महाराष्ट्र, बंगाल के बाद तेलंगाना में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन, सीएम ने की घोषणा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 11, 2020 09:54 PM2020-04-11T21:54:43+5:302020-04-11T21:54:43+5:30

तेलंगाना में अब तक राज्य में 503 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 393 सक्रिय मामले हैं और 96 को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है। अब तक 14 लोगों की मौत भी हुई है।

Lockdown in Telangana to be extended till April 30: Telangana CM K Chandrasekhar Rao | महाराष्ट्र, बंगाल के बाद तेलंगाना में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन, सीएम ने की घोषणा

तेलंगाना में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। (file photo)

Highlightsमहाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा की. बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है।महाराष्ट्र के बाद पश्चिम बंगाल ने भी लॉकडाउन को 30 अप्रलै तक बढ़ाए जाने का ऐलान कर दिया है।

हैदराबादः देशभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। लगभग सभी राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। महाराष्ट्र, बंगाल के बाद तेलंगाना में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव इस की घोषणा की।

तेलंगाना मंत्रिमंडल कोविड-19 से उत्पन्न स्थिति और राज्य में लॉकडाउन बढ़ाने की आवश्यकता समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा के बाद ऐलान किया गया। देश में सबसे पहले ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इसकी घोषणा की थी। इसके बाद महाराष्ट्र, वेस्ट बंगाल और तेलंगाना सरकार ने घोषणा की।

के चंद्रशेखर राव 14 अप्रैल के बाद भी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को बढ़ाने के पक्ष में थे। उनका कहना है कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए यही एकमात्र तरीका है।

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा की। बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। वहीं, अब महाराष्ट्र के बाद पश्चिम बंगाल ने भी लॉकडाउन को 30 अप्रलै तक बढ़ाए जाने का ऐलान कर दिया है। साथ ही बंगाल में सभी शैक्षणिक संस्थान को 10 जून तक बंद रखने का ऐलान किया गया है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम के साथ हुई बैठक के बाद इस बात की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक जारी रहेगा और सभी शैक्षणिक संस्थान 10 जून तक बंद रहेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री ममता ने लोगों से धार्मिक परंपराएं घरों में ही करने की अपील भी की है।

कोविड-19 महामारी से सामना करने में नागरिकों और सरकारी विभागों की सहायता के लिए तेलंगाना सरकार ने शनिवार को ‘टी कोविड-19’ ऐप शुरू किया। आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य के स्वास्थ्य और आईटी विभागों ने अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस), सिस्को और क्वांटेला के साथ मिलकर यह एप्लिकेशन बनाया है।

ऐप से लोग कोविड-19 के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और इससे फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। ऐप को तेलंगाना आईटी और इंडस्ट्रीज केटी रामा राव द्वारा लॉन्च किया गया। यह ऐप लोगों को कोविड-19 के सक्रिय मामलों का सटीक आंकड़ा और अन्य जानकारी मुहैया कराएगा। इसके अलावा लोग ऐप पर दी गई जानकारी की मदद से अपनी शारीरिक स्थिति के बारे में जान पाएंगे।

इस एप्लिकेशन में ‘कॉल हेल्थ’ नाम का एकीकृत टेलीमेडिसिन मॉड्यूल भी है जिसके जरिए लोग डॉक्टर से परामर्श के लिए अग्रिम बुकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप में अनुमोदित प्रयोगशालाओं, जांच केंद्रों, पृथक वार्डों और पृथक केंद्रों के बारे में जानकारी दी गई है। विज्ञप्ति के अनुसार ऐप में एक क्लिक पर 24x7 आपातकालीन हेल्पलाइन से सीधे जुड़ने का विकल्प भी दिया गया है।

इनपुट भाषा

Web Title: Lockdown in Telangana to be extended till April 30: Telangana CM K Chandrasekhar Rao

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे