Kuwait building blaze: जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिजनों को 8-8 लाख रुपये देने की घोषणा, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने ये किया ऐलान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 15, 2024 11:53 AM2024-06-15T11:53:38+5:302024-06-15T13:04:44+5:30

Kuwait building blaze: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कुवैत की एक इमारत में आग लगने की घटना में जान गंवाने वाले राज्य के तीन लोगों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

Kuwait building blaze live NBTC Group announced provide Rs 8 lakh each families employees lost lives cm Naidu announced Rs 5 lakh families Andhra Pradesh | Kuwait building blaze: जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिजनों को 8-8 लाख रुपये देने की घोषणा, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने ये किया ऐलान

file photo

HighlightsKuwait building blaze: घायलों के परिवारों के लिए दो-दो लाख रुपये की सहायता राशि मंजूर की है।Kuwait building blaze: मंगाफ स्थित अपने एक आवासीय परिसर में हुई इस दुखद घटना से बहुत स्तब्ध और दुखी है।Kuwait building blaze: 12 जून को आग लगने से 49 लोगों की मौत हो गई थी।

Kuwait building blaze: कुवैत स्थित एनबीटीसी ग्रुप ने अग्निकांड में जान गंवाने वाले उसके कर्मचारियों के परिजनों को तत्काल सहायता के रूप में आठ-आठ लाख रुपये देने की घोषणा की है। एक बयान में कंपनी ने कहा कि वह मृतकों के परिवारों को "एनबीटीसी परिवार का हिस्सा" बनाये रखेगी। कंपनी ने अपने ‘लिंक्डइन प्रोफाइल’ पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, “ तत्काल राहत के उपाय के रूप में हमने प्रत्येक मृतक के परिवार के लिए आठ लाख रुपये तथा घायलों के परिवारों के लिए दो-दो लाख रुपये की सहायता राशि मंजूर की है।”

एनबीटीसी ने कहा कि वह कुवैत के मंगाफ स्थित अपने एक आवासीय परिसर में हुई इस दुखद घटना से बहुत स्तब्ध और दुखी है। कंपनी के कर्मचारी कुवैत स्थित उस इमारत में रह रहे थे जिसमें 12 जून को आग लगने से 49 लोगों की मौत हो गई थी। केरल में पथानामथिट्टा जिले के निरनम के एक प्रमुख व्यवसायी के. जी अब्राहम एनबीटीसी समूह में साझेदार और प्रबंध निदेशक हैं। सेंट्रल त्रावणकोर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की वेबसाइट के अनुसार, एनबीटीसी कुवैत का सबसे बड़ा निर्माण समूह है।

कुवैत अग्निकांड: नायडू ने आंध्र प्रदेश के मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये देने की घोषणा की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को हाल में कुवैत की एक इमारत में आग लगने की घटना में जान गंवाने वाले राज्य के तीन लोगों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। इस घटना में श्रीकाकुलम जिले के सोमपेटा के टी लोकानंदम और पूर्वी गोदावरी जिले के पेरावली के एम सत्यनारायण और एम ईश्वरुदु की मौत हो गई।

एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘नायडू इस मामले पर बारीकी से नजर रख रहे हैं । उन्होंने संबंधित विभागों को समन्वय स्थापित कर यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि मृतकों के शवों को उनके मूल स्थानों तक पहुंचा दिया जाए।’’ सत्यनारायण और ईश्वरुदु को पहले गलती से पश्चिम गोदावरी जिले का माना गया था लेकिन वे पूर्वी गोदावरी जिले के हैं।

अनिवासी भारतीयों और प्रवासी श्रमिकों से संबंधित मामलों के लिए नोडल एजेंसी ‘आंध्र प्रदेश अनिवासी तेलुगु सोसायटी’ के अनुसार तीनों मृतकों के शव शनिवार सुबह नयी दिल्ली हवाई अड्डे से विशाखापत्तनम हवाई अड्डे पर भेजे जाएंगे। इसके बाद उन्हें श्रीकाकुलम और पूर्वी गोदावरी जिलों में उनके संबंधित गृहनगर ले जाया जाएगा।

लोकानंदम हाल तक श्रीकाकुलम जिले के सोमपेटा गांव में अपने घर पर थे, वह चुनाव और अन्य कामों के लिए कुवैत से आए थे, लेकिन जिस दिन वह कुवैत वापस गए, उसी दिन आग लगने से उनकी मौत हो गई। लोकानंदम के एक रिश्तेदार ने यह जानकारी दी। शुक्रवार को जब यह पता चला कि अपने गृह नगर से कुवैत लौटने के तुरंत बाद लोकानंदम की मौत हो गई है, सोमपेटा गांव में शोक की लहर दौड़ गई।

लोकंदम के रिश्तेदार और परिचित लोग यह खबर सुनकर उनके घर पहुंचने लगे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कुवैत अग्निकांड में राज्य के दो लोगों की मौत पर शुक्रवार को दुख व्यक्त किया । मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक नीतीश ने कहा, ‘‘कुवैत में एक बहुमंजिली इमारत में आग लगने की घटना में बिहार के दो लोगों की मृत्यु दुःखद है।

नयी दिल्ली में बिहार के स्थानीय आयुक्त को कुवैत दूतावास से संपर्क स्थापित करने का निर्देश दिया गया है। दोनों मृतकों के निकटतम आश्रितों को दो-दो लाख रूपये मुख्यमंत्री राहत कोष से देने को कहा गया है।’’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ईश्वर से शोक संतप्त परिजनों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना है।’’

मृतक शिव शंकर सिंह और अनिल गिरी गोपालगंज जिले के अलग-अलग गांवों के रहने वाले थे। सिंह 10 महीने से कुवैत में थे जबकि गिरी आठ साल से वहां रह रहे थे। झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने शुक्रवार को कुवैत अग्निकांड में रांची के एक व्यक्ति की मौत पर शोक जताया। कुवैत में एक इमारत में आग लगने से 46 भारतीयों की जान चली गयी थी।

सोरेन ने मृतक के परिजनों के लिए पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा भी की। कुवैत में बहुमंजिला इमारत में आग लग जाने रांची के हिंदपीरी इलाके के रहने वाले एमडी अली हुसैन (24) की भी मौत हो गयी। अली के पिता मुबारक हुसैन ने कहा कि उनका सबसे छोटा बेटा करीब 18 दिन पहले कुवैत गया था।

Web Title: Kuwait building blaze live NBTC Group announced provide Rs 8 lakh each families employees lost lives cm Naidu announced Rs 5 lakh families Andhra Pradesh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे