Kerala Plane Crash: Flight Tracker Site Indicates Plane Tried To Land Twice At Kozhikode Airport | प्लेन क्रैश: पायलट ने रनवे देखकर भांप लिया था खतरा, पहली बार नहीं की थी लैंडिंग, दूसरी बार में हुआ हादसा
Kerala Kozhikode Air India Plane Crash तस्वीर स्त्रोत- ट्विटर

Highlightsएयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा कि दुर्घटना 7 अगस्त की शाम सात बजकर 41 मिनट पर हुई और लैंडिंग के समय आग लगने की कोई सूचना नहीं थी।केरल विमान हादसा: एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) इस मामले की औपचारिक जांच करेगी।

नई दिल्ली: दुबई से केरल आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान केरल के कोझिकोड इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे पर दुर्घटना का शिकार हो गया। विमान रनवे से फिसलने के बाद 50 फीट घाटी में जा गिरी। विमान दो हस्सों में बंट गया था। प्लेन में कुल 191 लोग सवार थे। इसको लेकर जांच के आदेश दिए गए हैं जिसके बाद यह साफ हो पाएगा कि आखिर हादसे की असली वजह क्या थी। लेकिन उस जांच से पहले रीयल टाइम एयर ट्रैफिक दिखाने वाली वेबसाइट flightradar24 ने इस हादसे को लेकर एक जानकारी साझा की है। 

flightradar24 से मिली जानकारी से एक बात साफ हो रही है कि जिस लैंडिंग के बाद हादसा हुआ, वह पहली नहीं बल्कि दूसरी लैंडिंग थी। रिपोर्ट में साफ बताया गया है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान ने कम से कम दो बार टेबलटॉप हवाईअड्डे पर उतरने की कोशिश की थी। flightradar24 एक स्वीडिश फर्म, जो मानचित्र पर रीयल टाइम कमर्शियल फ्लाइट की  ट्रैकिंग जानकारी दिखाती है। 

Kozhikode plane crash (फोटो सोर्स- ट्विटर)
Kozhikode plane crash (फोटो सोर्स- ट्विटर)

दूसरी लैंडिंग में हुआ हादसा

flightradar24 के मुताबिक पायलट ने पहली बार में लैंडिंग करने से कुछ समय पहले उसे टाल दिया था।  पहली बार रनवे का आकलन करते हुए पायलट ने विमान को आगे निकाल लिया था और लैंड नहीं किया था। लेकिन जब पायलट ने  दूसरी बार लैंड करना चाहा और विमान अचानक फिसलकर रनवे के बगल खाई में जा गिरी। बताया जा रहा है कि पायलट को रनवे पर फैले पानी के चलते लैंडिंग में खतरा का अंदेशा पहले ही हो गया था। 

बचाए गए एक यात्री ने भी कहा- विमान ने दो बार हवा में हवाईअड्डे का लगाया चक्कर

बचाए गए एक यात्री रियास ने कहा कि लैंडिंग से पहले विमान ने दो बार हवा में हवाईअड्डे का चक्कर लगाया। टीवी चैनल को एक बचे हुए यात्री ने बताया, मैं पीछे की सीट पर था। एक तेज आवाज हुई और मुझे नहीं पता उसके बाद क्या हुआ। एक अन्य यात्री फातिमा ने कहा कि विमान काफी ताकत से नीचे उतरा और आगे बढ़ा।

Kerala Kozhikode plane crash (फोटो सोर्स- ट्विटर)
Kerala Kozhikode plane crash (फोटो सोर्स- ट्विटर)

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी कहा- बारिश की पानी की वजह से हुआ हादसा

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि शुक्रवार (7 अगस्त) को दुबई से आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान बारिश के कारण कोझिकोड हवाईअड्डे पर रनवे से फिसलकर 35 फुट नीचे गिर गया और दो हिस्सों में टूट गया।

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या एएक्सबी-1344 दुबई से 191 यात्रियों को लेकर कोझिकोड आ रही थी। विमान बारिश के कारण रनवे से फिसल गया और 35 फुट गहराई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया। पुरी से पहले नागर विमानन मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि विमान में 190 लोग सवार हुए थे जिनमें 174 यात्री, 10 नवजात, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य हैं। मंत्रालय ने कहा कि बी737 विमान शुक्रवार शाम 7.41 बजे रनवे से फिसला लेकिन विमान के उतरते समय किसी तरह की आग लगने की खबर नहीं है।

AAIB करेगा मामले की जांच

पुरी ने कहा कि वह विमान हादसे से बहुत दुखी और व्यथित हैं। उन्होंने बताया कि एअर इंडिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के राहत दलों को दिल्ली और मुंबई से तत्काल रवाना किया जा रहा है। उन्होंने ट्वीट किया, यात्रियों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) हादसे की औपचारिक जांच करेगा।

केरल विमान हादसा: दोनों पायलटों समेत 17 की मौत, 100 घायल 

केरल विमान हादसे में दोनों पायलट सहित 17 लोगों की मौत हो गई है। 100 लोग घायल हैं। मलाप्पुरम के जिलाधिकारी के गोपालकृष्णन ने संवाददाताओं से बातचीत में 17 लोगों की मौत की पुष्टि की। उनकी पहचान अभी स्थापित नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा कि कुछ घायलों की हालत गंभीर है।

Web Title: Kerala Plane Crash: Flight Tracker Site Indicates Plane Tried To Land Twice At Kozhikode Airport
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे