लोकसभा चुनाव: ईवीएम की सुरक्षा में गड़बड़ी की आशंका को लेकर हंगामा, मऊ में महागठबंधन समर्थकों पर लाठीचार्ज

By विनीत कुमार | Published: May 21, 2019 08:34 AM2019-05-21T08:34:26+5:302019-05-21T08:34:26+5:30

बिहार के सारण सहित यूपी के गाजीपुर में विपक्ष ने ईवीएम की सुरक्षा में गड़बड़ी की आशंका जताई है। ईवीएम का मुद्दा सोशल मीडिया पर भी छाया हुआ है।

lok sabha election 2019 opposition alleges evm security breach in up and bihar lathi charge | लोकसभा चुनाव: ईवीएम की सुरक्षा में गड़बड़ी की आशंका को लेकर हंगामा, मऊ में महागठबंधन समर्थकों पर लाठीचार्ज

ईवीएम की सुरक्षा पर विपक्ष ने उठाये सवाल (फाइल फोटो)

Highlightsईवीएम की सुरक्षा को लेकर विपक्ष ने उठाये कई सवाल, कई जगहों पर हंगामागाजीपुर में बसपा समर्थकों पर लाठीचार्ज, सारण में ईवीएम बदलने की कोशिश का आरोपबीजेपी ने भी विपक्षी पार्टियों के शासन वाले राज्यों में ईवीएम में हेराफेरी की जताई आशंका

लोकसभा चुनाव-2019 के नतीजों से पहले ईवीएम पर तकरार शुरू हो गई है। यूपी-बिहार के कई हिस्सों में विपक्ष ने ईवीएम में धांधली के प्रयास के आरोप लगाए हैं। बिहार के सारण और महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र के स्ट्रॉन्ग रूम में जहां आरजेडी ने ईवीएम बदलने की कोशिशों का आरोप लगाया है वहीं, यूपी के मऊ में पुलिस को बसपा समर्थकों पर भीड़ हटाने के लिए लाठीचार्च करना पड़ा। ईवीएम का मुद्दा सोशल मीडिया पर भी छाया हुआ है और यह मंगलवार सुबह दूसरे नंबर पर ट्रेंड कर रहा है। 

यूपी में बसपा समर्थकों पर लाठीचार्ज

गाजीपुर में ईवीएम की रखवाली के मुद्दे पर बीती रात पुलिस और बसपा समर्थक आमने-सामने आ गये। आलम ये हुआ पुलिस को लाठीचार्च करना पड़ा जिससे अफरा-तफरी मच गई। दरअसल, ये विवाद तब शुरू हुआ जब चंदौली और गाजीपुर में ईवीएम बदलने की आशंका पर बलिया मोड़ स्थित नवीन कृषि मंडी में रखी गई लोकसभा चुनाव की ईवीएम की रखवाली करने बसपा प्रत्याशी अतुल राय के समर्थक स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर पहुंचे।

रिपोर्ट्स के अनुसार बसपा सहित सपा के कई कार्यकर्ता ईवीएम को बदले जाने की आशंका को लेकर मंडी के मुख्य गेट पर रात करीब साढ़े 11 बजे जमा हो गये। इस दौरान ईवीएम को लेकर समर्थकों और पुलिस के बीच नोंकझोंक शुरू हुई और फिर पुलिस ने बढ़ती भीड़ को हटाने के लिए लाठीचार्ज किया। इस विवाद पर जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी का कहना है की ईवीएम को देखने के लिये बसपा प्रत्याशी के दो समर्थक अंदर रखे गये। हैं, हालांकि इसके बावजूद जानबूझकर कुछ लोगों द्वारा माहौल खराब करने की कोशिश की गई।

बिहार के सारण में ईवीएम पर विवाद

बिहार के सारण से भी ईवीएम से छेड़छाड़ की आशंका का विवाद सामने आया है। राष्ट्रीय जनता दल ने आरोप लगाया है कि वोटिंग के बाद रखे गये ईवीएम को बदलने की कोशिश की जा रही है। आरजेडी़ ने ट्वीट किया, 'बिहार के सारण और महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र स्ट्रोंग रूम के आस-पास मँडरा रही EVM से भरी एक गाड़ी जो शायद अंदर घुसने के फ़िराक़ में थी उसे राजद-कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पकड़ा। साथ मे सदर BDO भी थे जिनके पास कोई जबाब नही है। सवाल उठना लाजिमी है? छपरा प्रशासन का कैसा खेल??'

बीजेपी ने भी ईवीएम की सुरक्षा की मांग उठाई

बीजेपी ने विपक्षी दलों के शासन वाले राज्य में ईवीएम और मतों की गिनती में हेराफेरी की आशंका जताई है। बीजेपी की नेता और केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण समेत पीयूष गोयल ने सोमवार को चुनाव आयोग से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कनार्टक, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में ईवीएम की सुरक्षा कड़ी करने करने की मांग की।

इससे पहले कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने बयान दिया कि एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित होते हैं तो इसका साफ संदेश जाएगा कि ईवीएम में धांधली हुई है। वहीं, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को अपने ब्लॉग में कहा था कि नतीभी भी अगर एग्जिट पोल के जैसे रहे तो ईवीएम में धांधली का सवाल ही खत्म हो जाएगा।

Web Title: lok sabha election 2019 opposition alleges evm security breach in up and bihar lathi charge