राहुल गांधी ने पित्रौदा को खरी खोटी सुनाई, कहा- पूरी तरह गलत है, आपको अपने आप पर शर्म आनी चाहिए

By भाषा | Published: May 13, 2019 07:39 PM2019-05-13T19:39:12+5:302019-05-13T19:39:12+5:30

गांधी का बयान पित्रौदा के ‘हुआ तो हुआ’ बयान पर पैदा हुए जनाक्रोश के बाद नुकसान भरपाई के तौर पर पंजाब में उनकी पहली रैली में आया है। वैसे कांग्रेस प्रमुख ने ट्वीट कर उनकी टिप्पणी को अस्वीकृत कर दिया था और पार्टी ने भी टिप्पणी से दूरी बना ली थी।

lok sabha election 2019 'You should be ashamed': Rahul Gandhi hits out at Sam Pitroda for remarks on 1984 riots. | राहुल गांधी ने पित्रौदा को खरी खोटी सुनाई, कहा- पूरी तरह गलत है, आपको अपने आप पर शर्म आनी चाहिए

न्होंने प्रधानमंत्री पर ‘मनरेगा योजना’ का मजाक उड़ाने का भी आरोप लगाया और कहा कि उन्होंने इसे बेकार योजना बताकर देश के लोगों का अपमान किया है। 

Highlightsपंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे। गांधी ने नोटबंदी और जीएसटी को लेकर भी मोदी पर हमला किया।उन्होंने कहा, ‘‘न्याय से केवल गरीबों को लाभ नहीं होगा बल्कि अर्थव्यवस्था में नकदी के प्रवाह में भी मदद मिलेगी।

भाजपा के बढ़ते प्रहार का सामना कर रहे कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने एक बार फिर सोमवार को अपनी पार्टी की ओवरसीज इकाई के प्रमुख सैम पित्रौदा को खरी खोटी सुनाई और कहा कि उन्हें (पित्रौदा को) 1984 के सिख विरोधी दंगे पर अपनी ‘पूरी तरह गलत टिप्पणी’ को लेकर शर्म आनी चाहिए और देश से माफी मांगनी चाहिए।

गांधी का बयान पित्रौदा के ‘हुआ तो हुआ’ बयान पर पैदा हुए जनाक्रोश के बाद नुकसान भरपाई के तौर पर पंजाब में उनकी पहली रैली में आया है। वैसे कांग्रेस प्रमुख ने ट्वीट कर उनकी टिप्पणी को अस्वीकृत कर दिया था और पार्टी ने भी टिप्पणी से दूरी बना ली थी।

उन्होंने यहां अपने भाषण में कहा, ‘‘ सैम पित्रौदा ने 1984 (सिख विरोधी दंगे) के बारे में जो कुछ कहा है, वह गलत है और उन्हें देश से माफी मांगना चाहिए। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह सार्वजनिक रूप से कह रहा हूं और मैंने फोन पर भी उनसे यही बात कही है। पित्रौदा जी, आपने जो कुछ कहा है, वह पूरी तरह गलत है, आपको अपने आप पर शर्म आनी चाहिए। आपको सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए।’’

भाजपा ने ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख पित्रौदा के बयान को लेकर कांग्रेस पर हमला तेज कर दिया था क्योंकि 1984 का सिख विरोधी दंगा पंजाब में एक भावनात्मक मुद्दा है। राज्य में 19 मई को चुनाव है। हरियाणा के रोहतक में और पंजाब के होशियारपुर में चुनाव प्रचार के दौरान मोदी ने शुक्रवार को यह कहते हुए कांग्रेस पर प्रहार किया कि पित्रौदा की टिप्पणी से विपक्षी दल का चरित्र एवं अहंकार झलकता है।



अमृतसर में रविवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पूछा था कि क्या सिख नरसंहार को सही ठहराने पर पित्रौदा के माफी मांगने से मामला समाप्त हो गया है? गांधी सोमवार को यहां फतेहगढ़ साहिब (आरक्षित सीट) पर शिअद के डी एस गुरू के खिलाफ कांग्रेस के उम्मीदवार अमर सिंह के पक्ष में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे। गांधी ने नोटबंदी और जीएसटी को लेकर भी मोदी पर हमला किया। उन्होंने कहा, ‘‘ इन फैसलों से लोगों की क्रयशक्ति पर बहुत बुरा असर पड़ा और लाखों लोग बेरोजगार हो गये।’’

उन्होंने राफेल सौदे को लेकर भी मोदी पर प्रहार किया और उन पर दो करोड़ युवाओं को नौकरियां देने, किसानों की उपज के लिए आकर्षक मूल्य और हर नागरिक के खाते में 15 लाख रुपये लाने समेत 2014 से पहले के वादों को पूरा करने में विफल रहने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, ‘‘मोदी इन वादों के बारे में बात नहीं करते हैं, लेकिन सभी के सामने सच्चाई आ जाएगी।’’ कांग्रेस प्रमुख ने मोदी को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बहस की चुनौती देते हुए कहा, ‘‘.... आप बस 15 मिनट के लिए राफेल सौदे पर बहस कीजिए, लेकिन मोदी डरे हुए हैं।.... मैं चार सवाल पुछूंगा और मोदी देश को अपना चेहरा नहीं दिखा पायेंगे।’’

‘न्याय’ योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘जब इसे लागू किया जाएगा तब भारत की आर्थिक ताकत एक बार फिर दुनिया को नजर आएगी जैसा कि अतीत में भारतीय अर्थव्यवस्था में मनमोहन सिंह का योगदान नजर आया और इसे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा तक ने स्वीकार किया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘न्याय से केवल गरीबों को लाभ नहीं होगा बल्कि अर्थव्यवस्था में नकदी के प्रवाह में भी मदद मिलेगी। इससे केवल युवकों को ही इंसाफ नहीं मिलेगा बल्कि छोटे व्यापारियों और छोटे कारोबार करने वाले लोगों को भी फायदा होगा । इससे अर्थव्यवस्था में पंख लग जायेंगे।’’

उन्होंने प्रधानमंत्री पर ‘मनरेगा योजना’ का मजाक उड़ाने का भी आरोप लगाया और कहा कि उन्होंने इसे बेकार योजना बताकर देश के लोगों का अपमान किया है। 

Web Title: lok sabha election 2019 'You should be ashamed': Rahul Gandhi hits out at Sam Pitroda for remarks on 1984 riots.