कर्नाटक सियासी संकट: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, स्पीकर से मिले बागी विधायक, सुरक्षा दें DGP

By स्वाति सिंह | Published: July 11, 2019 11:33 AM2019-07-11T11:33:46+5:302019-07-11T11:37:15+5:30

सुप्रीम कोर्ट आज को कांग्रेस और जद (एस) के 10 बागी विधायकों की एक याचिका पर आज तत्काल सुनवाई की, जिसमें इन विधायकों ने कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष पर उनका इस्तीफा जानबूझकर स्वीकार नहीं करने का आरोप लगाया गया था।

Karnataka political crisis: Supreme Court order, rebel legislator from the speaker, give security DGP | कर्नाटक सियासी संकट: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, स्पीकर से मिले बागी विधायक, सुरक्षा दें DGP

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष पर विधायकों का इस्तीफा जानबूझकर स्वीकार नहीं करने का आरोप लगाया।

Highlightsसुप्रीम कोर्ट 10 बागी विधायकों की एक याचिका पर बृहस्पतिवार को तत्काल सुनवाई की कोर्ट ने विधायकों शाम 6 बजे तक स्पीकर के सामने पेश होने को कहा है।

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस के बागी विधायकों के इस्तीफे वाले मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने विधायकों शाम 6 बजे तक स्पीकर के सामने पेश होने को कहा है। इसके साथ ही कोर्ट ने डीजीपी को उन्हें सुरक्षा प्रदान करने का आदेश भी दिया है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट आज को कांग्रेस और जद (एस) के 10 बागी विधायकों की एक याचिका पर आज तत्काल सुनवाई की, जिसमें इन विधायकों ने कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष पर उनका इस्तीफा जानबूझकर स्वीकार नहीं करने का आरोप लगाया गया था। वहीं कर्नाटक में संकट में घिरी कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार को ताजा झटका देते हुए कांग्रेस के दो विधायकों आवास मंत्री एम टी बी नागराज और के. सुधाकर ने बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष को अपने इस्तीफे सौंप दिये जिससे असंतुष्ट विधायकों की संख्या बढ़कर 16 हो गयी है।

बागी विधायकों ने कहा, स्वेच्छा से दिया इस्तीफा

विधायकों ने कहा है कि उनके त्यागपत्र स्वेच्छा से दिये गये हैं और सही हैं। यही नहीं, उन्होंने खुद अनेक टेलीविजन साक्षात्कार और बयान देकर अध्यक्ष से बार-बार इस्तीफे को स्वीकार करने का अनुरोध किया है। याचिका में कहा गया है, ‘‘अल्पमत में आने के बावजूद मुख्यमंत्री सदन का विश्वास मत प्राप्त करने से इंकार कर रहे हैं। अध्यक्ष और सरकार के बीच संगठित प्रयासों का ही नतीजा है कि ऐसी सरकार जिसे सदन का विश्वास हासिल नहीं है, गैरकानूनी तरीके से सत्ता में बनी है।

जानें सियासी समीकरण

विधानसभा अध्यक्ष के अलावा गठबंधन के पास 116 विधायक (कांग्रेस - 78, जदएस - 37 और बसपा - 1) हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार से इनके अलावा दो निर्दलीय विधायकों ने भी सोमवार को मंत्रालय से इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफा देने वाले इन निर्दलीय विधायकों के समर्थन से अब भाजपा के पास 224 सदस्यीय विधानसभा में 107 विधायक हैं, जबकि बहुमत के लिये 113 का आंकड़ा चाहिए। अगर इन 16 विधायकों के इस्तीफे स्वीकृत कर लिये जाते है तो गठबंधन का आंकड़ा घटकर 100 हो जायेगा।

Web Title: Karnataka political crisis: Supreme Court order, rebel legislator from the speaker, give security DGP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे