Kumbh Mela 2019: कुंभ जाने की कर रहे हैं तैयारी, तो सुरक्षा से जुड़ी ये 10 बातें जरूर जान लें

By पल्लवी कुमारी | Published: January 9, 2019 07:54 AM2019-01-09T07:54:04+5:302019-01-09T11:33:26+5:30

Prayagraj Ardh Kumbh Mela 2019: प्रयागराज में कुंभ मेले का आयोजन 15 जनवरी से किया जाएगा, जो चार मार्च तक चलेगा। यूपी की योगी सरकार ने कुंभ मेले के लिए कई स्पेशल सुरक्षाओं का इंतजाम करवाया है।

Kumbh Mela 2019: All you need to know 10 point special security, Bathing Dates | Kumbh Mela 2019: कुंभ जाने की कर रहे हैं तैयारी, तो सुरक्षा से जुड़ी ये 10 बातें जरूर जान लें

फाइल फोटो

प्रयागराज में होने वाले कुंभ मेले की तैयारियां जोरो पर है। शहर भर में तेजी से कुंभ को लेकर नई-नई तैयारियां हो रही हैं। माना जा रहा है कि इस पिछले सार की तुलना है इस साल का कुंभ मेला ज्यादा भव्य और आलीशान होगा। लोगों को कई नई सुविधाएं यहां देखने को मिलेंगी। साथ ही जो श्रद्धालु महीने भर के कल्पवास के लिए आएंगे उनके लिए भी सरकार ने कई नई सुविधाओं को दिया है। 16 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज यात्रा के दौरान वह इस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन करेंगे।

इस साल पवित्र स्नान मकर संक्राति :15 जनवरी:, पौष पूर्णिमा:21 जनवरी:, मौनी अमावस्या :चार फरवरी:, बसंत पंचमी:10 फरवरी:, माघी पूर्णिमा :19 फरवरी: और महाशिवरात्रि :चार मार्च: को होगा । इनमें शाही स्नान मकर संक्राति, मौनी अमावस्या और बसंत पंचमी को होगा । मेले को भव्य और आकर्षक बनाने के लिये समूचे मेला इलाके में 40 हजार सात सौ एलइडी लाइट लगायी जा रही है ।

तो अगर आप भी इस बार कुंभ मेले में जाने की योजान बना रहे हैं तो पहले वहां के सुरक्षा से जुड़ी ये 10 बातें अवश्य जान लें। 

1- आर्टिफीशियल इंटलीजेंस कृत्रिम मेधा का इस्तेमाल 

कुंभ मेला में भीड़ प्रबंधन और संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखने के लिये पहली बार आर्टिफीशियल इंटलीजेंस कृत्रिम मेधा का इस्तेमाल किया जा रहा है। उप्र के अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि ' विस्तृत क्षेत्र में फैले कुंभ मेले में पहली बार आर्टिफीशियल इंटलीजेंस का इस्तेमाल हो रहा है। 3200 हेक्टेयर में फैले मेले में 1000 से अधिक सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। ताकि पूरे इलाके के चप्पे चप्पे पर नजर रखी जा सकें।' उन्होंने कहा कि आर्टिफीशियल इंटलीजेंस कमांड और कंट्रोल सेंटर पुलिस के हाथ में होगा जिससे पुलिसकर्मी भीड़ की स्थिति पर नजर रख सकेंगे साथ ही कोई भी संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति की निगरानी कर सकेंगे। 

2- यातायात प्रबंध के लिए ली जाएगी  गूगल मैप की मदद

कुंभ मेले में यातायात प्रबंध की विस्तृत कार्ययोजना बनायी गयी है और इसमें गूगल मैप की भी मदद ली गयी है । मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये टेलीफोन सुविधायें, बैकिंग सुविधायें तथा पानी के एटीएम की सुविधा पूरे मेला क्षेत्र में उपलब्ध रहेगी। 

3- कुंभ मेले के मद्देनजर ट्रेन 18 सेवा

रेलवे इलाहाबाद में कुंभ मेले के मद्देनजर अगले सप्ताह दिल्ली और वाराणसी के बीच बहु प्रतीक्षित ट्रेन 18 का वाणिज्यिक संचालन शुरू कर सकता है। सूत्रों ने बुधवार को बताया कि यह ट्रेन इलाहाबाद में कुंभ मेले से 24 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस पर प्रतिनिधियों को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए राष्ट्रीय राजधानी लेकर आने वाली चार विशेष ट्रेनों में से एक हो सकती है। 

रेलवे ने बताया कि यह ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी जिससे दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा। अभी दोनों शहरों के बीच यात्रा में 11 घंटे 30 मिनट का समय लगता है लेकिन इस ट्रेन से इसमें आठ घंटे का समय लगेगा। सूत्रों ने बताया कि पीएमओ से मंजूरी मिलने के बाद रेलवे इस ट्रेन के शुरू होने की तारीख तय करेगा। वाराणसी की यात्रा पर यह ट्रेन दो जगह कानपुर और इलाहाबाद में रुकेगी।

4- कुंभ मेला के मद्देनजर इलाहाबाद के लिए एयर इंडिया की विशेष उड़ानें

एयर इंडिया कुंभ मेला के लिए विभिन्न शहरों और इलाहाबाद( नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया है।) के बीच विशेष उड़ानों का संचालन शुरू करेगी। एयर इंडिया ने जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि विशेष उड़ानें 13 जनवरी से 30 मार्च के बीच संचालित होंगी। इनके जरिये इलाहाबाद को दिल्ली, अहमदाबाद और कोलकाता के साथ जोड़ा जाएगा। दिल्ली-इलाहाबाद उड़ान (एआई 403) का संचालन सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को किया जायेगा। इलाहाबाद-अहमदाबाद उड़ान का संचालन बुधवार और शनिवार को होगा जबकि इलाहाबाद-कोलकाता उड़ान का संचालन शुक्रवार और रविवार को होगा।

5-  कुंभ मेले के दौरान पर्यावरण पर नजर रखने का निर्देश

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) से प्रयागराज में कुंभ मेले के दौरान पर्यावरण के मानकों की निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है। एनजीटी प्रमुख न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि चूंकि धार्मिक आयोजन बड़े स्तर पर आयोजित हो रहा है, लोगों को शिक्षित करके कूड़े का पृथक्करण स्रोत पर ही होना चाहिए। अधिकरण ने कहा कि शहरी विकास एवं आवास मंत्रालय तथा अन्य प्राधिकार लोगों को कूड़ा प्रबंधन के संबंध में शिक्षित करने के लिए पोस्टर और बैनर लगाएं तथा पर्चे बांटें।

6-  'एक्सपलोरयूपी' वेबसाइट और मोबाइल एप लांच

प्रदेश के संस्कृति विभाग द्वारा कुम्भ मेला-2019 में प्रदेश के समृद्धशाली सांस्कृतिक परम्परा को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उजागर करने के दृष्टिकोण से :exploreup एक्सप्लोरयूपी: नाम से वेबसाइट लांच की गयी है। इसका मुख्य उद्देश्य अन्तर्राष्ट्रीय दर्शकों को कुम्भ मेले में भाग लेने हेतु आकर्षित करना है।

संस्कृति विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वेबसाइट www.exploreup.com एवं मोबाइल एप के माध्यम से कुम्भ-2019 का इतिहास एवं भारतीय मिथक एवं परम्परा को व्यापक रूप से प्रसारित किया जायेगा।

इसके माध्यम से दशर्कों को विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों एवं गतिविधियों के समय, स्थान एवं कलाकारों की जानकारी सहज रूप से प्राप्त हो सकेगी। इस वेबसाइट के जरिये प्रदेश के विविध अंचलों पर बनी डॉक्यूमेन्ट्री फिल्मों का भी प्रसारण होगा। इससे कुम्भ मेले की 360 डिग्री वीडियो कवरेज, टाइम लैप्स और द्रोण कैमरा फुटेज को भी देखा जा सकेगा। 

7-  कुंभ के दौरान गाजियाबाद की 24 औद्योगिक इकाइयां बंद रहेंगी

कुंभ मेला के दौरान गंगा को साफ रखने और उसमें अपशिष्ट जल का प्रवाह रोकने के लिए प्रशासन ने गाजियाबाद की 24 बड़ी औद्योगिक इकाइयों को बंद करने का आदेश दिया है। गाजियाबाद की जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने कहा कि इन औद्योगिक इकाइयों में बूचड़खाना, पेपर मिल्स, कपड़ा उद्योग और डिस्टलरी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रतिबंध रविवार से लागू होगा और चार मार्च को कुंभ मेले के समापन तक प्रभावी रहेगा। 

8-  श्रद्धालुओं का बीमा करने पर विचार कर रही है योगी सरकार

उत्तरप्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के मुताबिक, राज्य सरकार 15 जनवरी से शुरू हो रहे कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं का बीमा करने के बारे में विचार कर रही है। कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं बीमे पर पूछे गये एक सवाल के जवाब में मौर्य ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘कुंभ मेले में सुरक्षा के लिए सारी व्यवस्था की गई हैं। हम (कुंभ मेले में आने वाले भक्तों का) बीमा करने की दिशा में भी विचार कर रहे हैं।’’

9-  'रेल कुंभ सेवा एप' लॉन्च 

उत्तर मध्य रेलवे एनसीआर ने ‘रेल कुंभ सेवा' मेला एप-2019 नामक यह मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है । एप में नैविगेशन, स्टेशन पर यात्री सुविधाएं, मेला विशेष ट्रेनें स्टेशनों पर यात्री आश्रय गृह, मेले में रेलवे शिविर, आपातकालीन संपर्क, ऑन कॉल सेवाएं, रेलवे टिकट बुकिंग, हेल्पलाइन नंबर, महत्वपूर्ण लिंक, शिकायत / प्रतिक्रिया, चित्र प्रदर्शनी, मानचित्र जैसी सुविधायें उपलब्ध होंगी ।

प्रयागराज में आयोजित कुंभ मेले में आने वाले रेल यात्रियों की सहायता के लिये अखिल भारतीय स्तर पर मोबाइल पर यूटीएस एप लॉन्च किया गया है। यह एप कुंभ मेले में आने वालों को पेपरलेस टिकटिंग की सुविधा प्रदान करेगा । साथ ही यह एप स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं यानी पार्किंग स्थल, रिफ्रेशमेंट रूम, प्रतीक्षा कक्ष, बुक स्टॉल, खाद्य प्लाजा, एटीएम, ट्रेन पूछताछ इत्यादि के बारे में जानकारी भी देगा।

10- रिलायंस जियो का 'कुम्भ जियोफोन'

रिलायंस जियो ने प्रयागराज कुम्भ को लेकर 'कुम्भ जियोफोन की पेशकश की है जिसमें कुम्भ से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी देने के लिए फीचर्स होंगे। जियो की एक विज्ञप्ति के अनुसार इसमें ट्रेन और बस स्टेशनों से जुड़ी जानकारी के अलावा किस दिन कौन-सा स्नान है, इसकी भी जानकारी होगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि कुम्भ मेले में बिछड़े दोस्तों-रिश्तेदारों को ढूंढने में मदद के लिये इस फोन में एक खास फीचर भी जोड़ा गया है। इसका नाम फैमिली लोकेटर है। 

(समाचार एजेंसी भाषा इनपुट के साथ)

वीडियो में देखें क्यों मनाया जाता है कुंभ मेला और क्या है इसका इतिहास

English summary :
Preparations for the Kumbh Mela (Ardh Kumbh 2019 in Allahabad) in Prayagraj are in full flow. It is believed that this Kumbh Mela will be more grand and luxurious as compared to the previous year. The government has also given several new facilities for the devotees who will come for the Kumbh Mela to bath in the holy river (Sangam). Here are some important points regarding security in Kumb Mela that you must keep in your mind.


Web Title: Kumbh Mela 2019: All you need to know 10 point special security, Bathing Dates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे