आरएसएस ने भाजपा की तरफ से चुनावी अभियान की कमान संभाल ली, कहा- ज्यादा हो मतदान

By शिवअनुराग पटैरया | Published: May 11, 2019 01:39 PM2019-05-11T13:39:31+5:302019-05-11T13:39:31+5:30

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने भाजपा के प्रत्याशियों के पक्ष में एक व्यापक रणनीति और प्रचार अभियान को आकार दिया है। इसके तहत राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और उसके अनुषांगिक संगठनों के स्वयं सेवक एवं प्रचारक घर-घर जाकर मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की बात कह रहे हैं।

lok sabha election 2019 RSS takes a political line, wants Modi as PM again. | आरएसएस ने भाजपा की तरफ से चुनावी अभियान की कमान संभाल ली, कहा- ज्यादा हो मतदान

भोपाल संसदीय क्षेत्र को लेकर संघ और भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के पास यह सूचनाएं हैं कि बहुत से बड़े नेता साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के लिए काम नहीं कर रहे हैं।

Highlightsराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रतिनिधि सभा में संघ प्रमुख डॉ. मोहन राव भागवत ने यह लक्ष्य देते हुए कहा था कि संघ के स्वयंसेवक 100 फीसदी मतदान के लक्ष्य को लेकर कार्य करें।मध्य प्रदेश में 12 मई को मुरैना, सागर, भिंड, विदिशा, ग्वालियर, भोपाल, गुना और राजगढ़ में मतदान होना है।

मध्य प्रदेश में लोकसभा के दूसरे चरण के मतदान की तारीख 12 मई के करीब आते-आते राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने भाजपा की तरफ से चुनावी अभियान की कमान संभाल ली है। भले ही मोर्चे पर प्रत्याशियों, नेताओं और कार्यकर्ताओं की उपस्थिति दृष्टव्य हो, लेकिन पर्दे के पीछे संघ नियंत्रक, नियामक और उत्प्रेरक की भूमिका में सक्रिय हो गया है।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने भाजपा के प्रत्याशियों के पक्ष में एक व्यापक रणनीति और प्रचार अभियान को आकार दिया है। इसके तहत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और उसके अनुषांगिक संगठनों के स्वयं सेवक एवं प्रचारक घर-घर जाकर मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की बात कह रहे हैं।

आम मतदाताओं से संपर्क करने वाले स्वयंसेवक और प्रचारक अपने साथ कोई प्रचार सामग्री तो नहीं रखते हैं पर वह मतदाताओं को अधिकतम मतदान करने के लिए प्रेरित करने के लिए जागरण पत्रक भेंट करते हैं. घोषित रूप से संघ ने 100 प्रतिशत मतदान का नारा और लक्ष्य दिया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रतिनिधि सभा में संघ प्रमुख डॉ. मोहन राव भागवत ने यह लक्ष्य देते हुए कहा था कि संघ के स्वयंसेवक 100 फीसदी मतदान के लक्ष्य को लेकर कार्य करें।

संघ के स्वयं सेवक और अनुषांगिक संगठनों के लोग जो जागरण पत्रक मतदाताओं को सौंप रहे हैं, उसमें जिन बातों का जिक्र है उसमें कोई भी ऐसी बात नहीं है, जो भाजपा प्रत्याशियों को प्रत्यक्ष रूप से इंगित करती हो, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से उन मुद्दों को इस पत्रक में राष्ट्रवाद के जिस मुद्दे को प्रमुखता से शरीक किया गया है जो भाजपा प्रत्याशियों को लाभ पहुंचा सकता है।

मध्य प्रदेश में 12 मई को मुरैना, सागर, भिंड, विदिशा, ग्वालियर, भोपाल, गुना और राजगढ़ में मतदान होना है। गुना को छोड़कर शेष सातों लोकसभा क्षेत्रों पर 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने जीत दर्ज कराई थी। इस चरण के बाद 19 मई को शेष 8 संसदीय क्षेत्रों देवास, धार, उज्जैन, खरगौन, मंदसौर, खंडवा, रतलाम और इंदौर में मतदान होगा।

अंतिम चरण के इन सभी लोकसभा क्षेत्रों के लिए भी संघ अधिकतम मतदान की रणनीति के साथ काम कर रहा है. इसके साथ ही संघ के वरिष्ठ अधिकारी और प्रचारक भाजपा के उन नेताओं को सक्रिय कर रहे हैं जो घर बैठ गए हैं या ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। इसके साथ ही संघ की निगाह उन नेताओं पर भी है जो कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के संपर्क में हैं। खासतौर पर भोपाल संसदीय क्षेत्र को लेकर संघ और भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के पास यह सूचनाएं हैं कि बहुत से बड़े नेता साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के लिए काम नहीं कर रहे हैं।

विदेशों से भी आ रहे हैं फोन

मध्य प्रदेश में शेष बचे 2 चरणों के चुनाव के लिए प्रदेश के साथ ही देश और विदेश के संघ, मोदी और भाजपा समर्थक काम पर लगे हुए हैं। भाजपा के पक्ष में माहौल बनाने के लिए विदेशों में कार्यरत आईटी प्रोफेशनल की एक बड़ी टीम काम कर रही है। यह लोग मोदी को फिर बहुमत दिलाने की अपील के साथ अपने संपर्क में रहने वाले लोगों के साथ सामान्य मतदाताओं को विदेशों से फोन कर रहे हैं। इस अभियान का नेतृत्व फ्रेंड्स आफ ओवरसीज के संयोजक विजय चौथाईवाला कर रहे हैं।

हम केंद्र सरकार की उपलब्धियों को मतदाताओं तक ले जा रहे हैं

प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने लोकसभा से बातचीत करते हुए कहा कि हम नरेंद्र मोदी की सरकार की उपलब्धियों और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे को लेकर मतदाताओं के बीच जा रहे हैं। हमारा प्रयास है कि लोग अधिकतम मतदान करें और फिर केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार स्थापित हो।

Web Title: lok sabha election 2019 RSS takes a political line, wants Modi as PM again.



Get the latest Election News, Key Candidates, Key Constituencies live updates and Election Schedule for Lok Sabha Elections 2019 on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections. Keep yourself updated with updates on Madhya Pradesh Loksabha Elections 2019, phases, constituencies, candidates on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/madhya-pradesh.