कोटिया मुद्दा: नाइक ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री से यथास्थिति बनाए रखने का किया आग्रह

By भाषा | Published: February 21, 2021 12:24 PM2021-02-21T12:24:47+5:302021-02-21T12:24:47+5:30

Kotia issue: Naik urges Chief Minister of Andhra Pradesh to maintain status quo | कोटिया मुद्दा: नाइक ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री से यथास्थिति बनाए रखने का किया आग्रह

कोटिया मुद्दा: नाइक ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री से यथास्थिति बनाए रखने का किया आग्रह

भुवनेश्वर, 21 फरवरी ओडिशा विधानसभा में विपक्ष के नेता पी के नाइक ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी से राष्ट्र के सहकारी संघीय ढांचे की भावना और सीमावर्ती क्षेत्रों में यथास्थिति बनाए रखने के उच्चतम न्यायालय के आदेश का सम्मान करने का आग्रह किया।

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने शनिवार को रेड्डी को लिखे पत्र में आरोप लगाया कि आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिला प्रशासन ने न केवल ओडिशा में कोरापुट जिले के कोटिया क्षेत्र में ग्रामीण चुनाव कराए, बल्कि रायगड़ा जिले के कुछ गांवों में भी चुनाव कराने की भी कोशिश की।

नाइक ने पत्र में यह भी आरोप लगाया कि आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिला प्रशासन ने गंजाम और गजपति जिलों के कुछ गांवों और विशाखापत्तनम जिला प्रशासन ने मलकानगिरी जिले के कुछ गांवों में चुनाव कराने की भी कोशिश की।

ओडिशा विधानसभा में विपक्ष के नेता ने आरोप लगाया कि आंध्र प्रदेश ने यथास्थिति आदेश का उल्लंघन किया है, जिसे उच्चतम न्यायालय ने दोनों राज्यों की सहमति के आधार पर पारित किया था।

कालाहांडी जिले के रहने वाले भाजपा नेता ने कहा कि कोटिया ग्राम पंचायत हमेशा से ओडिशा के इतिहास का हिस्सा रही है। आंध्र प्रदेश सरकार की यह मांग बिल्कुल आधारहीन है कि ये क्षेत्र उनके हैं।

नाइक ने कहा कि आंध्र और ओडिशा दोनों के बीच हजारों वर्षों से बहुत मजबूत सांस्कृतिक संबंध हैं।

उन्होंने कहा, "हमें अपने रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहिए, जमीनों के लिए नहीं लड़ना चाहिए।"

विपक्ष के नेता ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री से तीनों जिला प्रशासन को न्यायालय के फैसले का पालन करने और राष्ट्र के सहकारी संघीय ढांचे की भावना का सम्मान करने का निर्देश देने का भी अनुरोध किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kotia issue: Naik urges Chief Minister of Andhra Pradesh to maintain status quo

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे