Kumbh 2019: Yogi Adityanath invites all to come Prayagraj, 20 Big Things of preparations | योगी आदित्यनाथ ने सभी को दिया प्रयागराज आने का न्यौता, बताया इसबार का कुंभ क्यों है खासः 20 बड़ी बातें
योगी आदित्यनाथ ने सभी को दिया प्रयागराज आने का न्यौता, बताया इसबार का कुंभ क्यों है खासः 20 बड़ी बातें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हमने इसबार कुंभ की वैश्विक तैयारियां की हैं। ये समागम आस्था और पर्यटन दोनों दृष्टि ऐतिहासिक साबित होगा। उन्होंने कहा कि यह आयोजन जितनी भव्यता और दिव्यता के साथ आगे बढ़ रहा है उससे उत्तर प्रदेश पर्यटन के लिए लिहाज से नंबर एक पर आ जाएगा। उन्होंने कहा कि इस आयोजन को बहुत अच्छे ढंग से संपन्न करने के लिए मीडिया और समाज के हर तबके का सहयोग हमें मिला है। ये सरकार का नहीं बल्कि समाज का आयोजन है। सरकार सिर्फ सहभागी है। योगी आदित्यनाथ ने बताया कि इसबार प्रयागराज का कुंभ क्यों खास है?

- प्रयागराज के कुंभ क्षेत्र में 30 से ज्यादा पार्किंग स्थल की स्थापना की गई है।
- कुंभ आने-जाने के लिए 500 से ज्यादा शटल बसें और ई-रिक्शा की व्यवस्था की गई है।
- पूरे कुंभ और प्रयागराज क्षेत्र की एक-एक गतिविधि पर नजर रखने के लिए हमारे पास हाई-टेक कंट्रोल रूम है।
- पहले के कुंभ में 12-14 पंटून ब्रिज होते थे इसबार 22 ब्रिज बनाने पड़े हैं।
- कुंभ के लिए प्रयागराज में 15 फ्लाईओवर बनवाए गए।
- 22 फरवरी को दुनिया के 192 देशों का कम से कम एक प्रतिनिध अपनी सहभागिता सुनिश्चित करे। इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। 
- देश और दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं के प्राचीन आश्रमों में रैन बसेरा बनाकर व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 20 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की गई है।
- कुंभ के अलौकिक छटा का लाभ उठाने के लिए टेंट सिटी का भी निर्माण किया गया है।
- उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग ने संस्कृति कर्मियों के लिए अलग-अलग स्थानों पर पंडाल दिए हैं।
- 14 जनवरी मकर संक्रांति स्नान, 21 जनवरी पौष पूर्णिमा स्नान, 4 फरवरी को मौनी अमावस्या स्नान, 10 फरवरी को स्नान, 19 फरवरी को स्नान और 4 मार्च को स्नान होगा।


Web Title: Kumbh 2019: Yogi Adityanath invites all to come Prayagraj, 20 Big Things of preparations
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे