मोदी-शाह ने पांच घंटे मैराथन बैठक कर तैयार किया नई NDA सरकार का खाका, घटक दलों पर टिकीं सभी की निगाहें! 

By रामदीप मिश्रा | Published: May 29, 2019 10:39 AM2019-05-29T10:39:46+5:302019-05-29T12:06:06+5:30

लोकसभा चुनाव 2019ः अमित शाह ने बीजेपी की सभी राज्य इकाई के अध्यक्षों और नेताओं से सरकार के गठन पर जानकारी और सुझाव मांगे हैं। बीजेपी ने इस बार पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर में 88 में से 44 लोकसभा सीटें जीतीं।

lok sabha election 2019: PM Narendra Modi Amit Shah meeting NDA government New modi cabinet | मोदी-शाह ने पांच घंटे मैराथन बैठक कर तैयार किया नई NDA सरकार का खाका, घटक दलों पर टिकीं सभी की निगाहें! 

File Photo

Highlightsनरेंद्र मोदी 30 मई को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। वहीं, उनकी सरकार की कैबिनेट में किन चेहरों को जगह दी जाएगी इस पर संशय बना हुआ है। मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में शाह की एंट्री की अटकलें तेज हो गई हैं क्योंकि बीजेपी ने भारी जनादेश के साथ लोकसभा चुनाव जीते है।एनडीए सरकार के मंत्रिमंडल गठन को लेकर मोदी और अमित शाह की जोड़ी पिछले कुछ दिनों से विचार कर रही है।

नरेंद्र मोदी 30 मई को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। वहीं, उनकी सरकार की कैबिनेट में किन चेहरों को जगह दी जाएगी इस पर संशय बना हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) केअध्यक्ष अमित शाह के साथ मंगलवार को उनके आवास पर करीब पांच घंटे तक मैराथन बैठक चली है, जिसमें नई एनडीए सरकार के गठन के लिए मंच तैयार किया है।

मंत्रिमंडल में शाह की एंट्री की अटकलें तेज

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में शाह की एंट्री की अटकलें तेज हो गई हैं क्योंकि बीजेपी ने भारी जनादेश के साथ लोकसभा चुनाव जीते है। पार्टी का एक धड़े का मानना है कि शाह को सरकार में शामिल में हैं क्योंकि उन्होंने पार्टी के लिए अधिकतम अंक हासिल किए हैं। साथ ही साथ एक धड़े का तर्क है कि वह अपना प्रबंधन नहीं छोड़ेंगे। पार्टी नेताओं ने कहना है कि शाह ने अपनी भूमिका के बारे में 30 मई तक कोई जानकारी नहीं देने वाले हैं।

मोदी-शाह कई दिनों से कर रहे मंथन

माना जाता है कि एनडीए सरकार के मंत्रिमंडल गठन को लेकर मोदी और अमित शाह की जोड़ी पिछले कुछ दिनों से विचार कर रही है। इस बीच दोनों नेता अहमदाबाद और वाराणसी यात्रा के दौरान भी एक साथ रहे ताकि मंत्रिमंडल को लेकर विचार-विमर्श किया जा सके। कहा जा रहा है कि दोनों नेताओं ने बंद दरवाजे के बीच विचार-विमर्श किया है, जिसकी कोई आधिकारिक बात सामने नहीं आई है।

NDA के घटक दलों पर टिकी निगाहें

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमित शाह ने बीजेपी की सभी राज्य इकाई के अध्यक्षों और नेताओं से सरकार के गठन पर जानकारी और सुझाव मांगे हैं। बीजेपी ने इस बार पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर में 88 में से 44 लोकसभा सीटें जीतीं। सभी की निगाहें एनडीए के घटक दलों जैसे शिवसेना, JDU, LJP, अकाली दल और AIADMK की मंत्रिमंडल में भागीदारी पर टिकी हैं।

स्मृति ईरानी को मिल सकती बड़ी जिम्मेदार

इधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उनके गढ़ अमेठी में हराने के बाद अटकलें लगाई जा रही हैं कि स्मृति ईरानी को एक महत्वपूर्ण पद मिल सकता है। लेकिन, नई सरकार में पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज की स्थिति पर कोई स्पष्टता नहीं है। पिछली सरकार में विदेश मंत्री रहीं स्वराज राज्यसभा और लोकसभा दोनों ही सदनों में से किसी की भी सदस्य नहीं हैं और स्वास्थ्य खराब होने के कारण बताकर उन्होंने लोकसभा चुनाव भी नहीं लड़ा।

शपथ ग्रहण में बिम्सटेक के नेता होंगे शामिल 

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी 30 मई को शपथ-ग्रहण करेंगे। यह शाम 7 बजे भारत के राष्ट्रपति द्वारा दिलवाया जाएगा, जिसमें बिम्सटेक के नेता भी शामिल होंगे। बिमस्टेक (बहु-क्षेत्रीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल) में बांग्लादेश, भारत, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल शामिल हैं। वहीं, इस बार पाक के पीएम को न्योता नहीं भेजा गया है। 

Web Title: lok sabha election 2019: PM Narendra Modi Amit Shah meeting NDA government New modi cabinet