Lockdown update: know the latest situation of lockdown due to rising corona in the country, market closed in Delhi, night curfew in Surat | Lockdown Update: जानें देश में बढ़ रहे कोरोना की वजह से लॉकडाउन की ताजा स्थिति, दिल्ली में मार्केट बंद, सूरत में नाइट कर्फ्यू
सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsमध्य प्रदेश के इंदौर, गुजरात के सूरत और राजकोट में 21 नवंबर की रात से नाइट कर्फ्यू लगा दी गई है।इंदौर में लोग रात दस बजे से लेकर सुबह छह बजे तक अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकते हैं।

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। लॉकडाउन खुलने के बाद व पर्व-त्योहारों में लोगों के घर से भीड़ में बाहर निकलने की वजह से एक बार फिर से अचानक कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही है। 

आज सोमवार सुबह तक देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 91 लाख से अधिक हो गई है। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण से एक बार फिर से हाल बेहाल हो गया है। यही वजह है कि देश के कई हिस्सों में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाने की बात होने लगी है और कई शहरों में तो नाईट कर्फ्यू और कोरोना वायरस लॉकडाउन लगा दिया गया है। आइए जानते हैं इससे संबंधित हर अपडेट 

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले-

ताजा अपडेट यह है कि बीते 24 घंटे में 44,059 नए मामले और 511 मौतें हुई हैं। कुल मामले 91,39,866 हो गए हैं। इस समय देश में ऐक्टिव मामलों की संख्या 4,43,486 है।

कुल रिकवरी मामलों की संख्या बढ़कर 85,62,642 हो गई है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से कुल 1,33,738 लोगों की अबतक मौत हुई है। 

मध्य प्रदेश व गुजरात के इन शहरों में नाइट कर्फ्यू-

मध्य प्रदेश के इंदौर, गुजरात के सूरत और राजकोट में 21 नवंबर की रात से नाइट कर्फ्यू लगा दी गई है। इंदौर में लोग रात दस बजे से लेकर सुबह छह बजे तक अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकते हैं।

साथ ही गुजरात के दोनों शहरों में इसकी समय सीमा रात नौ बजे से लेकर सुबह छह बजे तक रखी गई है।

राजस्थान के 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू, जयपुर में धारा 144 -

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित आठ जिला (जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर व भीलवाड़ा) मुख्यालयों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।

इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है। वहीं राजधानी जयपुर में धारा 144 लगाई गयी है। 

दिल्ली के दो मार्केट को किया गया बंद-

दिल्ली नांगलोई में पंजाबी बस्ती मार्केट और जनता मार्केट बंद करने का आदेश वापस लिया गया है। पश्चिमी दिल्ली जिला प्रशासन के मुताबिक, कल शाम को स्थिति काफी खराब हो गई थी।

रेहड़ी पटरी के चलते वालों के चलते ज्यागा भीड़ हो गई थी, जिसके चलते नियमों की धज्जियां उड़ रही थी। पश्चिमी दिल्ली जिला प्रशासन का कहना है कि अब रेहड़ी पटरी वालों को वहां से हटा दिया गया है। 

यूपी के इस शहर में सीएम योगी आदित्यनाथ प्रशासन ने लगाया लॉकडाउन-

योगी सरकार ने एक और कड़ा फैसला लेते हुए हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर में 25 से 30 नवम्बर तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गढ़मुक्तेश्वर में 25 से 30 नवम्बर तक 6 दिनों के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है।

यहां पर गढ़मुक्तेश्वर में कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं। इस बार कार्तिक पूर्णिमा 30 नवंबर को है।

ऐसे में इस बार कोरोना संकट के दौरान भी यहां भारी भीड़ ना जुट जाए और लोगों में संक्रमण की आशंका बढ़ जाने से रोकने के लिए स्थानीय प्रशासन ने यह फैसला लिया है। 

महाराष्ट्र में लॉकडाउन पर ये है स्टेटस

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को राज्य के लोगों से कोविड-19 के विरूद्ध अपनी सावधानियां कम नहीं करने तथा दूसरे लॉकडाउन से बचने के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों का कड़ाई से पालन करने की अपील की।

उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि यदि लोग सुरक्षा उपायों का पालन नहीं करते हैं, तो यह सुनामी की तरह दूसरी लहर को गति प्रदान कर सकता है।

डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा कि लॉकडाउन को लेकर 8 से 10 दिनों में स्थिति को देखने के बाद फैसला लिया जाएगा। 

Web Title: Lockdown update: know the latest situation of lockdown due to rising corona in the country, market closed in Delhi, night curfew in Surat

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे