कोरोना महामारी से निपटने के लिए खादी संस्थाओं ने दिया सहयोग, एक लाख 70 हजार मास्क मुफ्त में किये वितरित

By भाषा | Published: May 15, 2020 02:28 PM2020-05-15T14:28:59+5:302020-05-15T14:28:59+5:30

इसी का परिणाम है कि राज्य में सभी औद्योगिक क्षेत्रों में सुरक्षा प्रोटोकॉल की शत-प्रतिशत पालना सुनिश्चित कराने के निर्देश के साथ कर्फ्यूग्रस्त इलाकों को छोड़कर शेष सभी औद्योगिक क्षेत्रों को खोल दिया गया है।

Khadi institutions distribute one lakh 70 thousand masks during Corona epidemic | कोरोना महामारी से निपटने के लिए खादी संस्थाओं ने दिया सहयोग, एक लाख 70 हजार मास्क मुफ्त में किये वितरित

कोरोना महामारी से निपटने के लिए खादी संस्थाओं ने दिया सहयोग, एक लाख 70 हजार मास्क मुफ्त में किये वितरित

Highlightsग्रामोद्योग इकाइयों में लगभग 6,644 श्रमिक काम करने लगे हैं और खादी संस्थाओं के खुलने से 1,553 लोगों को रोजगार मिलने लगा है। उद्योग आयुक्त मुक्तानन्द अग्रवाल ने बताया कि औद्योगिक गतिविधियों के संचालन में सहयोग के लिए विभाग के नियंत्रण कक्ष को प्रभावी बनाया गया है।

जयपुर: कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को काबू करने के प्रयासों में मदद करने के लिए खादी संस्थाओं ने एक लाख 70 हजार से अधिक मास्क वितरित किए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि राज्य की खादी संस्थाओं ने एक लाख 70 हजार से अधिक मास्क तैयार कर उपलब्ध कराए हैं। उन्होंने बताया कि इनमें से एक लाख से अधिक मास्क जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, चिकित्सालयों एवं अन्य स्थानों पर निःशुल्क वितरित किए गए हैं।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में छोटे-बड़े उद्योगों के साथ ही राज्य के खादी एवं ग्रामोद्योग से जुड़ी संस्थाओं और कुटीर उद्योगों में भी काम शुरू हो गया है। राज्य में खादी से जुड़े 1,614 ग्रामोद्योगों और 58 खादी संस्थाओं में काम शुरू हो गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में कुटीर उद्योगों का संचालन होने लगा है और कारीगरों को रोजगार मिलने लगा है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के प्रयासों से औद्योगिक गतिविधियों के संचालन में प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है। बड़े उद्यमों के साथ ही बड़ी संख्या में लघु एवं कुटीर उद्योग भी शुरू होने लगे हैं।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि 1,614 छोटी-छोटी ग्रामोद्योग इकाइयों में मिट्टी के बर्तन, आटा पिसाई ,मसाला, पापड़-मंगोड़ी, आचार बनाने, हस्तशिल्प एवं इसी तरह के अन्य काम शुरू हो गए हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामोद्योग इकाइयों में लगभग 6,644 श्रमिक काम करने लगे हैं और खादी संस्थाओं के खुलने से 1,553 लोगों को रोजगार मिलने लगा है। उद्योग आयुक्त मुक्तानन्द अग्रवाल ने बताया कि औद्योगिक गतिविधियों के संचालन में सहयोग के लिए विभाग के नियंत्रण कक्ष को प्रभावी बनाया गया है।

अग्रवाल ने बताया कि राज्य सरकार का प्रयास है कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी परामर्श और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराते हुए राज्य की औद्योगिक गतिविधियों को तेजी से पटरी पर लाया जाए।

इसी का परिणाम है कि राज्य में सभी औद्योगिक क्षेत्रों में सुरक्षा प्रोटोकॉल की शत-प्रतिशत पालना सुनिश्चित कराने के निर्देश के साथ कर्फ्यूग्रस्त इलाकों को छोड़कर शेष सभी औद्योगिक क्षेत्रों को खोल दिया गया है। खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के सचिव हरिमोहन मीणा ने बताया कि खादी संस्थाओं ने गतिविधियां आरंभ कर दी है। जिला प्रशासन एवं अन्य संस्थानों को निःशुल्क मास्क वितरण के अलावा रियायती दर पर भी मास्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं। भा

Web Title: Khadi institutions distribute one lakh 70 thousand masks during Corona epidemic

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे