Lok Sabha election 2019: Priyadarshini Raje Scindia, wife of Jyotiraditya Scindia, can contest from this seat | लोकसभा चुनाव 2019: इस सीट से चुनाव लड़ सकती हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया
फाइल फोटो

भले ही लोकसभा चुनाव की घोषणा नहीं हुई हो, लेकिन मैदान और मोर्चे सजने लगे हैं. मध्यप्रदेश में संभावित प्रत्याशी घोषणा के पूर्व भी मैदान संभालने लगे हैं. इनमें सबसे बड़ा नाम हैं सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया का. पिछले दिनों जिला कांग्रेस कमेटी गुना ने बकायदा प्रस्ताव परित कर कहा कि प्रियदर्शनी सिंधिया को गुना शिवपुरी लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस का प्रत्याशी बनाया जाए.

जिला कांग्रेस कमेटी के द्बारा प्रस्ताव परित करने के हफ्ते भर बाद भी आज प्रियदर्शनी राजे सिंधिया का गुना, शिवपुरी संसदीय क्षेत्र का नौ दिवसीय जनसंपर्क कार्यक्रम भी जारी कर दिया. वे 9 दिन के इस दौरे के दौरान लगभग पूरे संसदीय क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सेदारी करेंगी. अपने दौरे के पहले रोज सिंंधिया शिवपुरी में, शिवपुरी उत्तर और शिवपुरी दक्षिण के 2 महिला ब्लाक सम्मेलनों को संबोधित करेंगी. इन सम्मेलनों के जरिए कुल 158 पोलिंग बूथ तक पहुंचने की योजना है. उनके इस रोज कुछ और कार्यक्रम हैं. दूसरे दिन 19 फरवरी को प्रियदर्शनी राजे सिंधिया कुल 236 पोलिंग स्टेशनों को कवर करने के लिए रन्नौद, कोलारस और बदरवास में महिला सम्मेलनों को संबोधित करेंगी.

इसके साथ भी कुछ अन्य कार्यक्रमों में भी हिस्सेदार होगी. इसके तीसरे दिन 20 फरवरी को 221 पोलिंग बूथ को कवर करने के लिए खोड़, कोलारस ग्रामीण और शिवपुरी ग्रामीण में आयोजित महिला सम्मेलनों में भाग लेगीं. दौरे के चौथे दिन 21 फरवरी प्रियदर्शनी 308 पोलिंग स्टेशनों को ध्यान में रखते हुए भोंती, पिछोर बम्मोरकलां में महिला सम्मेलनों के साथ-साथ जनसंपर्क में भी हिस्सा लेगी. अपने दौरे के पांचवे दिन 22 फरवरी को सिंधिया कुल 239 पोलिंग स्टेशनों को ध्यान में रखते हुए ईसागढ़, पिछोर और चंदेरी में महिला सम्मेलनों में हिस्सेदारी के साथ-साथ जनसंपर्क भी करेंगी.

अपने जनसंपर्क अभियान के छठवें दिन 23 फरवरी को प्रियदर्शनी राजे सिंधिया कुल 287 पोलिंग बूथ को ध्यान में रखते हुए पिपरई, मुंगावली और बहादुरपुर में महिला सम्मेलनों में भाग लेने के साथ-साथ जनसंपर्क भी करेंगी. इसके आगे रोज यानि दौरे के सातवें दिन 24 फरवरी को सिंधिया गुना, शिवपुरी लोकसभा क्षेत्र के 266 पोलिंग स्टेशनों को ध्यान में रखते हुए राजपुर, अशोकनगर और साढ़ोरा में महिला सम्मेलनों में हिस्सेदारी करेंगी और जनसंपर्क करेंगी. दौरे के आठवें दिन 25 फरवरी प्रिदयर्शनी 254 पोलिंग बूथ को ध्यान में रखते हुए गुना शहर-1, गुना ग्रामीण और गुना सिटी-2 में महिला सम्मलेनों को संबोधित करेंगी और जनसंपर्क करेंगी. अब अपने दौरे के नौवें और अंतिम दिन 26 फरवरी को प्रियदर्शनी 254 पोलिंग बूथ को ध्यान में रखते हुए बामोरी, फतेहगढ़ और मियाना में महिला सम्मेलनों को संबोधित करते हुए संपर्क अभियान में हिस्सा लेंगी.

प्रियदर्शनी राजे सिंधिया की इस सक्रियता और गुना जिला कांगे्रस कमेटी के उन्हें गुना शिवपुरी सांसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़वाने के प्रस्ताव से यह साफ हो गया है कि वह अब इस बार अपने पति ज्योतिरादित्य सिंधिया के स्थान पर यहां से चुनावी मैदान में होंगी. इससे यह साफ संकेत मिल रहा है कि त्योतिरादित्य सिंंधिया खुद गुना-शिवपुरी के स्थान पर ग्वालियर सांसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ सकते है. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र के 8 में से 7 विधानसभा क्षेत्रों से विजय प्राप्त की थी.

कार्यकर्ताओं की इच्छा का सम्मान होगा

प्रियदर्शनी राजे सिंधिया गुना-शिवपुरी को लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़वाने के लिए लोकप्रिय मांग है. गुना जिला कांग्रेस कमेटी भी यह मांग कर चुकी है. वैसे यह पार्टी नेतृत्व को तय करना है कि उन्हें कहा से चुनाव लड़वाया जाए. अगर वह चुनाव लड़ती तो पार्टी को इसका लाभ मिलेगा. - पंकज चतुर्वेदी, प्रवक्ता मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी


Web Title: Lok Sabha election 2019: Priyadarshini Raje Scindia, wife of Jyotiraditya Scindia, can contest from this seat