MBBS, MS से लेकर फुल टाइम पॉलिटीशियन तक, पुरी से बीजेपी उम्मीदवार संबित पात्रा के बारे में जानें सबकुछ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 23, 2019 11:54 AM2019-03-23T11:54:29+5:302019-03-23T11:55:05+5:30

Lok Sabha Election 2019: 2014 के लोकसभा चुनाव में संबित पात्रा ने बीजेपी के लिए जमकर प्रचार किया और समाचार चैनलों पर छा गए। बीजेपी सत्ता में आई को संबित पात्रा को पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता बना दिया गया। अब उन्हें ओडिशा के पुरी से टिकट दिया गया है।

Lok Sabha Election 2019: BJP Sambit Patra will contest from Odisha Puri, Here is his profile | MBBS, MS से लेकर फुल टाइम पॉलिटीशियन तक, पुरी से बीजेपी उम्मीदवार संबित पात्रा के बारे में जानें सबकुछ

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा का ओडिशा के पुरी से उम्मीदवार बनाया गया है।

Highlightsडॉक्टरी छोड़ राजनीति में फुलटाइम करियर बनाने वाले संबित पात्रा ओडिशा के पुरी से बीजेपी के उम्मीदवार।टीवी पर लाइव बहसों के जरिये हुए लोकप्रिय, बीजेपी का पक्ष मजबूती से रखने के लिए जाने जाते हैं।

Lok Sabha Election 2019: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। 36 उम्मीदवारों की इस लिस्ट में बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा का नाम भी शामिल है। संबित पात्रा ओडिशा के पुरी निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी की उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। 44 वर्षीय संबित पात्रा समाचार चैनलों की डिबेट में अपनी वाकपटुता के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, कई मौकों पर विरोधी दलों के नेताओं के साथ उनकी तीखी बहस भी देखी गई। आपको जानकर हैरानी होगी कि राजनीति में आने से पहले संबित पात्रा एक सफल चिकित्सक रहे। 

2002 में पात्रा ने कटक के उत्कल विश्वविद्यालय से संबद्ध एससीबी मेडिकल कॉलेज से जनरल सर्जरी में मास्टर ऑफ सर्जरी (MS)की थी। इससे पहले उन्होंने 1997 में ओडिशा के संबलपुर के बुरला स्थित वीएसएस मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल से एमबीबीएस की पढ़ाई की थी। 2003 में वह उन्होंने यूपीएससी कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज क्वालीफाई किया था और दिल्ली के मल्का गंज स्थित हिंदू राव हॉस्पिटल में मेडिकल अधिकारी के तौर पर सेवा देने लगे थे। 

2012 में उन्होंने दिल्ली के कश्मीरी गेट से बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर नगर निकाय चुनाव लड़ा था लेकिन इसमें उन्हें सफलता नहीं मिली थी। इसी समय उन्होंने राजनीति को फुट टाइम करियर बनाने के लिए चिकित्सा अधिकारी वाली नौकरी से इस्तीफा दे दिया था। 

2010 में उन्हें बीजेपी की दिल्ली इकाई का प्रवक्ता नियुक्त किया गया था। 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी के लिए जमकर प्रचार किया और समाचार चैनलों पर छा गए। बीजेपी सत्ता में आई को संबित पात्रा को पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता बना दिया गया।

 28 अक्टूबर 2017 से पात्रा तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC)बोर्ड के स्वतंत्र निदेशकों में से एक है। 

टीवी बहस के दौरान पात्रा की इन बातों ने देश भर का ध्यान खींचा। 

एक टीवी बहस में उन्होंने कहा था, जहां तक मुसलमानों को टारगेट करने का सवाल है, कभी हिंदू न मुसलमान क्या, किसी को भी टारगेट नहीं किया। उसी का नतीजा है कि आप देखिए हिदुस्तान में हमारे मुसलमान भाई अच्छे से फले-फूले हैं और आज 20 से 25 प्रतिशत संख्या उनकी बनी है। 2 प्रतिशत से 25 प्रतिशत पहुंचे हैं हिंदुस्तान में.. तो कौन टारगेट कर रहा है। 

एक बयान में पात्रा ने कहा था, सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि एक गाय गोबर कोहिनूर से भी ज्यादा महंगा होता है।

जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने एक बहस के दौरान जब पात्रा से पूछा कि मोजी जी क्या उनके चाचा है, इस पर पात्रा ने कहा था, ''मोदी जी देश के बाप हैं।''

जून 2017 में एनडीटीवी के अंग्रेजी चैनल की एंकर निधि राजदान लाइव डिबेट करा रही थीं। केरल में सार्वजनिक तौर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा गोहत्या मुद्दे पर बहस हो रही थी। इस पर पात्रा चैनल पर जब एजेंडे के तहत काम करने का आरोप लगाया तो एंकर निधि राजदान ने उन्हें शो से बाहर कर दिया था। सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो गया था। 

नवंबर 2018 में समाचार चैनल आजतक की एक डिबेट में संबित पात्रा ने एआईएमआईएम के सैयद आसिम वकार से कहा था, ''ऐ सुनो अल्लाह के भक्त हो तो बैठ जाओ वरना किसी मस्जिद का नाम बदलकर भगवान विष्णु के नाम पर रख देंगे।''

Web Title: Lok Sabha Election 2019: BJP Sambit Patra will contest from Odisha Puri, Here is his profile