लोक सभा चुनाव: यूपी में कांग्रेस को अब भी सपा-बसपा गठबंधन में जगह की उम्मीद, इस फॉर्मूले से निकलेगा रास्ता!

By विनीत कुमार | Published: March 9, 2019 12:07 PM2019-03-09T12:07:12+5:302019-03-09T12:07:12+5:30

फिलहाल की स्थिति के अनुसार कांग्रेस ने महाराष्ट्र में 26 जबकि एनसीपी ने 22 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है।

lok sabha election 2019 congress hoping for up alliance may offer seats to sp bsp in maharashtra | लोक सभा चुनाव: यूपी में कांग्रेस को अब भी सपा-बसपा गठबंधन में जगह की उम्मीद, इस फॉर्मूले से निकलेगा रास्ता!

लोक सभा चुनाव: यूपी में कांग्रेस को अब भी सपा-बसपा गठबंधन में जगह की उम्मीद, इस फॉर्मूले से निकलेगा रास्ता!

Highlightsमहाराष्ट्र में सपा और बसपा को कुछ सीटें दे सकती है कांग्रेसउत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन ने कांग्रेस के लिए छोड़ी है केवल दो सीट समाजवादी पार्टी और बसपा ने फिलहाल किसी नये फॉर्मूले की बात से किया इनकार

लोक सभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने भले ही गठबंधन का फॉर्मूला फाइनल कर लिया है लेकिन इसमें जगह पाने की कांग्रेस की उम्मीदें अभी खत्म नहीं हुई हैं। सूत्रों के अनुसार नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष की 'एकजुटता' दिखाने के लिए कांग्रेसमहाराष्ट्र में बसपा को दो और सपा को एक लोक सभा सीट चुनाव लड़ने के लिए दे सकती है। कांग्रेस को उम्मीद है कि ऐसा प्रस्ताव देने से उसके लिए भी यूपी के 'महागठबंधन' में रास्ते खुल जाएंगे।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार इस कदम पर इसलिए भी विचार किया जा रहा है क्योंकि महाराष्ट्र में प्रकाश आंबेडकर और असदुद्दीन ओवैसी ने दलित-मुस्लिम वोट के लिए हाथ मिला लिये हैं। दरअसल, कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन ने अंबेडकर की 24 सीट की मांग को दरकिनार कर दिया था। महाराष्ट्र में मुस्लिम 11.5 फीसदी और दलित 7 फीसदी हैं, इसलिए इन दोनों का गठजोड़ और अहम हो जाता है।

अखबार के अनुसार कांग्रेस की मुंबई यूनिट के अध्यक्ष संजय निरुपम ने बताया, 'आंबेडकर की वंचित बहुजन अघाडी के साथ सीट साझा करने को लेकर फिलहाल बात आगे नहीं बढ़ सकी है। हम उम्मीद करते हैं कि बीएसपी और एसपी बीजेपी की हार सुनिश्चित करने के लिए 'महा अघाडी' से जुड़ेंगे।'

संजय निरुपम ने साथ ही कहा कि कांग्रेस की कोशिश इस बात की है कि सेक्यूलर वोट बंट नहीं सके। साथ ही संजय ने कहा कांग्रेस और एनसीपी मिलकर इस बात का फैसला करेंगे कि किन सीटों को बीएसपी और सपा को दी जाए। सूत्रों के अनुसार मुंबई नॉर्थ इसमें से एक सीट हो सकती है जिसे सपा या बसपा को दिया जा सकता है।

फिलहाल की स्थिति के अनुसार कांग्रेस ने महाराष्ट्र में 26 जबकि एनसीपी ने 22 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। महाराष्ट्र में कुल 48 लोक सभा सीटें हैं। हालांकि, अगर सपा या बसपा इस गठबंधन में शामिल होते हैं तो सीटों के बंटवारे में बदलाव हो सकता है।

समाजवादी पार्टी का इनकार

समाजवादी पार्टी के नेताओं ने हालांकि इससे इनकार किया है कि कांग्रेस के साथ सपा-बसपा गठबंधन को लेकर कोई बातचीत फिलहाल चल रही है। सपा के प्रवक्ता उदयवीर सिंह ने गुरुवार को ट्वीट किया कि एसपी और बीएसपी नेतृत्व ने कांग्रेस की भूमिका (दो सीटों पर) साफ कर दी है और दोनों पार्टियों ने अपने रवैये में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया है।

वैसे महाराष्ट्र में कांग्रेस राजू शेट्टी के नेतृत्व वाली स्वाभिमानी शेतकरी संगठन को भी एक सीट दे सकती है। राजू हालांकि तीन सीट मांग रहे हैं। एनसीपी कह चुकी है कि राजू शे्टटी की पार्टी को गठबंधन के तौर पर दो सीट दिये जा सकते हैं पर फिलहाल बातचीत जारी है।

Web Title: lok sabha election 2019 congress hoping for up alliance may offer seats to sp bsp in maharashtra