सीएम बोम्मई ने अपने पास रखा वित्त विभाग, अरागा जनेंद्र को गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी, देखें किसे क्या मिला

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 7, 2021 01:59 PM2021-08-07T13:59:29+5:302021-08-07T14:06:21+5:30

Karnataka Cabinet Expansion: राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने राजभवन में एक मात्र महिला कैबिनेट मंत्री शशिकला जोली सहित नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी।

Karnataka Cabinet Expansion CM Basavaraj Bommai  keeps finance; core MLAs get prime berths | सीएम बोम्मई ने अपने पास रखा वित्त विभाग, अरागा जनेंद्र को गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी, देखें किसे क्या मिला

पूर्व उपमुख्यमंत्री और वरिष्ठ दलित नेता गोविंद करजोल को प्रमुख और मध्यम सिंचाई विभाग आवंटित किया गया है।

Highlightsमंत्रिमंडल विस्तार में पूरी सावधानी बरतने की कोशिश की थी।मंत्रिमंडल में बहुत हद तक पुराने चेहरों को ही तरजीह दी।23 ऐसे विधायकों को मंत्री बनाया है, जो पूर्ववर्ती बीएस येदियुरप्पा मंत्रिमंडल में भी मंत्री थे, जबकि छह नए चेहरों को शामिल किया गया है।

Karnataka Cabinet Expansion: कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के करीब एक सप्ताह बाद बसवराज बोम्मई ने बुधवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया था, जिसमें 29 मंत्रियों को शामिल किया गया था।

शपथ लेने के चार दिन बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शनिवार को कैबिनेट विभागों का आवंटन किया। बोम्मई ने कैबिनेट मामलों, बेंगलुरु विकास और सभी आवंटित विभागों से डीपीएआर, वित्त और खुफिया जानकारी बरकरार रखी। अरागा जनेंद्र को गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी है।

उत्तर कर्नाटक के भाजपा मंत्रियों को बड़े पद दिए। नए शामिल किए गए वफादार पार्टी नेताओं को भी बड़े पदों से सम्मानित किया गया। पार्टी ने अरागा ज्ञानेंद्र को गृह विभाग का तोहफा दिया, जिसने सभी को हैरान कर दिया।

भाजपा को सत्ता में लाने के लिए कांग्रेस और जद (एस) गठबंधन से इस्तीफा देने वाले विद्रोहियों को ज्यादातर पहले के विभागों के साथ बरकरार रखा। पूर्व उपमुख्यमंत्री और वरिष्ठ दलित नेता गोविंद करजोल को प्रमुख और मध्यम सिंचाई विभाग आवंटित किया गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के शिवमोग्गा जिले के एक अन्य वरिष्ठ नेता को ग्रामीण विकास और पंचायत राज विभाग आवंटित किया गया है। बेंगलुरु के वोक्कलगा के वरिष्ठ नेता आर.अशोका को मुजराई को छोड़कर राजस्व आवंटित किया गया है।

वाल्मीकि समुदाय के एक प्रमुख नेता और बेल्लारी खनन व्यवसायियों (पूर्व मंत्री गली जनार्दन रेड्डी और परिवार) का प्रतिनिधित्व करने वाले बी. श्रीरामुलु को एसटी कल्याण विभाग के साथ परिवहन विभाग आवंटित किया गया है। दिग्गज भाजपा नेता वी.सोमन्ना, जिन्हें एक कलाकार के रूप में जाना जाता है, को आवास मंत्रालय मिला है और उन्हें बुनियादी ढांचा विकास विभाग का प्रभार भी दिया गया है।

बेलगावी के वरिष्ठ नेता उमेश वी. कट्टी को वन, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालयों से पुरस्कृत किया गया है। तटीय क्षेत्र के प्रमुख भाजपा नेता एस.अंगारा को मत्स्य पालन, बंदरगाह और अंतर्देशीय विकास आवंटित किया गया है। येदियुरप्पा के करीबी रहे जेसी मधुस्वामी को लघु सिंचाई, कानून, संसदीय कार्य और विधान विभाग दिया गया है।

संघ परिवार द्वारा कैबिनेट में चुने गए वफादार पार्टी के ज्ञानेंद्र को गृह विभाग बिना खुफिया जानकारी के मिला। येदियुरप्पा सरकार में उपमुख्यमंत्री का पद संभालने वाले और राज्य में भाजपा को सत्ता में लाने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले अश्वत्नारायण सीएन को उच्च शिक्षा, आईटी और बीटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कौशल विकास मंत्रालय दिया गया है।

येदियुरप्पा के कट्टर अनुयायी सीसी पाटिल को लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) दिया गया है। नवनिर्मित विजयनगर जिले के नेता आनंद सिंह को पारिस्थितिकी और पर्यावरण दिया गया है। एमएलसी और पार्टी के वफादार कोटा श्रीनिवास पुजारी को समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण आवंटित किया गया है।

प्रभु चौहान को उनकी इच्छा के अनुसार पशुपालन आवंटित किया गया है। मुख्यमंत्री पद के आकांक्षी मुरुगेश निरानी ने बड़े और मध्यम उद्योग आवंटित किए। अरविंद हेब्बार शिवराम को श्रम मंत्रालय आवंटित किया गया है। एस टी सोमशेखर सहकारिता में बने रहे, बी सी पाटिल को कृषि विभाग दिया गया है।

बेंगलुरु के एक प्रमुख नेता भैरथी बसवराज को शहरी विकास (KUWSDB और KUDC सहित) आवंटित किया गया है। सुधाकर को स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा आवंटित की गई थी। के गोपालैया को आबकारी दी गई है। कैबिनेट में एकमात्र महिला प्रतिनिधि शशिकला जोले को मुजराई, हज और वक्फ आवंटित किया गया है। भाजपा में सबसे अमीर मंत्री एमटीबी नागराज को नगर प्रशासन, लघु उद्योग, सार्वजनिक क्षेत्र के उद्योग आवंटित किए गए हैं।

Web Title: Karnataka Cabinet Expansion CM Basavaraj Bommai  keeps finance; core MLAs get prime berths

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे