जानिए इतिहास में 3 दिसंबर: भोपाल गैस त्रासदी, हॉकी के जादूगर ध्यानचंद और अभिनेता देव आनंद का निधन

By भाषा | Published: December 3, 2019 07:21 AM2019-12-03T07:21:20+5:302019-12-03T07:21:20+5:30

3 दिसंबर 1984 को भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड कीटनाशक संयंत्र से जहरीली गैस का रिसाव हुआ। इस हादसे में कई हजार लोगों की मौत हुई जबकि घायल होने वालों की तादाद भी हजारों में थी। इसके साथ ही इस हादसे से अजन्मे बच्चों और आने वाली पीढ़ियों के स्वास्थ्य पर भी सवालिया निशान लग गया।

Know December 3 in history: Bhopal gas tragedy, hockey magician Dhyanchand and actor Dev Anand died | जानिए इतिहास में 3 दिसंबर: भोपाल गैस त्रासदी, हॉकी के जादूगर ध्यानचंद और अभिनेता देव आनंद का निधन

भोपाल में यूनियन कार्बाइड के कीटनाशक संयंत्र से जहरीली गैस के रिसाव से हजारों लोगों की मौत और उससे कई गुना ज्यादा लोग बीमार।

Highlightsहॉकी के जादूगर ध्यानचंद का निधन तीन दिसम्बर, 1979 को हुआ।विश्व हॉकी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में उनकी गिनती होती थी।

इतिहास में दर्ज हर तारीख की तरह तीन दिसम्बर के खाते में भी कुछ अच्छी बुरी घटनाएं दर्ज हैं, लेकिन इस दिन एक ऐसी घटना भी हुई, जो मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के लोगों को सदियों तक सालने वाला दर्द दे गई।

3 दिसंबर 1984 को भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड कीटनाशक संयंत्र से जहरीली गैस का रिसाव हुआ। इस हादसे में कई हजार लोगों की मौत हुई जबकि घायल होने वालों की तादाद भी हजारों में थी। इसके साथ ही इस हादसे से अजन्मे बच्चों और आने वाली पीढ़ियों के स्वास्थ्य पर भी सवालिया निशान लग गया।

अन्य घटनाओं की बात करें तो हॉकी के जादूगर ध्यानचंद का निधन तीन दिसम्बर, 1979 को हुआ। विश्व हॉकी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में उनकी गिनती होती थी। वह तीन बार ओलम्पिक स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य रहे।

हिंदी सिनेमा में तकरीबन छह दशक तक दर्शकों पर अपने हुनर, अदाकारी और रूमानियत का जादू बिखेरने वाले सदाबहार अभिनेता देव आनंद को भी हमें तीन दिसम्बर के दिन ही वर्ष 2011 में खोना पड़ा था। इस दिन हमें देश के प्रथम राष्ट्रपति डा. राजेन्द्र प्रसाद के रूप में एक महान शख्सियत मिली। डॉ. प्रसाद का जन्म तीन दिसम्बर,1884 को हुआ था।

देश दुनिया के इतिहास में तीन दिसम्बर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1790 : लार्ड कार्नवालिस ने मुर्शीदाबाद के नवाब से फौजदारी न्याय प्रशासन का अधिकार छीन लिया और सदर निजामत अदालत कलकत्ता ले गए।

1829 : वायसराय लॉर्ड विलियम बेंटिक ने भारत में सती प्रथा पर रोक लगायी।

1882 : आधुनिक भारतीय चित्रकला के प्रणेताओं में से एक नन्दलाल बोस का जन्म।

1884 : देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जन्म।

1889 : खुदीराम बोस का जन्म। भारत माता के इस सपूत ने देश की आजादी में अपने प्राणों की आहुति दी।

1920 : तुर्की और आर्मेनिया शांति समझौते पर सहमत हुए।

1937 : भारतीय भाषाविद् बिनोद बिहारी वर्मा का जन्म।

1959 : साइप्रस में आपातकाल समाप्त।

1971 : भारत और पाकिस्तान में युद्ध छिड़ा और राष्ट्रपति ने देश में आपातकाल की घोषणा की। युद्ध की परिणति बांग्लादेश के उदय में हुई।

1979 : हॉकी के जादूगर ध्यानचंद का निधन।

1979 : ईरान ने इस्लामी संविधान अपनाया।

1982: भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज का जन्म।

1984 : भोपाल में यूनियन कार्बाइड के कीटनाशक संयंत्र से जहरीली गैस के रिसाव से हजारों लोगों की मौत और उससे कई गुना ज्यादा लोग बीमार। इसे दुनिया की सबसे भीषण औद्योगिक त्रासदी में गिना जाता है।

2011: बॉलीवुड अभिनेता देव आनंद का निधन। 

Web Title: Know December 3 in history: Bhopal gas tragedy, hockey magician Dhyanchand and actor Dev Anand died

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे