कर्नाटक के "खेल" में नए प्लेयर की एंट्री, राम जेठमलानी पहुँचे सुप्रीम कोर्ट, चीफ जस्टिस के सामने रखी ये दलील

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: May 17, 2018 02:29 PM2018-05-17T14:29:43+5:302018-05-17T14:29:43+5:30

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने बीजेपी विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने के न्योता दिया था। येदियुरप्पा ने गुरुवार सुबह नौ बजे राज्य के 32वें सीएम के रूप में शपथ ली।

karnataka ram jethmalani went to court against vajubhai vala invitation to yeddyurappa | कर्नाटक के "खेल" में नए प्लेयर की एंट्री, राम जेठमलानी पहुँचे सुप्रीम कोर्ट, चीफ जस्टिस के सामने रखी ये दलील

ram jethmalani amit shah

नयी दिल्ली , 17 मई ( भाषा ) कर्नाटक में सरकार बनाने के लिये भारतीय जनता पार्टी के नेता येदियुरप्पा को आमंत्रित करने के राज्यपाल के फैसले को अब पूर्व कानून मंत्री और वरिष्ठ अधिवक्ता राम जेठमलानी ने उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है। जेठमलानी का कहना है कि यह सांविधानिक अधिकार का दुरूपयोग है। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा , न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने आज राम जेठमलानी की दलीलों पर विचार किया। पीठ ने कहा कि तीन सदस्यीय विशेष पीठ ने आज सवेरे तक इस मामले पर सुनवाई की है और अब यह पीठ कल फिर सुनवाई करेगी। 

पीठ ने जेठमलानी से कहा कि वह न्यायमूर्ति एके सिकरी की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय विशेष खंडपीठ के समक्ष 18 मई को अपनी दलीलें रख सकते हैं जब कांगेस पाटी की याचिका पर आगे सुनवाई होगी। वरिष्ठ अधिवक्ता ने इस मामले मे अपना पक्ष पेश करने की अनुमति मांगते हुये कहा कि राज्यपाल का आदेश सांविधानिक अधिकार का घोर दुरूपयोग है और यह उस सांविधानिक पद का असम्मान किया है जिस पर वह आसीन है। उन्होंने कहा कि वह किसी पार्टी के पक्ष या विरोध में नहीं आये हैं बल्कि वह राज्यपाल के इस असंवैधानिक फैसले से आहत हुये हैं। 

पढ़ें: 75 वर्षीय बीएस येदियुरप्पा बने कर्नाटक के 32वें मुख्यमंत्री, क्लर्क के तौर पर शुरू किया था करियर

न्यायमूर्ति ए के सिकरी, न्यायमूर्ति एस ए बोबडे और न्यायूर्ति अशोक भूषण की तीन सदस्यीय विशेष खंडपीठ ने आज तड़के करीब तीन घंटे तक कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई के बाद येदुयुरप्पा को मुख्यमंत्री पद की शपथ पर रोक लगाने से इंकार कर दिया। कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा के पास सिर्फ 104 विधायक होने के बावजूद राज्यपाल ने असंवैधानिक तरीके से येदियुरप्पा को सरकार बनाने के लिये आमंत्रित किया है जबकि जद (ए स ) के एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन के पास 116 विधायक हैं। कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने दावा किया है कि उनके पास 118 विधायकों का समर्थन है।

कर्नाटक विधान सभा के 12 मई को संपन्न चुनाव में भाजपा 104 सदस्यों के साथ सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है जबकि कांग्रेस के पास 78 और जेडीएस के 37 सदस्य हैं। जेडीएस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को एक सीट मिली है। कर्नाटक विधान सभा में कुल 224 सीटें हैं। जय नगर और आरआर नगर विधान सभा सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया। दोनों सीटों के लिए 28 मई को मतदान होगा। जय नगर पर चुनाव बीजेप उम्मीदवार की मौत और आरआर नगर सीट का चुनाव 10 हजार जाली वोटर आईडी कार्ड मिलने की वजह से रद्द किए गये।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

Web Title: karnataka ram jethmalani went to court against vajubhai vala invitation to yeddyurappa

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे