकन सांसद मोदी ने 

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने 25 अप्रैल को नामांकन दाखिल किया था। इस समय भी नरेंद्र मोदी ने नामांकन जुलूस मलदहिया चौराहे से शुरू किया। साल 2014 में उनके नामांकन शो में करीब 3 लाख लोगों की भीड़ का दावा किया गया था। साल 2019 में बीजेपी इस भीड़ को 5 लाख तक करने में जुटी है।

नामांकन जुलूस में योगी और कई प्रदेशों के सीएम होंगे

भाजपा की ओर से आयोजित हो रहा यह दो दिनी आयोजन ऐतिहासिक होगा। शाही अंदाज में पीएम मोदी नामांकन करेंगे। इसमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान, शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे समेत लोकतंत्र के कई सरताज शिरकत करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत देश में भाजपा शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री,  भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, हेमा मालिनी, जयाप्रदा, भोजपुरी फिल्मों के स्टार मनोज तिवारी, रवि किशन, दिनेश लाल यादव निरहुआ आएंगे।

बनारस की बसावट, हर मुहल्ला एक प्रदेश

लंका से गोदौलिया होते दशाश्वमेध तक होने वाले रोड शो के दौरान काशी की लघु भारत छवि जनता के समक्ष उभर कर सामने आएगी। बनारस की बसावट ऐसी है कि हर मुहल्ला एक प्रदेश है। कहीं गुजराती समाज के लोग रहते हैं तो कहीं बंगाली, तमिल, पंजाबी, जैनी, मुस्लिम व ईसाई समाज के लोगों की बस्तियां बसी हैं। मोदी का रोड शो जिस रूट से गुजरेगा, सभी समाज के मुहल्ले मिलेंगे। पीएम के रोड शो का स्वागत इन मुहल्लों में पारंपरिक वेशभूषा के साथ समाज के लोग करेंगे। प्रारंभ से अंत तक कुल 101 स्वागत प्वाइंट बनाए गए हैं, जिसे 10 ब्लाकों में बांटा गया है। ब्लाक में एक विधायक को तैनात किया गया है।

सबसे पहले गंगा पूजा करेंगे पीएम

पिछली बार सांसद चुनने के अगले दिन मोदी गंगा तट पहुंचे थे, लेकिन इस बार नामांकन से पहले 25 अप्रैल को गंगा की पूजा करेंगे और आरती में शामिल होंगे। चुनावी रथ शहर के पुराने इलाकों से होते हुए गंगा तट पर खत्म होगा। 

जुलूस में कमल रथ

पूरा शहर लगभग भगवा नजर आएगा। सभी राज्यों से मोदी स‍मर्थक अपने पारंपरिक वेशभूषा में घंटा-घड़ियाल से लेकर शंख-डमरू बजाते हुए जुलूस का हिस्‍सा बनेंगे। एक खुली गाड़ी को पीएम मोदी के रथ के रूप में खासतौर पर कमल के फूलों से सजाया जाएगा। रास्‍ते में गुलाब की पखुंड़ियों की बौछार होगी।

26 तारीख पीएम मोदी के लिए शुभकारी

बनारस के ज्‍योतिषियों की सलाह के अनुसार मोदी बेहद शुभ 'साध्‍य योग' में नामांकन करेंगे। ज्योतिषियों का कहना है कि उस दिन भद्रा काल नहीं होगा तो सभी ग्रह-नक्षत्र अनुकूल होंगे। अंक ज्‍योतिष के अनुसार मूलांक 8 यानी 26 तारीख पीएम मोदी के लिए शुभकारी है। मोदी ने 26 मई 2014 को शपथ ली थी तो 8 नवम्‍बर 2016 को नोटबंदी जैसा कड़ा फैसला सुनाया था। प्रमुख योजनाएं और कार्यक्रम शुरू करने के लिए भी मोदी 8, 26 और 17 तारीख ही चुनते रहे हैं। 

डोम राजा से लेकर चाय-पान वाले तक 

इस शो को भव्‍य और ऐतिहासिक बनाने का खाका बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने खींचा है। रीवर व वीवर यानी निषाद और बुनकर के साथ बनारसी संस्‍कृति-परंपराओं से जुड़े तथा समाज के विभिन्‍न क्षेत्र में प्रभाव रखने वालों को जोड़ने की कवायद से पीएम मोदी के प्रस्‍तावक बनने वालों की सूची में काशी के डोम राजा के वंशज से लगायत मशहूर चाय-पान, मिठाई वालों के नाम शामिल किए गए हैं।

प्रस्‍तावकों के नाम पर मुहर लगाने के लिए सूची बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह को भेजने की तैयारी है। 2014 के चुनाव में भारत रत्‍न उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खां के परिजनों ने नरेंद्र मोदी का प्रस्‍तावक बनने का ऑफर ठुकरा दिया था, लेकिन अब उनके पोते नासिर अब्‍बास ने मोदी को सीधे पत्र भेजकर नामांकन में शामिल होने की अनुमति देने का निवेदन किया है।

पद्मभूषण पं. छन्‍नूलाल मिश्र भी दोबारा प्रस्‍तावक बन सकते हैं, लेकिन उनकी शर्त यह है कि मोदी का संदेश उनके पास आए। बलिया के सिकंदरपुर की रहने वाली और ट्रिपल तलाक पीड़िता नगमा ने वाराणसी से मोदी का प्रस्तावक बनने के लिए उनको खत भेजा है।

नगमा ने अपने घर में पीएम मोदी व योगी की पेटिंग्स बनाईं थी तो उनके पति ने उनकी पिटाई कर तीन तलाक बोलकर घर से बेदखल कर दिया था। नगमा ने लिखा है, मेरी इच्छा है देशभर में ट्रिपल तलाक की शिकार बहनों को हक दिलाने का जो काम मोदी जी कर रहे हैं, वह जारी रहे। 
 

English summary :
Varanasi is the hottest seat in the Lok Sabha elections in 2019. This time also, the Prime Minister and MP from Varanasi Narendra Damodar Das Modi will file nomination on April 26. PM Modi will make roadshows on April 25.


Web Title: lok sabha election Narendra Modi to file nomination on April 26, key allies to join in