Kurla Building Collapse Incident: कुर्ला में चार मंजिला इमारत गिरने से 19 की मौत, कई घायल, 5-5 लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 28, 2022 06:59 PM2022-06-28T18:59:43+5:302022-06-28T21:05:59+5:30

Kurla Building Collapse Incident: बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों ने कहा कि नाइक नगर सोसाइटी में स्थित इमारत का एक हिस्सा ढह गया, जबकि एक अन्य हिस्से को भी खाली करा लिया गया है।

Kurla Building Collapse Incident 14 killed 15 others injured Maharashtra CM Uddhav Thackeray announces compensation Rs 5 lakhs each families  | Kurla Building Collapse Incident: कुर्ला में चार मंजिला इमारत गिरने से 19 की मौत, कई घायल, 5-5 लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा

पुलिस को संदेह है कि मलबे के नीचे और लोग हो सकते हैं।

Next
Highlightsचार को अस्पतालों में भर्ती कराया गया और नौ को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।आधी रात से अब तक 23 लोगों को मलबे से निकाला गया है। घायलों को घाटकोपर तथा सायन के सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

मुंबई: मुंबई के कुर्ला में कल रात एक चार मंजिला इमारत गिरने से 19 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए हैं। अधिकारियों के अनुसार, 12 लोगों को बचा लिया गया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कुर्ला इमारत ढहने की घटना में मारे गए लोगों के परिवारों को 5-5 लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों ने कहा कि नाइक नगर सोसाइटी में स्थित इमारत का एक हिस्सा ढह गया, जबकि एक अन्य हिस्से को भी खाली करा लिया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि आधी रात से अब तक 23 लोगों को मलबे से निकाला गया है। चार को अस्पतालों में भर्ती कराया गया और नौ को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

अधिकारियों ने बताया कि घायलों को घाटकोपर तथा सायन के सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इससे पहले बृहन्मुंबई महानगर निगम (बीएमसी) के आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने बताया कि दमकल विभाग के अनुसार, इमारत के मलबे में सात-आठ लोग ही फंसे हुए हैं, जबकि पुलिस को संदेह है कि मलबे के नीचे और लोग हो सकते हैं।

चहल ने कहा, ‘‘ मैंने दमकल विभाग और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) से सावधानी से (खोज एवं बचाव) अभियान चलाने का आह्वान किया है, क्योंकि मलबे के नीचे अब भी कुछ और जिंदा लोग हो सकते हैं।’’ एनडीआरएफ के एक दल ने मलबे में फंसी एक महिला को जिंदा बाहर निकाला है।

अधिकारी ने बताया कि दमकल कर्मी मलबे में फंसे अन्य लोगों की तलाश के लिए अभियान चला रहे हैं। उन्होंने बताया कि दमकल की करीब 12 गाड़ियों के अलावा, दो बचाव वैन मौके पर तैनात हैं। दमकल विभाग और एनडीआरएफ के दल नगर निकाय के कर्मचारियों और पुलिस के साथ घटनास्थल पर खोज एवं बचाव अभियान को अंजाम दे रहे हैं।

एनडीआरएफ के कमांडेंट अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि उनके दो दल खोज एवं बचाव कार्य में जुटे हैं। अतिरिक्त निगम आयुक्त अश्विनी भिड़े ने बताया कि बृहन्मुंबई महानगर निगम (बीएमसी) ने मुंबई नगर निगम अधिनियम के प्रावधानों के तहत 2013 से कई बार इस इमारत की मरम्मत कराने के लिए, फिर उसे खाली करने और गिराने के लिए नोटिस जारी किए।

Web Title: Kurla Building Collapse Incident 14 killed 15 others injured Maharashtra CM Uddhav Thackeray announces compensation Rs 5 lakhs each families 

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे