चारा घोटाला: लालू प्रसाद यादव ने रांची कोर्ट में किया सरेंडर, 110 दिन बाद पहुंचे जेल

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: August 30, 2018 11:07 AM2018-08-30T11:07:22+5:302018-08-30T11:38:10+5:30

Lalu Prasad Yadav Surrender in Fodder Scam News Updates: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव आज सीबीआई कोर्ट में सरेंडर कर दिया है।

lalu yadav surrender cbi court fodder scam | चारा घोटाला: लालू प्रसाद यादव ने रांची कोर्ट में किया सरेंडर, 110 दिन बाद पहुंचे जेल

चारा घोटाला: लालू प्रसाद यादव ने रांची कोर्ट में किया सरेंडर, 110 दिन बाद पहुंचे जेल

पटना,30 अगस्त: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव आज सीबीआई कोर्ट में सरेंडर कर दिया है। कोर्ट ने उनको जेल जाने का आदेश दिया है। कोर्ट के आदेश के बाद पहले लालू जेल जाएंगे। उसके बाद वह रिम्स भेजे जाएंगे। लालू करीब 110 दिन बाद जेल पहुंचे हैं।



 

लालू यादव, पिछले कई दिनों से जमानत पर थे, वह मुंबई में अपना इलाज करा रहे थे। ऐसे में लालू के कोर्ट में सरेंडर करने से पहले गुरुवार को झारखंड विकास मोर्चा चीफ बाबूलाल मरांडी ने रांची में उनसे मुलाकात की है।

वहीं, लालू प्रसाद से इस मुलाकात करने के बाद बाबूलाल मरांडी ने कहा कि राजनीति के कारण बीजेपी लालू यादव पर शिकंजा कस रही है. इस सरकार का बस चले तो दलितों की आवाज उठाने वालों पर गोली चलवा दे।


 ऐसे में रांची पहुंचकर बुधवार को लालू ने कहा था कि यह देश तानाशाही की ओर बढ़ रहा है। पांच बुद्धिजीवियों की गिरफ्तारी से पता चलता है कि देश आपातकाल की ओर बढ़ रहा है और मैं इसकी निंदा करता हूं। गौरबतल है कि हाल ही में झारखंड हाइकोर्ट ने लालू प्रसाद को 30 अगस्त तक सीबीआइ की अदालत में सरेंडर करने का पिछले दिनों निर्देश दिया था। जिसके बाद अब उनको पेश होना है। लालू को बीमारी के चलते 17 मार्च को रिम्स में भर्ती करवाया गया था। लालू की कई बीमारियों के कारण उनको 28 मार्च को एम्स में भर्ती करवाया गया था।

करोडों रूपये के चारा घोटाला से जुडे मामले में दोषी ठहराए गए और इलाज के लिए अस्थायी जमानत पर रिहा लालू आगामी 29 अगस्त को रांची जाएंगे और झारखंड उच्च न्यायालय के उनके जमानत की अवधि विस्तारित नहीं किए जाने के कारण 30 अगस्त को रांची स्थित सीबीआई अदालत के समक्ष आत्मसमर्पण करेंगे।उल्लेखनीय है कि लालू को इलाज के लिए गत 11 मई को छह सप्ताह की अस्थायी जमानत मिली थी जिसे बाद में विस्तारित किया गया था ।

इससे पहले पटना हवाई अड्डे पर आज पहुंचने के बाद अपनी पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबडी देवी के दस सर्कुलर रोड स्थित आवास जाने के क्रम में लालू ने प्रतिबंध होने के कारण मीडिया से ज्यादा बातचीत नहीं की लेकिन इतना जरूर कहा कि उनकी तबीयत ठीक नहीं है।

उन्होंने कहा 'बोलना नहीं है। इंस्ट्रक्शन है। तबीयत ठीक नहीं है।’ मीडियाकर्मीयों के मुजफ्फरपुर स्थित एक बालिका गृह में 34 लडकियों के साथ यौन शोषण के मामले में पूछे जाने पर लालू ने दोहराया सार्वजनिक मुद्दों पर उनका टिप्पणी किया जाना प्रतिबंधित है।

लालू के करीबी और विश्वासपात्र विधायक भोला यादव ने बताया कि "लालू जी मुंबई के एशिया हार्ट इंस्टीट्यूट में गत 6 अगस्त को दिल और गुर्दे के संक्रमण के इलाज के लिए गए थे और 19 दिनों के बाद आज पटना लौटे हैं और वे आगामी 29 अगस्त को रांची जाएंगे तथा 30 अगस्त को सीबीआई अदालत के समक्ष आत्मसमर्पण करेंगे।’’ लालू के स्वास्थ्य के बारे में पूछे जाने पर भोला ने कहा कि उनके दिल के वाल्व और गुर्दे में संक्रमण है। संक्रमण नहीं बढे़ इसके लिए एशिया हार्ट इंस्टीट्यूट के डॉक्टरों ने उन्हें स्वच्छ स्थान और परिवेश में रखे जाने की सलाह दी है ।

लालू के दोनों पुत्र तेजप्रताप यादव और तेजस्वी यादव सहित उनके परिवार किसी भी सदस्य के पटना हवाई अड्डे पर मौजूद नहीं होने के बारे में पूछे जाने पर भोला ने बताया कि वे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री बी पी मंडल की 100 वीं जयंती पर आयोजित राजद के कार्यकमों में भाग लेने गए हुए हैं।

English summary :
Lalu Prasad Yadav Surrender in Fodder Scam: Former Bihar Chief Minister and RJD supremo Lalu Prasad Yadav today surrendered in the CBI court. The court has ordered them to go to jail. Laloo will go to jail after the order of the court.


Web Title: lalu yadav surrender cbi court fodder scam

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे