जानिए कैसे हुई विशाखापट्टनम के प्लांट से गैस लीक, NDRF के डीजी ने दिया जवाब

By पल्लवी कुमारी | Published: May 7, 2020 12:22 PM2020-05-07T12:22:57+5:302020-05-07T12:22:57+5:30

Visakhapatnam Vizag Gas Leak: आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम के आर.आर. वेंकटपुरम गांव में एल.जी पॉलिमर उद्योग में रासायनिक गैस लीकेज से लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ हो रही है।

Know how gas leakage occurred in Visakhapatnam Vizag plant, NDRF DG give answer | जानिए कैसे हुई विशाखापट्टनम के प्लांट से गैस लीक, NDRF के डीजी ने दिया जवाब

तस्वीर स्त्रोत- ट्विटर

Highlightsविशाखापट्टनम गैस रिसाव ने संयंत्र के पांच किलोमीटर के दायरे में स्थित गांवों को प्रभावित किया है। विशाखापट्टनम हादसे में सात लोगों की मौत हो गई है और 800 से अधीक लोग अस्पताल में एडमिट हैं।

विशाखापट्टनम: आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम (Visakhapatnam Vizag gas leak accident) स्थित आर.आर. वेंकटपुरम गांव में एल.जी पॉलिमर उद्योग में अचानक केमिकल गैस लीक होने से बड़ा हादसा हो गया। हादसा गुरुवार (7 मई) की सुबह साढ़े तीन बजे हुआ। हादसे में अबतक सात लोगों की मौत हो गई है। जिसमें एक बच्चा भी शामिल है। 800 से अधीक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आस-पास के इलाके में लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ हो रही है। मुख्यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी घटनास्थल का आज दौरा करेंगे। इसी बीच NDRF(राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल) के महानिदेशक एसएन प्रधान ने ने जानकारी दी है कि विशाखापट्टनम में गैस लीकेज की घटना कैसे हुई। 

NDRF के महानिदेशक एसएन प्रधान ने कहा है कि विशाखापट्टनम की घटना स्टायरिन गैस लीकेज की घटना है जो प्लाटिक का कच्चा माल है। ये फैक्ट्री लॉकडाउन के बाद खुली थी, लगता है रीस्टार्ट होने के क्रम में गैस लीक हुई है। आसपास के गांव प्रभावित हुए हैं।

एसएन प्रधान ने कहा है कि स्थानीय लोगों ने गले और त्वचा में जलन और सांस लेने में तकलीफ की सूचना दी। फिर पुलिस और प्रशासन हरकत में आया। लगभग 1000-1500 लोगों को निकाला गया है, जिनमें से 800 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पीएम मोदी ने अमित शाह और राजनाथ सिंह के साथ NDMA के साथ की बैठक

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशाखापट्टनम  में गैस लीकेज की घटना पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के साथ बैठक की। इस बैठक में उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में हालात का बृहस्पतिवार को जायजा लिया और लोगों की सुरक्षा तथा कुशल क्षेम की प्रार्थना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोजी ने ट्विटर पर लिखा कि उन्होंने हालात के संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से बात की। उन्होंने बताया कि स्थिति पर करीबी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं विशाखापट्टनम में सभी की सुरक्षा और कुशल क्षेम की प्रार्थना करता हूं।’’

जिस फैक्ट्री से हुआ गैस लीकेज, जानिए वहां क्या बनाया जाता था?

हिंदुस्तान पॉलिमर कंपनी की स्थापना 1961 में हुई थी। लेकिन 1997 में कंपनी को साउथ कोरिया के एलजी केमिकल ने खरीद लिया था और इसे एलजी पॉलिमर नाम दिया गया था। प्लांट में प्लास्टिक बनाने का काम होता है। दक्षिण कोरिया की कंपनी एलजी पॉलिमर्स पॉलीस्टीरीन और कई कामों में आने वाला प्लास्टिक बनाती है जिसका इस्तेमाल अलग अलग तरह के उत्पाद बनाने में होता है जैसे खिलौने।

Web Title: Know how gas leakage occurred in Visakhapatnam Vizag plant, NDRF DG give answer

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे