लोकसभा 2019: पाटलिपुत्र सीट को लेकर RJD में मचा घमासान, पूर्व सीएम राबड़ी देवी डैमेज कंट्रोल में जुटीं

By एस पी सिन्हा | Published: January 4, 2019 05:14 PM2019-01-04T17:14:00+5:302019-01-04T17:14:00+5:30

बहरहाल, पाटलिपुत्र लोकसभा की सीट को लेकर राजद में घमासान मचा हुआ है. पिछली बार मीसा इस सीट से चुनाव हार गई थीं. यह भी चर्चा है कि लालू यादव और तेजस्वी यादव भी चाहते हैं कि भाई वीरेंद्र पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लडें.

Lok Sabha 2019: PatliPutra seat Rashtriya janata dal rabri devi | लोकसभा 2019: पाटलिपुत्र सीट को लेकर RJD में मचा घमासान, पूर्व सीएम राबड़ी देवी डैमेज कंट्रोल में जुटीं

लोकसभा 2019: पाटलिपुत्र सीट को लेकर RJD में मचा घमासान, पूर्व सीएम राबड़ी देवी डैमेज कंट्रोल में जुटीं

महागठबन्धन में अभी सीटों का पेंच सुलझा भी नहीं था कि पाटिलपुत्र सीट को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) में घमासान मच गया है. एक तरफ पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और लालू यादव के बडे बेटे तेजप्रताप यादव ने अपनी बहन मीसा भारती को लेकर इस सीट पर दावेदारी पेश कर दिया है. वहीं, तेजस्वी यादव ने दो टूक कहा है कि किसी के कुछ भी कहने से नहीं होता, राजद प्रमुख जो कहेंगे वही होगा. 

इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री राबडी देवी इस पूरे मामले के डैमेज कंट्रोल में लग गई हैं. हालांकि भाई वीरेंद्र ने चुनाव लडने की इच्छा भी जाहिर कर दी है. वहीं, तेजप्रताप के बयान पर बोलते हुए तेजस्वी यादव ने कहा, "कौन क्या बोलता है, इससे कोई मतलब नहीं है. पार्टी में लोकतंत्र है. सबको बोलने की आजादी है. पाटलिपुत्र का उम्मीदवार राष्ट्रीय अध्यक्ष तय करेंगे." तेजस्वी यादव ने कहा कि पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक में तय होगा कि कौन कहां से उम्मीदवार होगा? अभी से कौन कहां से उम्मीदवार होगा? इस पर कोई फैसला नहीं किया गया है. साथ ही तेजस्वी ने कहा कि पार्टी में लोकतंत्र है. सभी अपनी बात रख सकते हैं.

वहीं, राबडी देवी के बुलावे पर पाटलिपुत्र सीट के दावेदार भाई वीरेंद्र उनसे मिलने पहुंचे. पटना स्थित 10 सर्कुलर रोड स्थित राबडी आवास से निकलने के बाद भाई वीरेंद्र ने कहा कि लालूजी बाहर आने के बाद सब ठीक हो जाएगा. हालांकि उन्होंने अपनी इच्छा जाहिर कर दी कि वे पाटलिपुत्र से चुनाव लडना चाहते हैं. उन्होंने कहा अगर पार्टी चाहे तो चुनाव लड़ने को हम तैयार हैं. हम भी राजनीति करने आए हैं.

इसतरह से भाई वीरेंद्र के इस बयान से इस मामले में नया ट्विस्ट आ गया गया. दरअसल गुरुवार को उन्होंने कहा था कि लालू जी जो कहेंगे वे वही करेंगे. जबकि नेता तेजप्रताप यादव ने ऐलान किया है कि उनकी बडी बहन मीसा भारती फिर एक बार पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से ही चुनाव लडेंगी. उन्होंने कल से ही मनेर में चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया है. तेजप्रताप ने राजद विधायक भाई वीरेंद्र के दावे को खारिज करते हुए कहा कि किसी के ताल ठोकने से नहीं होगा. मीसा भारती मेरी बहन है और हम उनके साथ मजबूती से खडे हैं.

बहरहाल, पाटलिपुत्र लोकसभा की सीट को लेकर राजद में घमासान मचा हुआ है. पिछली बार मीसा इस सीट से चुनाव हार गई थीं. यह भी चर्चा है कि लालू यादव और तेजस्वी यादव भी चाहते हैं कि भाई वीरेंद्र पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लडें. वहीं राजद में जब घमासान मचा हो तो भला विरोध दल कहां चुप बैठने वाले थे. सत्तारूढ भाजपा और जदयू ने चुटकी ली है. राजद को एक परिवार की पार्टी बताकर निशाना साध रहे हैं. वहीं, राजद का कहना है कि यह कोई मुद्दा नहीं है. लालू प्रसाद यादव जो तय करेंगे, वही होगा.

राजद नेताओं का कहना है कि यह पार्टी का मामला है. पार्टी के हर नेता को अपनी राय रखने का अधिकार है. राजद की तरह कांग्रेस भी पूरे मामले को पार्टी का आंतरिक मामला बता रही है. कांग्रेस का कहना है कि अभी तक तो सीट ही तय नहीं हुई है कि किस पर कौन लडेगा? जब सीटें तय हो जाएंगी, तब प्रत्याशी तय किया जाएगा. 

इसबीच, जदयू ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पर बडा हमला करते हुए उन्हें प्रवासी पक्षी करार दिया है. जदयू का कहना है कि तेजस्वी जमीनी हकीकत से दूर केवल ट्वीट करते रहते हैं. वहीं, जदयू के वार का राजद ने भी पलटवार किया है. तेजस्वी के बहाने पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार की यात्राओं पर निशाना साधा है. तेजस्वी यादव के ट्विटर अटैक से परेशान जदयू नेता उपेंद्र प्रसाद ने पलटवार किया है. उन्होंने तेजस्वी को उनकी यात्राओं को लेकर घेरा है और कहा है कि वह हमेशा बिहार से बाहर ही रहते हैं. उन्हें बिहार की जमीनी हकीकत का ज्ञान नहीं है. साथ ही उन्होंने कहा कि तेजस्वी ट्विटर के सहारे ही अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं, जो जमीनी हकीकत से बिल्कुल अलग है. जदयू ने तेजस्वी यादव पर वार किया, तो सहयोगी भाजपा भी समर्थन में उतर गई. मंत्री विनोद नारायण झा का कहना है कि तेजस्वी यादव को अभी ट्रेनिंग की जरूरत है. सत्तापक्ष के वार का राजद नेताओं ने भी करारा जवाब दिया है. प्रवक्ता भाई बीरेंद्र ने कहा कि तेजस्वी यादव की यात्रा का ब्योरा रखनेवाले पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार को क्यों नहीं देखते? वहीं, पूर्व मंत्री विजय प्रकाश ने तेजस्वी को जमीन से जुडा हुआ नेता करार दिया.
 

Web Title: Lok Sabha 2019: PatliPutra seat Rashtriya janata dal rabri devi