लोकसभा चुनाव 2019 हुआ संपन्न, गुजरात में फिर आ गई उपचुनाव की बेला

By महेश खरे | Published: May 29, 2019 08:18 AM2019-05-29T08:18:36+5:302019-05-29T08:18:36+5:30

Lok Sabha election concludes 2019, Gujarat comes again after the by-election | लोकसभा चुनाव 2019 हुआ संपन्न, गुजरात में फिर आ गई उपचुनाव की बेला

गुजरात में राज्यसभा की दो और विधानसभा की चार सीटें रिक्त हो रहीं हैं.

Highlights गुजरात से राज्यसभा की दो सीटें रिक्त होने वाली हैं.र्तमान में गुजरात से राज्यसभा में 11 सांसद हैं. इनमें भाजपा 7 और कांग्रेस के चार सदस्य हैं.

लोकसभा चुनाव की प्रक्रि या समाप्त होने को है, दूसरे कार्यकाल के लिए नरेंद्र मोदी की टीम 30 मई को शपथ भी ले लेगी, लेकिन गुजरात में चुनाव की हलचल जारी रहेगी. राज्यसभा की दो और विधानसभा की चार सीटें रिक्त हो रहीं हैं. निकट भविष्य में इन्हें भरने के लिए उपचुनाव कराने होंगे.

गांधीनगर से भाजपा प्रमुख अमित शाह और अमेठी से स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव जीत जाने के कारण गुजरात से राज्यसभा की दो सीटें रिक्त होने वाली हैं. शाह और ईरानी अगस्त 2017 में राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए थे. उन दोनों का राज्यसभा में कार्यकाल अगस्त 2023 तक है. लोकसभा की सदस्यता ग्रहण करने के साथ ही दोनों को गुजरात की सदस्यता से इस्तीफा देना होगा. संसद का सत्र 5 जून से प्रारंभ हो रहा है. जून माह में राज्यसभा की दोनों सीटें रिक्त हो जाएंगी. अप्रैल 2020 में गुजरात से चार और राज्यसभा सांसद रिटायर होंगे.

इनमें भाजपा के तीन चुनीभाई गोहिल, शंभूप्रसाद टुंडिया, लाल सिंह वडोदरिया तथा कांग्रेस के मधुसूदन मिस्त्री का कार्यकाल भी पूरा हो रहा है. वर्तमान में गुजरात से राज्यसभा में 11 सांसद हैं. इनमें भाजपा 7 और कांग्रेस के चार सदस्य हैं. इनमें पुरुषोत्तम रु पाला एवं मनसुख मांडविया निवर्तमान मोदी सरकार में मंत्री रहे हैं. लोकसभा में जीते चार नेता छोड़ेंगे विधायकी नवनिर्वाचित चार विधायकों के शपथ ग्रहण के साथ ही गुजरात विधानसभा में भाजपा का संख्याबल 105 हो गया है. लेकिन भाजपा के चार विधायक लोकसभा के लिए चुने गए हैं. उनके इस्तीफा देते ही भाजपा का संख्या बल फिर से 101 रह जाएगा.

अमराईवाडी के हंसमुख पटेल अहमदाबाद पूर्व से, थराद के परबत पटेल बनासकांठा से, लुणावाडा केरतनिसंह राठौर पंचमहाल से और खेरालु के भरितसंह डाभी पाटण सीट से लोकसभा के लिए चुन लिए गए हैं. इस कारण ये चारों सीटों पर उपचुनाव होना है. गुजरात के चार नए विधायकों ने ली शपथ गुजरात विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने अपने चेंबर में आज चार नविनर्वाचित विधायकों को शपथ दिलायी. भाजपा के ये चारों विधायक जवाहर चावड़ा (माणावदर), आशाबेन पटेल (ऊंझा), पुरुषोत्तम साविरया (ध्रांगध्रा) और राघवजी पटेल (जामनगर ग्राम्य) लोकसभा चुनाव के साथ हुए उपचुनाव में जीत कर विधानसभा पहुंचे हैं.

इस अवसर पर सीएम विजय रूपाणी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल, प्रदेश अध्यक्ष जीतूभाई वाघाणी समेत अनेक मंत्रीगण उपस्थित रहे. जनता ने भाजपा की झोली भर दी: सीएम मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने नए विधायकों को बधाई देते हुए कहा लोकसभा की 26 और विधानसभा के चार सीटों के उपचुनाव में जनता ने सभी सीटें जीताकर भाजपा की झोली भर दी है. उन्होंने दावा किया कि नए विधायकों के शपथ के साथ ही भाजपा की सदन में शक्ति 105 हो गई है.

Web Title: Lok Sabha election concludes 2019, Gujarat comes again after the by-election

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे