Highlightsकेरल के इडुकी की घटना, जाल में फंसे तेंदुए को मारकर खाने का आरोपतेंदुए की उम्र करीब 6 साल थी और उसका वजन 50 किलो का थाआरोपियों के घर से भी तेंदुए के 10 किलो मीट बरामद किया गया है, हो सकती है 7 साल की जेल

केरल के इडुकी में कुछ लोगों द्वारा एक तेंदुआ को मारकर उसके मांस को खाने का हैरान करने वाला मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। 

पांचों आोपी तेंदुए की खाल, नाखून और उसके दांत को बेचने के भी फिराक में थे। पांचों आरोपियों की पहचान विनोद, कुरीकोस, बीनू, कुंजप्पन और विन्सेन्ट के रूप में हुई है।

Kerala: जाल में फंसे तेंदुए को मारकर खाया 

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार वन विभाग ने बताया है कि तेंदुए की उम्र करीब 6 साल थी। आरोपियों ने अपने घर के पास खेत में 100 मीटर तक के क्षेत्र में जाल बिछाया था। इसी साल में तेंदुआ फंस गया था जिसका वजन करीब 50 किलोग्राम था। ये तेंदुआ जंगल से आकर जाल में फंस गया था।

इसके बाद आरोपियों ने उसे छोड़ने या वन विभाग को सूचना देने की बजाय उसे मारा और फिर मांस पकाकर खा गए।  

मनकुलम रेंज अफसर उधय सूरियां के अनुसार विनोद के घर से 10 किलो मांस भी बरामद हुआ है। रेंज अफसर के अनुसार तेंदुआ विनोद के खेत में फंसा था। इसके बाद उसने अपने दोस्तों को बुलाया और तेंदुआ को मारने की योजना बनाई। 

इन आरोपियों की योजना तेंदुए की खाल, नाखून और दांत को बेचने की भी थी। गौरतलब है कि तेंदुआ सं‍रक्षित वन्‍य जीव है। इसके शिकार करने पर 7 साल तक की जेल हो सकती है। तेंदुआ को बचाने की कोशिश पिछले कई सालों से भारत में जारी है।

साल 2018 की एक भारत सरकार की रिपोर्ट के अनुसार 2014 के बाद से तेंदुओं की संख्या में 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हालांकि, मानवों के बढ़ते दखल के कारण इनके निवास के स्थान में लगातार कमी आती जा रही है। दो साल पहले की रिपोर्ट के अनुसार भारत में करीब 12,852 तेंदुए हैं।

Web Title: Kerala Idukki five persons arrested allegedly killing leopard and consuming meat

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे