Know How many percent of people in which age group died and infected due to corona virus in India | Coronavirus: जानें देश में कोरोना वायरस से मरने वालों और संक्रमितों में से किस आयुवर्ग के कितने फीसदी लोग, चौंकाने वाले हैं आंकड़े
कोरोना वायरस का सर्वाधिक संक्रमण 40 साल तक उम्र के लोगों में हुआ है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsदेश में अब तक 4,281 लोग कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं।स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना से भारत में 111 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में तेजी से बढ़ रहा है और स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक 4,281 लोग इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 111 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत संक्रमण के मालमे में दूसरे और तीसरे चरण के बीच की स्थिति में है।

स्वास्थ्य  मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित और मरने वालों के उम्र को लेकर भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश में कोरोना वायरस से मरने वालों और संक्रमित लोगों में कितने फीसदी किस आयुवर्ग के हैं।

संक्रमित और मृतकों में पुरुष और महिलाओं का अनुपात

लव अग्रवाल ने संक्रमण से जुड़े अब तक के आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों और मृतकों में लगभग दो तिहाई पुरुष हैं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित होने वालों में 76 प्रतिशत पुरुष और 24 प्रतिशत महिलाएं हैं, जबकि मृतकों में 73 प्रतिशत पुरुष और 27 प्रतिशत महिलाएं हैं।

सबसे ज्यादा 40 साल से कम उम्र के लोग संक्रमित

लव अग्रवाल ने कोरोना वायरस की चपेट में आए मरीजों के आयु आधारित विश्लेषण में बताया कि अब तक जिन मरीजों में इसके संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनमें 40 साल से कम उम्र के 47 प्रतिशत लोग हैं। 40 से 60 साल तक की उम्र वाले मरीज 34 प्रतिशत हैं और 60 साल से अधिक उम्र वाले मरीजों की संख्या 19 प्रतिशत है।

मृतकों का प्रतिशत 60 साल के उम्र वालों की ज्यादा

लव अग्रवाल ने कहा कि मृतकों में 60 साल से अधिक उम्र वाले 63 प्रतिशत लोग हैं। वहीं, 40 से 60 साल की उम्र वाले मृतकों की संख्या 30 प्रतिशत और 40 साल से कम उम्र वाले मृतकों की संख्या सात प्रतिशत है। साथ ही मृतकों में 86 प्रतिशत लोग ऐसे पाये गये जो पहले से ही मधुमेह या हृदय रोग सहित अन्य बीमारियों से पीड़ित थे।

सर्वाधिक संक्रमण 40 साल तक उम्र के लोगों में हुआ

संयुक्त सचिव ने इस विश्लेषण के आधार पर कहा कि सर्वाधिक संक्रमण 40 साल तक उम्र के लोगों में हुआ है, वहीं संक्रमण के कारण जान गंवाने वालों में बुजुर्गों एवं पहले से बीमार लोगों की संख्या सर्वाधिक है। उन्होंने कहा कि इससे साफ है कि किसी भी आयु वर्ग के लोग कोरोना वायरस के खतरे से अछूते नहीं हैं।

Web Title: Know How many percent of people in which age group died and infected due to corona virus in India
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे