वकील-पुलिस मारपीट: सोशल मीडिया कंपनियों से डाटा हासिल करेगी सरकार

By संतोष ठाकुर | Published: November 7, 2019 08:50 AM2019-11-07T08:50:22+5:302019-11-07T08:50:22+5:30

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों से इससे संबंधित डाटा मांगने का इरादा बनाया है

Lawyer-police assault: Government will get data from social media companies | वकील-पुलिस मारपीट: सोशल मीडिया कंपनियों से डाटा हासिल करेगी सरकार

वकीलों के साथ हुई झड़प के बाद प्रदर्शन करतीं दिल्ली पुलिस की एक जवान.

Highlightsसरकार ये जानना चाहती है कि सोशल मीडिया पर पुलिसकर्मियों को एकजुट करने की शुरुआत कहां से हुईसरकार इसका पता लगाना चाहती है कि क्या अन्य राज्यों में भी इस तरह की कवायद तो नहीं हो रही है.

दिल्ली पुलिस मुख्यालय पर पहली बार वर्दी सहित धरना-प्रदर्शन करते पुलिसकर्मियों के जुटने में सोशल मीडिया ने बड़ी भूमिका निभाई है, यह तथ्य लगातार सामने आ रहे हैं. वहीं, सरकार यह जानना चाहती है कि आखिर इसकी शुरूआत कहां से हुई. सरकार यह भी जानना चाहती है कि क्या दिल्ली पुलिसकर्मियों के प्रदर्शन के बाद सोशल मीडिया पर क्या पुलिसवालों को उकसाने, आपस में मिलकर संघर्ष करने को लेकर कोई अभियान चल रहा है.

इसके लिए केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों से इससे संबंधित डाटा मांगने का इरादा बनाया है. यह है प्रक्रिया मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक हम अपनी ओर से कभी भी कोई डाटा नहीं मांगते हैं. अगर सुरक्षा एजेंसियां हमें इसके लिए अनुरोध करती हैं तो हम संबंधित सोशल मीडिया कंपनियों से डाटा हासिल कर एजेंसियों को देते हैं.

इस मामले में हमारी सुरक्षा एजेंसियों से प्रारंभिक बातचीत हुई है. किसने की शुरुआत सुरक्षा एजेंसियां जानना चाहती हैं कि आखिर पुलिसकर्मियों को एकजुट करने के लिए सोशल मीडिया पर अभियान की शुरुआत करने वालों में कौन शामिल थे. क्या इस तरह के खास ग्रुप या पेज भी सोशल मीडिया साइटस पर है. क्या अन्य राज्यों में भी इस तरह की कवायद तो नहीं हो रही है.

Web Title: Lawyer-police assault: Government will get data from social media companies

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे